Move to Jagran APP

रेल यात्रियों को भारी पड़ेंगे दो महीने, जनता और उज्जैनी 15 फरवरी तक रद

रेल यात्रियों के लिए अगले दो महीने भारी गुजरने वाले हैं। कोहरे के चलते रेलवे प्रशासन ने 13 दिसंबर से 15 फरवरी तक लंबी दूरी की दो ट्रेनें रद कर दी हैं।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 08:08 PM (IST)
रेल यात्रियों को भारी पड़ेंगे दो महीने, जनता और उज्जैनी 15 फरवरी तक रद
रेल यात्रियों को भारी पड़ेंगे दो महीने, जनता और उज्जैनी 15 फरवरी तक रद

देहरादून, जेएनएन। रेल यात्रियों के लिए अगले दो महीने भारी गुजरने वाले हैं। कोहरे के चलते रेलवे प्रशासन ने 13 दिसंबर से 15 फरवरी तक लंबी दूरी की दो ट्रेनें रद कर दी हैं। इनमें देहरादून-उज्जैन और देहरादून-वाराणसी जनता एक्सप्रेस शामिल हैं। 

loksabha election banner

मैदानी इलाकों में कोहरे के चलते ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग जाता है। लंबी दूरी की ट्रेनें के देर से पहुंचने पर यात्रियों को समस्याओं से जूझना पड़ता है। ट्रेनों का शेड्यूल गड़बड़ाने से रेलवे प्रशासन को भी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं और इससे रेलवे की आय पर भी असर पड़ता है। 

इस साल भी रेलवे ने कोहरे के कारण 14309 उज्जैन-देहरादून, 14310 देहरादून-उज्जैन, 14265 वाराणसी-देहरादून और 14266 देहरादून-वाराणसी को रद कर दिया है। स्टेशन अधीक्षक सीताराम सोनकर ने बताया कि कोहरे के चलते 13 दिसंबर से 15 फरवरी तक ये दो ट्रेनें नहीं चलेंगी। 

आठ घंटे देरी से पहुंची लिंक एक्सप्रेस

मंगलवार को इलाहाबाद-देहरादून लिंक एक्सप्रेस आठ घंटे देरी से पहुंची। ट्रेन के लेट पहुंचने का कारण भी कोहरे को बताया जा रहा है। घंटों देरी से पहुंचने के चलते यात्रियों को खासी फजीहत झेलनी पड़ी।

चलती ट्रेन पर पत्थर फेंका, चालक को लगा

ऋषिकेश से गंगानगर, राजस्थान जा रही श्रीगंगानगर एक्सप्रेस पर किसी ने पत्थर फेंक दिया। यह पत्थर इंजन का शीशा तोड़ते हुए चालक को जा लगा। इसके बाद मुरादाबाद कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी गई। आरपीएफ एवं जीआरपी ने सफरपुर गांव में पहुंचकर छानबीन की। लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया। 

ऋषिकेश-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस रुड़की रेलवे स्टेशन से सहारनपुर के लिए रवाना हुई। जब ट्रेन रुड़की स्टेशन से थोड़ा आगे सफरपुर रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंची तो किसी ने ट्रेन पर पत्थर फेंक दिया। यह पत्थर इंजन का शीशा तोड़ते हुए चालक को जा लगा। गनीमत रही कि चालक को ज्यादा चोट नहीं आई। 

इसके बाद चालक ने मुरादाबाद कंट्रोल रूम को इस बात की सूचना दी। देर रात रेलवे सुरक्षा बल को इस संबंध में कंट्रोल रूम ने अवगत कराया। इस पर आरपीएफ चौकी प्रभारी शिवदयाल मीणा पुलिसकर्मियों को साथ लेकर सफरपुर गांव में पहुंचे। आसपास उन्होंने इस संबंध में काफी पूछताछ की लेकिन कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

इसके बाद उन्होंने रेलवे लाइन के आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को बुलाकर उनके बच्चों से बातचीत की। उनकी काउंसिंलिंग करते हुए बताया कि वह भूलकर भी रेलवे क्रॉसिंग के आसपास कुछ भी वस्तु आदि न फेंके। यदि कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।

यह भी पढ़ें: रायवाला के पास पोकलैंड ने तोड़ा रेल ब्रिज का पिलर, हादसा टला

यह भी पढ़ें: ट्रेन के गुजरने से चंद मिनट पहले फाटक तोड़कर रेल ट्रैक पर चढ़ा ट्रक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.