Move to Jagran APP

नगर निगम क्षेत्र में पानी के बिलों में हुई वृद्धि वापस Dehradun News

नगर निगम क्षेत्र में पानी के बिलों हुई बढ़ोत्तरी जल संस्थान ने वापस ले ली है। जल संस्थान ने वृद्धि को कम करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 01:56 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 01:56 PM (IST)
नगर निगम क्षेत्र में पानी के बिलों में हुई वृद्धि वापस Dehradun News
नगर निगम क्षेत्र में पानी के बिलों में हुई वृद्धि वापस Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। नगर निगम क्षेत्र में पानी के बिलों हुई बढ़ोत्तरी जल संस्थान ने वापस ले ली है। बिल में बढ़ोत्तरी को लेकर आमजन लगातार विरोध जता रहा था। इस पर जल संस्थान ने वृद्धि को कम करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। 

loksabha election banner

भाजपा पार्षदों ने जल संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक एसके शर्मा के समक्ष वृद्धि पर एतराज जताया। इसके बाद मुख्य महाप्रबंधक ने सरकार के नए आदेश आने तक वृद्धि वापस लेने के आदेश दिए। अब पेयजल उपभोक्ता पुराने बिलों के हिसाब से ही बिल का भुगतान कर सकेंगे। 

इतना ही नहीं मुख्य महाप्रबंधक ने यह भी जानकारी दी कि जो लोग बढ़ी दरों पर पानी के बिल जमा कर चुके हैं, उनकी राशि अगले बिल में समायोजित कर ली जाएगी। बिल वृद्धि वापस होने से हजारों लोगों को लाभ होगा। 

नई व्यवस्था की जानकारी देते हुए मुख्य महाप्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि बिलों के आंकलन को लेकर जल संस्थान दफ्तर में सैकड़ों आपत्तियां आई हैं। इसके बाद यह मामला पेयजल सचिव अरविंद हयांकी के सामने रखा गया और सैद्धांतिक रूप से बढ़े बिल वापस लेने का निर्णय लिया गया। 

वहीं, इससे पहले बुधवार को भाजपा पार्षद भूपेंद्र कठैत के साथ दर्जनों पार्षदों ने नेहरू कालोनी स्थित जल संस्थान के मुख्यालय पहुंचकर मुख्य महाप्रबंधक से मुलाकात की और बताया कि पिछले हफ्ते इस मामले में मुलाकात के दौरान अधिकारियों ने बढ़े हुए बिलों पर उचित फैसला लेने का आश्वासन दिया था।

इसी बीच शासन द्वारा बढ़े बिलों को वापस लेने का फैसला आ गया। मुख्य महाप्रबंधक ने फैसले की जानकारी दी और पार्षदों को शांत कराया। इस दौरान भाजपा पार्षद कमली भट्ट, योगेश घाघट व नंदिनी शर्मा, विनोद नेगी, विमल उनियाल, बबीता सिंह व महीपाल धीमान आदि मौजूद रहे। 

दूसरी तरफ, बद्रीश कालोनी के लोगों ने भी जल संस्थान मुख्यालय में बढ़े हुए पानी के बिलों को वापस लेने की मांग पर बुधवार को प्रदर्शन किया। पार्षद कमली भट्ट और कालोनी समिति अध्यक्ष मनवीर सोलंकी ने बताया कि बद्रीश कॉलोनी में बिल वसूली का शिविर लगा कर बढ़े हुए बिल जबरन जमा करा कराए जा रहे हैं। 

हालांकि, बढ़े बिल वापस होने की जानकारी पर प्रदर्शन खत्म हो गया। मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि सभी अफसरों को पुराने बिलों पर बिल जमा करने के आदेश दे दिए गए हैं।

गढ़ी-डाकरा के लोगों की पेयजल समस्या दूर होगी

गढ़ी-डाकरा के बाशिंदों को जल्द ही पेयजल किल्लत से निजात मिलेगी। यहां कैंट हॉस्पिटल के सामने नए ट्यूबवेल का निर्माण किया जा रहा है। यह अगले दो माह में तैयार हो जाएगा। इससे पानी को लेकर क्षेत्रवासियों की एक बड़ी समस्या दूर हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब शहरी क्षेत्रों में हर पेयजल कनेक्शन पर मीटर अनिवार्य, जानिए वजह

मसूरी विधायक गणेश जोशी के प्रयास से राज्य सरकार ने क्षेत्र में एक ट्यूबवेल स्वीकृत किया है, जिसका भूमि पूजन कैंट बोर्ड की मुख्य अधिशासी अधिकारी तनु जैन ने किया। उन्होंने कहा कि पिछले कई साल से कैंट क्षेत्र पेयजल संकट से जूझ रहा था। क्षेत्रवासियों की लंबे समय से नए ट्यूबवेल लगवाने की मांग थी। इस ट्यूबवेल के शुरू हो जाने से पानी की बड़ी समस्या दूर हो जाएगी। इस दौरान पूर्व उपाध्यक्ष विष्णु प्रसाद गुप्ता, गोरखा कल्याण परिषद के अध्यक्ष टीडी भूटिया, सभासद मेघा भट्ट, रेखा थापा आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: भूजल पर सूचना आयोग ने बैठाई जांच, प्रशासन ने दबाई; जानिए पूरा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.