Move to Jagran APP

झंगोरे की खीर उत्तराखंडी खानपान की है एक खास पहचान

झंगोरे की खीर उत्तराखंडी खानपान की एक खास पहचान है। अब तो झंगोरे की खीर देहरादून मसूरी हल्द्वानी नैनीताल जैसे शहरों में होटलों के मेन्यू का हिस्सा भी बन गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 07:35 AM (IST)
झंगोरे की खीर उत्तराखंडी खानपान की है एक खास पहचान
झंगोरे की खीर उत्तराखंडी खानपान की है एक खास पहचान

देहरादून, जेएनएन। झंगोरे की खीर उत्तराखंडी खानपान की एक खास पहचान है। व्रत-त्योहारों, खासकर वासंतिक व शारदीय नवरात्र के दौरान तो लोग झंगोरे की खीर अवश्य खाते हैं। अब तो झंगोरे की खीर देहरादून, मसूरी, हल्द्वानी, नैनीताल जैसे शहरों में होटलों के मेन्यू का हिस्सा भी बन गई है। इसके अलावा शादी समारोहों में भी झंगोरे की खीर काफी पसंद की जाने लगी है।

loksabha election banner

झंगोरे खीर को पारंपरिक ढंग से खुली पतीली या डेगची में पकाया जाए तो कहने ही क्या। इसके लिए एक बर्तन में पहले से दूध को उबाल कर रख दें और दूसरे बर्तन में झंगोरे को चूल्हे पर चढ़ा लें। साथ ही उसे लगातार करछी से हिलाते रहें। यह ध्यान रखें कि बर्तन छोटा न हो। 

आंच भी कम नहीं होनी चाहिए और झंगोरे में पूरा उबाल आना चाहिए। बर्तन की तली पर झंगोरा न लगने दें। खीर के लिए दूध की मात्रा झंगोरे से चार गुणा अधिक होनी चाहिए, जबकि चीनी या गुड़ की मात्रा बराबर। एक पाव झंगोरे के लिए एक पाव गुड़ या चीनी और एक किलो दूध होना जरूरी है। झंगोरे के अधपका होने पर देखें कि उसमें पानी ज्यादा तो नहीं है। यदि पानी ज्यादा है तो उसे अलग निकाल लें। फिर उसमें दूध और चीनी मिला दें। 

उबाल आने पर आंच थोड़ी कम की जा सकती है, लेकिन उबाल नहीं रुकना चाहिए। हां! करछी बराबर चलाते रहें। ध्यान रहे कि झंगोरे की गुठलियां न बनें। 

यह भी पढ़ें: जायकेदार पहाड़ का मीठा करेला, सेहत के लिए भी है बेहद उपयोगी 

स्वाद और जायका लाने के लिए खीर में कद्दूकस किया गया गोला (नारियल), किशमिश व इलायची पाउडर डालिए। पहाड़ में चीड़ के जंगल से घिरे गांवों में रहने वाले लोग सिर्फ छेंती (छ्यूंती) बीज के मावे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका आनंद ही कुछ और है। जब खीर लसपसी हो जाए या नीचे से जलने लगे तो बर्तन नीचे उतार दें। खीर ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा ठंडी होने पर सख्त हो जाएगी। खास बात यह कि झंगोरे की खीर न ज्यादा गर्म खानी चाहिए न ज्यादा ठंडी ही। फिर देखिए, इसका जायका आप जीवनभर नहीं भुला पाएंगे।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में लगेगा पहाड़ी स्वाद का तड़का, ये दंपती लगाएगा पहाड़ी उत्‍पाद का स्‍टॉल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.