जागरण टीम, देहरादून। Independence day 2021 देशभर के साथ ही उत्तराखंड में भी स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने कई अहम घोषणाएं भी कीं। सीएम ने कहा, 10वीं व 12वीं के बच्चों को सरकार की ओर से निशुल्क मोबाइल टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। वहीं, सीएम ने कहा कि भू कानून विचार करने के लिए कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी भू संरक्षण का ध्यान रखेगी और रोजगार संबंधी निवेश का भी ध्यान रखा जाएगा। वहीं, सीएम धामी ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भरारीसैंण) पहुंचकर वहां भी झंडारोहण किया। 

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन स्थित 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह के दौरान कई महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 10वीं व 12वीं के बच्चों को सरकार की ओर से निशुल्क मोबाइल टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। मोबाइल टेबलेट में शिक्षण सामग्री उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सरकार खाद्य सामग्री का वितरण भी करने जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पलायन व जमीन खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए पर्वतीय जिलों में सरकार वेरिफिकेशन ड्राइव शुरू करने जा रही है। इसमें गठित कमेटी सुनिश्चित करेगी कि पहाड़ की संस्कृति व सामाजिक परिवेश को सुरक्षित रखा जा सके।

पलायन को देखते हुए जल्द ही नौजवानों पूर्व सैनिकों की सहायता से हिम प्रहरी योजना लागू की जाएगी। भू कानून को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से इस पर आशंकाएं व्यक्त की जा रही है। भू कानून पर विचार करने के लिए कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी भू संरक्षण का ध्यान रखेगी और रोजगार संबंधी निवेश का भी ध्यान रखा जाएगा। देवस्थानम बोर्ड को लेकर समय-समय पर चिंता व्यक्त की गई है। सरकार तीर्थ पुरोहितों के अधिकारों व जन भावनाओं का ध्यान रखेगी। सरकार ने प्रदेश के वरिष्ठ नेता मनोहर कांत ध्यानी से सभी वर्गों की राय लेकर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने यह भी की घोषणाएं

-जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर त्रिस्तरीय स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा, जोकि एक प्रभावी कानून लागू करने की दिशा में ठोस कदम उठाएगी।

-जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराज्यीय स्तर का बनाया जा रहा है। उधम सिंह नगर के ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है।

-हरिद्वार देहरादून रेलवे लाइन का दोहरीकरण का कार्य जल्दी पूरा कर लिया जाएगा। अल्मोड़ा और पौड़ी को रेल मार्ग से जोड़ने की संभावनाएं तलाशी जा रही है। इस संबंध में जल्द ही केंद्रीय रेल मंत्री से मुलाकात की जाएगी।

-देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और रुद्रपुर में यातायात की समस्या को देखते हुए आउटर रिंग रोड का निर्माण कराया जाएगा।

-प्रदेश में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए नई खेल नीति लाने की योजना बनाई है। स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल एवं शारीरिक शिक्षा विश्वविद्यालय बनाने का निर्णय लिया है।

-देहरादून में खेलो इंडिया स्टेट देवल सेंटर और स्पोर्ट्स आई सेंटर का निर्माण किया जाएगा उत्तराखंड के सभी 13 जनपदों का एक सेंटर बनाया जाएगा

-राजकीय स्थानीय संस्कृति और भाषाओं के अध्ययन एवं शोध के लिए राज्य भाषा आयोग संस्कृति अकादमी की स्थापना की जाएगी।

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में लहराया तिरंगा

सीएम पुष्कर सिंह धामीने प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराडीसैंण) विधानसभा परिसर में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल, थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चैधरी, विधायक महेश नेगी, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और स्कूली बच्चे मौजूद रहे। स्वतंत्रता दिवस पर सरस्वती विद्या मंदिर गैरसैण की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए प्रदेश की जनता को स्वतंत्रता दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने आजादी की लडाई में अपना अमूल्य बलिदान देने वाले शहीदों को नमन करते हुए श्रद्वांजलि दी।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शहीदों को किया नमन

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर राजभवन में ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस दौरान प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने इस पावन पर्व पर स्वतंत्रता संग्राम के सभी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा, देश आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है, जिसे पूरा देश अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। आजादी की लड़ाई में भारतीय वीर, वीरांगनाओं ने अपने प्राणों की आहुति दी, जिनको हर वर्ष हम आजादी के इस पर्व पर याद भी करते हैं और नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। कुछ अज्ञात रूप से स्वतंत्रता आंदोलन में अपना संघर्ष करते हुए शहीद हुए। आज का दिन उन सभी ऐसे परिचित-अपरिचित देशभक्तों को स्मरण करते हुए उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का है।

मुख्य सचिव ने सचिवालय में फहराया तिरंगा

मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु ने सचिवालय में ध्वजारोहण करते हुए सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। इस दौरान देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए मुख्य सचिव ने लोगों से अपील की कि देश के बलिदानियों ने जिस मकसद से आजादी के लिए असहनीय कष्ट सहे-संघर्ष किया, हमें उस मकसद को नहीं भूलना चाहिए। शहीदों ने जिस भारत की परिकल्पना की थी हम उसको पूरा करने में कितने सफल हुए, हम कहां पहुंचे, आगे क्या कुछ किया जाना है? इस पर सभी लोग इस अवसर पर मंथन करें।

आइए संकल्प लें, राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाने को देंगे शत-प्रतिशत योगदान

उत्तराखंड विधानसभा भवन देहरादून में विस अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ भी मौजूद थे। विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम में आहुति देने वाले तमाम वीर सपूतों और शहीद हुए वीर सैनिकों और उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए उनकी शहादत को याद किया।

उन्होंने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि आइये हम सब संकल्प लें कि हम राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाये रखने के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान देंगे। इस अवसर पर विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल, विधायी सचिव हीरा सिंह बोनाल, सुरक्षा अधिकारी प्रदीप गुणवंत, उपसचिव चंद्र मोहन गोस्वामी, अनु सचिव नरेंद्र रावत सहित अन्य अधिकारी गण कर्मचारी और पुलिस के जवान मौजूद थे।

नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में लहराया तिरंगा

नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आयुक्त डा बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों, कार्मिकों और पुलिस के जवानों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई।

आयुक्त डॉ. पुरुषोत्तम ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों, कार्मिकों और पुलिस के जवानों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. प्रसून श्योराण, उत्तराखंड सदन के मुख्य व्यवस्थाधिकारी रंजन मिश्रा सहित दिल्ली में कार्यरत उत्तराखंड के समस्त अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

'एक दौड़ देश के नाम' का सीएम ने किया फ्लैग ऑफ

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देश की आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश होने पर पवेलियन ग्राउंड, देहरादून में भाजपा युवा मोर्चा द्वारा आयोजित 'एक दौड़ देश के नाम' का फ्लैग ऑफ किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा की भारत की आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करने पर देश में आजादी का अमृत महोत्सव भी मनाया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, विधायक खजान दास और भाजपा युवा मोर्चा के पदाधिकारी उपस्थित थे।

भाजपा कार्यालय में किया ध्वजारोहण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर बलवीर रोड स्थित भाजपा कार्यालय में ध्वजारोहण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजान दास और पार्टी पदाधिकारी उपस्थित थे।

सीएम आवास में ध्वजारोहण 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई। अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्धन, अपर प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार, विशेष सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते और मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

बता दें, परेड मैदान में इस वर्ष स्मार्ट सिटी का कार्य प्रगति में होने के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में इस बार बेहद सीमित संख्या में गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। इसकी अधिकतम सीमा 200 तय की गई है। सम्मानित होने वालों को आरटीपीसीआर टेस्ट कराना जरूरी रखा गया है। केवल कोरेाना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके व्यक्तियों को इससे छूट दी गई है। सभी जिला मुख्यालयों व कार्यालयों में सुबह नौ बजे ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डा. अनुपम जग्गा के प्रधानाचार्य को मिला उत्कृष्टता का पुरस्कार

स्वतंत्रता दिवस के अवसर बीएचईएल स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डा. अनुपम जग्गा को करोना काल में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए अनूठे प्रयासों और आनलाइन शिक्षा में किए गए नवीनतम और उत्कृष्ट योगदान के लिए भेल के कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी ने पुरस्कृत कर सम्मानित किया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस पर्व

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर द्वारा राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत आनलाइन रंगारंगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें डीपीएस सोसायटी के चेयरमैन वी के शुंगलू, डीपीएस सोसायटी के पदाधिकारियों ने भाग लिया। साथ ही भेल के कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, केबी बत्रा ने ऑनलाइन जुड़कर उत्साहवर्धन किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या मे डीपीएस के बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों और सेवानिवृत शिक्षकों ने भाग लिया और देशभक्ति में सराबोर इस कार्यक्रम की सराहना की।

शहीद चंद्रशेखर की प्रतिमा पर माल्यार्पण

स्वतंत्रता दिवस पर तड़के रुड़की शहर में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी नगर निगम से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए सिविल लाइंस चंद्रशेखर चौक पर पहुंची यहां पर एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें सभी ने अपने विचार रखे। इससे पूर्व शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। राष्ट्रगान के बाद सभा संपन्न हुई। इस निगम पर ही सम्पन्न हुई।

डोईवाला में भाजयुमो की देश के नाम दौड़

डोईवाला आसपास क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। भानियावाला में युवा मोर्चा ने मैराथन दौड़ का आयोजन किया। इसे पूर्व मुख्यमंत्री व डोईवाला विधायक त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सरकारी स्कूल के बच्चों ने प्रभातफेरी भी निकाली विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। रानीपोखरी थालो भोगपुर दूधली जौलीग्रांट आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सरकारी अर्द्ध सरकारी कार्यालयों में भी ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस मनाए जाने की तैयारी की जा रही है। डोईवाला तहसील ब्लॉक कोतवाली चीनी मिल मुख्यालय आदि में भी ध्वजारोहण की तैयारियां की जा रही है

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में 16 अगस्त से रामपुर तिराहा से शुरू होगी जन आशीर्वाद यात्रा

Edited By: Raksha Panthri