राज्य ब्यूरो, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 गंगाद्वार हरिद्वार में होने वाले कुंभ में उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग देंगे। कुंभ मेले के लिए एक हजार पुलिस कर्मियों और 20 कंपनी पीएसी उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जल्द ही उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता करेंगे। मुख्यमंत्री रावत की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कुंभ मेले की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले में पांच से 15 अप्रैल की अवधि में सुरक्षा के लिहाज से यह अतिरिक्त फोर्स जरूरी होगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में कुंभ मेले से संबंधित कार्यों व व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कुंभ मेले को सुरक्षित व व्यवस्थित ढंग से संपन्न करने के लिए प्रभावी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुंभ कार्यों के संबंध में सभी जरूरी स्वीकृतियों, कार्यों की गुणवत्ता एवं उपयोगिता का प्रभावी क्रियान्वयन तत्परता से किया जाए। उन्होंने कोविड के दृष्टिगत सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय पर पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को कुंभ मेला क्षेत्र में स्थायी प्रवृत्ति निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने और अस्थायी निर्माण कार्यों को 15 मार्च तक पूर्ण करने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कुंभ कार्यों को पूरा करने में कोई कठिनाई न हो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कुंभ के दृष्टिगत विभागीय स्तर पर संपादित होने वाली व्यवस्थाओं की एसओपी जारी करने के साथ ही डाक्यूमेंटेशन पर भी जोर दिया। साथ ही इस संबंध में व्यापक जनजागरण पर बल दिया। उन्होंने साफ-सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास पर भी ध्यान देने को कहा।

इस मौके पर सचिव शहरी विकास शैलेश बगोली ने कुंभ मेला क्षेत्र में किए जा रहे स्थायी व अस्थायी निर्माण कार्यों की प्रगति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, सचिव नीतेश झा, विशेष सचिव मुख्यमंत्री पराग मधुकर धकाते, अपर सचिव इकबाल अहमद आदि मौजूद थे। हरिद्वार के डीएम, आइजी मेला और मेला अधिष्ठान के अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक से जुड़े।

यह भी पढ़ें-कुंभ से देश भर में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाएगा संघ, हजारों हाथों को मिलेगा रोजगार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021