Move to Jagran APP

आयरलैंड की निर्णायक मैच में पांच विकेट से जीत, श्रृंखला बराबर

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा। दोनों ही टीमें जीत की उम्मीद लगाए है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 01:26 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 08:49 PM (IST)
आयरलैंड की निर्णायक मैच में पांच विकेट से जीत, श्रृंखला बराबर
आयरलैंड की निर्णायक मैच में पांच विकेट से जीत, श्रृंखला बराबर

देहरादून, जेएनएन। अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेली गई पांच वन-डे मैचों की श्रृंखला 2-2 की बराबरी पर रही। अंतिम मैच में आयरलैंड अफगानिस्तान को पांच विकेट से शिकस्त देकर श्रृंखला को ड्रॉ करने में कामयाब रहा। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 216 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए आयरलैंड ने 48.2 ओवर में छह विकेट से मुकाबले को जीत लिया। इस सीरीज में आयरलैंड और अफगानिस्तान ने दो-दो मैच जीते हैं, जबकि अन्य एक मैच बारिश में धुल गया। पांचवे मैच में 82 रनों की पारी खेलने के लिए अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। जबकि आयरलैंड के एंड्र्यू बिल्बिरने को 215 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

loksabha election banner

देहरादून के रायपुर क्षेत्र स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान व आयरलैंड के बीच चल रही पांच वन-डे मैचों की श्रृंखला में से रविवार को अंतिम मुकाबला खेला गया। आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को अफगानिस्तान को आमंत्रित किया। पहले खेलने उतरी अफगानिस्तान को मो. शहजाद (06) के रूप में पहले झटका लगा। 

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए जावेद अहमदी व रहमत शाह ने 33 रनों की साझेदारी बनाई। टीम के 39 रनों के योग पर जावेद (24) रन बनाकर वापस लौटे। इसके बाद पारी का 15वां ओवर डालने आए डॉकरेल ने अफगानिस्तान को दो करारे झटके दिए। सेट बल्लेबाज रहमत 17 और शेनवारी को बिना खाता खोले पवेलियन का रुख कराया। अफगानिस्तान ने 14.4 ओवर में 50 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए। इसके बाद कप्तान असगर अफगान व ऑलराउंडर मो. नबी ने पारी को संभालते हुए आगे बढ़ाया। 

दोनों ने सूझबूझ भरी पारी खेलते हुए पांचवे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी बनाई। 35.6 ओवर में टीम के 126 रनों के योग पर नबी (40) रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद नजीबुल्लाह भी (07) रन बनाकर वापस लौटे। 

अफगानिस्तान ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 201 रन बनाए। असगर अफगान (82) रनों पर रिटायर्ड हर्ट होकर वापस लौटे। राशिद खान ने अंतिम ओवरों में 28 गेंदे खेलते हुए नाबाद 35 रन बनाए। आयरलैंड के लिए जॉर्ज डॉकरेल ने दो, जेम्स कामरेन, एंडी डॉकरेल व सिम्मी सिंह ने एक-एक विकेट चटकाए। 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम को कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड व पॉल स्टर्लिंग ने मजबूत शुरुआत दिलाई। 12.6 ओवर में टीम के 57 रनों पर कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड 41 गेंदों में 45 रन बनाकर ज़हीर खान की गेंद पर बोल्ड हुए। 

इसके बाद सलामी बल्लेबाज पॉल स्टिर्लिंग व एंड्यू बिल्बिरने ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 81 रनों की मजबूत साझेदारी बनाई। टीम के 138 रनों के योग पर पॉल स्टिर्लिंग (70) राशिद की गेंद पर विकेट के सामने आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी को सिम्मी सिंह (13) रन बनाकर जहीर खान की गेंद पर विकेट के सामने आउट हुए। इसके बाद चौथे विकेट के लिए एंड्यू बिल्बिरने और केविन ओब्रायन के बीच 46 रनों की साझेदारी बनी। 

45.6 ओवर में टीम के 207 रनों के योग पर एंड्यू बिल्बिरने (68) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 48.2 ओवर में आयरलैंड ने पांच विकेट से मुकाबले को जीत लिया। केविन ओब्रायन ने 42 गेंदों में चार चौकों की मदद से 33 रनों की पारी खेली। अफ़्ग़ानिस्तान के लिए जहीर खान ने दो, नबी, राशिद और मुजीब ने एक-एक विकेट चटकाए। 

यह भी पढ़ें: महिला क्रिकेट: दिल्ली और बंगाल के बीच होगी खिताबी भिड़ंत

यह भी पढ़ें: दून एसेज ने अनस इलेवन को हराया, घरेलू सत्र में उत्तराखंड का शानदार प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: महिला अंडर 19 वनडे लीग में जीत के साथ दिल्ली और मुंबई सेमीफाइनल में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.