देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के दो-दिवसीय भ्रमण पर आए स्वीडन के 16वें राजा कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया ऋषिकेश में गंगा दर्शनों के बाद हरिद्वार व कोटद्वार होते हुए गुरुवार शाम अपने काफिले के साथ कॉर्बेट नेशनल पार्क पहुंचे। इससे पूर्व, शाही दंपती ने ऋषिकेश में रामझूला-स्वर्गाश्रम के गंगा माता मंदिर घाट पर मंत्रोच्चार के साथ गंगा पूजन किया। ऋषिकेश से लेकर रामनगर तक के सफर में शाही दंपती देवभूमि की प्राकृतिक सुंदरता से अभिभूत नजर आया।

अपनी भारत यात्र के दो दिन उत्तराखंड में बिताने के लिए स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ व रानी सिल्विया 43-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ सुबह दस बजे विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका स्वागत किया। इसके बाद राजा के काफिले ने मुनिकीरेती स्थित विश्व विख्यात रामझूला पुल पर पैदल वॉक किया। शाही दंपती कुछ देर रुककर गंगा व आसपास की वादियों को निहारता रहा। राजा-रानी ने रामझूला-स्वर्गाश्रम के गंगा माता मंदिर घाट पर गंगा पूजन भी किया। पूजन नागपुर की पुरोहित दया विग्रह ने संपन्न कराया। इस दौरान उन्होंने गंगा तट पर मौजूद बच्चों से मुलाकात कर बातचीत भी की।

करीब पौन घंटा ऋषिकेश में बिताने के बाद शाही दंपती हरिद्वार होते हुए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कॉर्बेट नेशनल पार्क के भ्रमण को कोटद्वार पहुंचा। यहां लैंसडौन वन प्रभाग के पनियाली स्थित वन विश्रम गृह में शाही दंपती के लिए दोपहर के भोज की व्यवस्था की गई थी। भोजन रामनगर स्थित जिम जंगल रिट्रीट से मंगवाया गया था। भोजन के बाद राजा ने विश्रम गृह में मौजूद पर्यावरणविद् सुनीता नारायण से क्षेत्र के पर्यावरण के बारे में जानकारी भी ली। शाम करीब साढ़े चार बजे राजा-रानी के काफिले ने कॉर्बेट नेशनल पार्क की सैर को रामनगर के लिए प्रस्थान किया।

कालागढ टाइगर रिजर्व के उप प्रभागीय वनाधिकारी आरके तिवारी ने बताया कि रामनगर से 15 किमी दूर पार्क से सटे ढेला गांव स्थित जिम जंगल रिट्रीट में शाही परिवार के रात्रि विश्रम की व्यवस्था की गई है। पार्क भ्रमण के बाद शाही परिवार शुक्रवार दोपहर ढाई बजे पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचेगा और करीब 15 मिनट वहां रुकने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: जमीन पर करनी है एयरोप्लेन की सैर, तो देर मत कीजिए और चले आइए यहां

12 वर्षीय रिद्धिमा से मिले स्वीडन के राजा

यूनाइटेड नेशन में वैश्विक पर्यावरण पर अपनी बात रखकर अलग पहचान बनाने वाली उत्तराखंड की बेटी रिद्धिमा पांडेय ने स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ से भेंट की। स्वीडन दूतावास ने ही रिद्धिमा को यहां प्रिंस ऑफ स्वीडन से मुलाकात के लिए आमंत्रित किया था। गुरुवार को जब स्वीडन के शाही मेहमान तीर्थनगरी के स्वर्गाश्रम क्षेत्र पहुंचे। गंगा तट पर तय कार्यक्रम के अनुसार गंगा पूजन करने के बाद स्वीडन नरेश कार्ल मुस्ताफ व उनकी पत्नी रानी सिल्विया नन्हे मेहमानों की ओर मुखातिब हुए। राजा व रानी ने इन बच्चों से बातचीत की और उन्हें शाबाशी दी। हरिपुरकलां हरिद्वार निवासी रिद्धिमा पांडेय के साथ पल्लवी राठी, वंशिका सिंघल व शुभ पांडेय शामिल थे।

 

यह भी पढ़ें: इस शीतकाल में गंगोत्री में ही तप करेंगे 25 साधु, पढ़िए खबर

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस