Move to Jagran APP

उत्तराखंड के हजारों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, सरकारी स्कूलों में नेट कनेक्टिविटी की बाधा होगी दूर

पढ़ाई से वंचित हो रहे ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी। ऑनलाइन पढ़ाई में इंटरनेट कनेक्टिविटी की बाधा अब दूर होगी।

By Edited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:29 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 09:48 PM (IST)
उत्तराखंड के हजारों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, सरकारी स्कूलों में नेट कनेक्टिविटी की बाधा होगी दूर
उत्तराखंड के हजारों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, सरकारी स्कूलों में नेट कनेक्टिविटी की बाधा होगी दूर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना संकट काल में पढ़ाई से वंचित हो रहे ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी। ऑनलाइन पढ़ाई में इंटरनेट कनेक्टिविटी की बाधा अब दूर होगी। भारतनेट कार्यक्रम के तहत राज्य के कक्षा एक से 12वीं तक 17045 सरकारी विद्यालयों को इंटरनेट कनेक्शन दिए जाएंगे। साथ में प्रत्येक ग्राम पंचायत को 30 जीबी डेटा भी दिया जाएगा। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार की इस योजना को अतिशीघ्र अमलीजामा पहनाने के लिए शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षाधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया है। इस योजना की प्रगति रिपोर्ट हफ्तेभर बाद तलब की गई है। कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में सरकारी और निजी सभी शिक्षण संस्थाएं बंद हैं। सरकारी स्कूलों में भी ऑनलाइन या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर छात्र-छात्राओं को घर बैठे पढ़ाया जा रहा है। 

ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों के काफी कम है। ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी बड़ी समस्या है। इसका समाधान केंद्र सरकार ने कर दिया है। सरकारी विद्यालयों में केंद्र सरकार की 'फाइबर टू द होम' योजना के तहत इंटरनेट कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस संबंध में राज्य को पत्र भेजकर जानकारी दी है। 

यह भी पढ़ें: डीएवी पीजी कॉलेज में स्नातक की 3815 सीटों के लिए दाखिले शुरू, ऑनलाइन होगा एडमिशन

केंद्र सरकार ने इस कार्य के लिए नामित फर्म सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी-एसपीवी) के राज्य के लिए नामित टीम सदस्यों के संपर्क नंबर भी राज्य सरकार को उपलब्ध कराए हैं। विद्यालयों को इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ने की प्रगति के संबंध में 10 अगस्त तक लिखित ब्योरा केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक ये योजना को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सभी जिलों में मुख्य शिक्षा अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। उनकी मदद के लिए जिलाधिकारी माध्यमिक व बेसिक शिक्षा तैनात रहेंगे। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने ये संबंध में आदेश जारी किए हैं। सचिव ने नौ अगस्त तक उक्त सभी सूचनाएं उन्हें मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

डीबीएस-एसजीआरआर कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू, इच्छुक कॉलेज की वेबसाइट पर करें आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.