Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में बदला मौसम, पिथौरागढ़ में एक ग्रामीण नाले में बहा

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने दून समेत प्रदेश के आठ जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है। विशेषकर कुमाऊं के चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 09:38 PM (IST)
उत्‍तराखंड में बदला मौसम, पिथौरागढ़ में एक ग्रामीण नाले में बहा
उत्‍तराखंड में बदला मौसम, पिथौरागढ़ में एक ग्रामीण नाले में बहा

देहरादून, [जेएनएन]: उत्‍तराखंड में आज सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल गया। सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में हरकोट निवासी एक ग्रामीण नाले में बह गया। हरकोट निवासी किशन राम 35 वर्ष पुत्र खीम राम मंटेना गांव गया था। मंगलवार की सुबह जब वह वापस लौट रहा था तो उफान में आए नाले में बह गया। चार घंटे बीतने के बाद भी ग्रामीण का पता नहीं चला। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून समेत प्रदेश के आठ जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है। विशेषकर कुमाऊं के चार जिलों में भारी से भारी बारिश की आशंका जताई गई है। यहां के जिला प्रशासन को इस संबंध में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

पिछले 24 घंटे में दून में 32.2 मिलीमीटर बारिश हुई। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 34.6 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मंगलवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मसूरी में सुबह और दिन के समय बारिश से मौसम सुहावना हो गया। यहां के अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में भारी से भारी बारिश, जबकि देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका है।

एक जुलाई को हुई बारिश

शहर-------------------- बारिश(मिमी में)

मुनस्यारी--------------------250

हल्द्वानी--------------------112

नैनीताल--------------------109

पंतनगर---------------------58.1

देहरादून--------------------32.2

कोटद्वार-------------------26.3

हरिद्वार-------------------18.6

टिहरी-----------------------16.4

मसूरी----------------------12.3

बनबसा में शारदा बैराज का रेड अलर्ट दूसरे दिन भी जारी

शारदा बैराज का रेड अलर्ट दूसरे दिन भी जारी है। बैराज पुल बंद होने से पुल में आवाजाही बंद। लोगों को भारी  समस्या का सामना करना पड रहा है। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में लगातार हो रही है। बारिश से शारदा नदी का जलस्तर कम नहीं हो पा रहा है। मंगलवार सुबह शारदा का जलस्तर एक लाख 44 हजार क्यूसेक पहुंच गया, जिस कारण बैराज पुल पर चौपहिया वाहनो और तांगो की आवाजाही रोक दी गई, जिससे नेपाल के यात्रियों और स्थानीय लोगों को पैदल ही आवाजाही करनी पड़ी।

अल्मोड़ा में कैलास मानसरोवर यात्रा के छठे दल को रोका

खराब मौसम के देखते हुए कैलास मानसरोवर यात्रा के छठे दल को अल्मोड़ा में ही रोक दिया गया है। 55 सदस्यीय दल को मंगलवार को सुबह सात बजे पिथौरागढ़ को रवाना होना था। लेकिन पांचवें दल के सदस्यों के पिथौरागढ़ टीआरसी में रूके होने के कारण इस दल को अल्मोड़ा में ही रोक दिया गया है। खराब मौसम के चलते भी इस दल को यहां रोकने का निर्णय लिया गया है। इस दल में 12 महिलाओं सहित 55 यात्री शामिल हैं। इस दल में 43 पुरुष, 12 महिलाएं और दो एलओ शामिल हैं। इस दल में उत्तराखंड का कोई यात्री शामिल नहीं हैं। जबकि यूपी, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 6, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली के 5, तेलगांना के चार, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के तीन -तीन, तमिलनाडु के 2, पांडिचेरी का एक यात्री शामिल है। एलओ वंदिता शर्मा ने बताया कि यात्रा को लेकर पिथौरागढ़ समन्वय बनाया जा रहा है। फिलहाल यात्री टीआरसी अल्मोड़ा में दोपहर का भोजन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ और चमोली में बादल फटा, घरों में घुसा पानी; मलबे में दबकर महिला की मौत

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में बदला मौसम, भारी बारिश का अलर्ट; यात्री रहें सावधान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, भूस्खलन से बंद यमुनोत्री हाईवे खुला; मकान ध्वस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.