Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown Update: प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी: सीएम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से फोन के माध्यम से कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी ली।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 03:34 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown Update: प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी: सीएम
Uttarakhand Lockdown Update: प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी: सीएम

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से फोन के माध्यम से कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारू रखी जाएं। खाद्यान्न एवं आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण उपलब्धता रखी जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाए। प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की आवश्यकताओं के लिए शासन के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाए। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। यह ध्यान रहे कि खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री में ओवर रेटिंग की शिकायत ना हो। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों से भी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी आवश्यक सामग्री के लिए स्वास्थ्य सचिव एवं डीजी स्वास्थ्य से संपर्क करने के निर्देश दिए।

ऋषिकेश में देखने को मिला फिजिकल डिस्‍टेंस

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉक डाउन के सातवें दिन भीड़ वाले इलाकों में फिजिकल डिस्टेंस देखने को मिल रहा है। हरिद्वार मार्ग स्थित फुटकर सब्जी मंडी में सब्जी की दुकाने बंद करने के बाद यहां के दुकानदारों को नगर निगम और बीटीसी में शिफ्ट किया गया है। फुटकर मंडी में भीड़ नहीं है नई। यहां सिर्फ फल की दुकानें खुली है।

मंडी स्थल में अन्य दिनों की अपेक्षा कम लोग पहुंच रहे हैं। दुकानों में भी फिजिकल डिस्टेंस का ध्यान रखा जा रहा है। नगर निगम की ओर से सभी जगह फिजिकल डिस्टेंस को बनाने के लिए लोगों के खड़े होने वाली जगह में गोले बनाए गए हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में गेट नंबर तीन में सुरक्षाकर्मी तैनात है। गेट को बंद रखा गया है। अंदर प्रवेश करने वालों को पूरी जांच के बाद अंदर जाने दिया जा रहा है। स्टाफ के लिए अलग गेट की व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री राहत कोष में दी एक लाख की आर्थिक सहायता

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री की ओर से आम जनता से राहत जुटाने की अपील की गई है। जिसमें लोग सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं। कई संस्थाएं भोजन सामग्री का सहयोग कर रही हैं तो कई लोग आर्थिक रूप से मदद कर रहे हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश के निदेशक प्रोसेसर रविकांत ने प्रधानमंत्री राहत कोष में व्यक्तिगत रूप से एक लाख रुपये आर्थिक सहायता दी है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी सक्षम लोगों को इस कार्य में आगे आना चाहिए।

ऋषिकेश में लॉक डाउन का उल्‍लंघन करने पर तीन गिरफ्तार

लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक आइडीपीएल ऋषिकेश निवासी विशाल शर्मा लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया। वहीं, ऋषिकेश कोतवाली क्षेत्र में भी लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने दुर्गेश कुमार निवासी सदानंद मार्ग व रमन कुमार निवासी जाटव बस्ती को लॉग डाउन का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किया है। तीनों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

विकासनगर जा रहे छह मजदूरों को रोका

लॉक डाउन को देखते हुए राजस्व पुलिस ने चकराता के टाईगर फाल से विकासनगर जा रहे 6 छह मजदूरों को साहिया में रोक दिया। इसी के साथ ही राजस्व पुलिस ने साहिया में खरीदारी करने आए लोगों द्वारा एक दूसरे के बीच पर्याप्‍त दूरी न बनाने पर लाठियां फटकारी उन लोगों के बीच में दूरियां बनाई। साहिया में राजस्व विभाग की टीम ने साहिया में कालसी चकराता रोड पर सघन चेकिंग जारी रखी। पटवारी जयलाल शर्मा, सुखदेव जिनाटा, कमलेश शर्मा आदि ने जब देखा लगा कि बाजार में ज्यादा भीड़ बढ़ रही है तो एसडीएम को जानकारी दी। एसडीएम कालसी अपूर्वा सिंह के निर्देश पर तहसील प्रशासन ने लाठी फटकार लोगों को साहिया से गांव के लिए रवाना किया।

रुड़की में घुमने निकले लोगों की पुलिस ने खबर ली

सुबह-सुबह घरों से घूमने के लिए निकले शहर के कई सिरफिरे की पुलिस ने जमकर खबर ली। गंगनहर कोतवाली का पूरा परिसर गाड़ियों से भर गया। पुलिस ने 12 गाड़ियां सीज की है। सभी पर सुबह ही लॉक डाउन के उल्लंघन का आरोप है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेश शाह ने बताया कि कई लोगों को फटकार भी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdowm: सभी जनपदों की सीमाएं सील होने से लोगों की आवाजाही पर लगी लगाम

हरिद्वार में 30 लोगों को लिया हिरासत में 

पथरी पुलिस ने नेपाल मूल के 30 लोगों को हिरासत में ले लिया है। ये लोग पथरी क्षेत्र में पैदल ही जा रहे थे। इन सभी को पुलिस ने एक कॉलेज में अलग-अलग कमरों में ठहराया है। थानाध्यक्ष सुखपाल सिंह मान ने बताया इन सभी का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। जब तक लॉक डाउन चल रहा है। तब तक इन्हें बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: टिहरी पुलिस ने किया जिले का बॉर्डर सील, आवश्यक सेवाओं को छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.