देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: राज्य में आगामी अप्रैल माह में होने वाले नगर निकाय चुनाव में सरकार पूरी ताकत झोंकेगी। निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर पहली बार मंत्रिपरिषद की बैठक हुई तो मंत्रिमंडल ने भी नजूल भूमि के मालिकाना हक समेत युवाओं को लुभाने के लिए स्टार्ट अप जैसे फैसले लिए। 

नगर निकाय चुनाव को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क हो गई है। खासतौर पर सरकार के भीतर और विधायकों में सामने आ रहे असंतोष की चर्चाओं को लेकर सरकार गंभीर हो गई है। इन चर्चाओं के पीछे की तह को खंगाला जा रहा है तो बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक के तुरंत बाद मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। इस बैठक में दो राज्यमंत्रियों डॉ धन सिंह रावत और रेखा आर्य ने भी शिरकत की। दोनों राज्यमंत्री मंत्रिमंडल की बैठक का हिस्सा नहीं थे।

सूत्रों के मुताबिक मंत्रिपरिषद के एजेंडे में 92 नगर निकायों में विकास कार्यों को तरजीह देने पर जोर दिया गया। चुनाव से ऐन पहले निकाय क्षेत्रों में पेयजल, सड़क और स्ट्रीट लाइन की व्यवस्था चाक-चौबंद की जाएगी। बैठक में निकाय चुनाव को लेकर विपक्ष की रणनीति की काट के साथ ही सरकार के एजेंडे को प्रमुखता के साथ सामने लाने पर जोर दिया गया।

युवाओं को लुभाने को स्टार्टअप

नगर निकाय चुनाव का असर मंत्रिमंडल के फैसलों पर भी दिखाई दिया। मंत्रिमंडल ने युवा उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए स्टार्ट अप नीति को मंजूरी दी तो नजूल भूमि नीति पर मुहर लगाने का दांव भी खेला। उक्त दोनों की मामले नगरीय क्षेत्रों के मतदाताओं को खासा प्रभावित करते हैं। नगर निकायों में शामिल किए गए नए क्षेत्रों को लेकर विपक्ष सरकार पर निशाना साध रहा है, ऐसे में विपक्ष की काट के लिए निकाय क्षेत्रों में विकास पर खास जोर देते हुए रणनीति पर मंथन किया गया।  

सीएम मंत्री से चर्चा करते दिखे

सूत्रों के मुताबिक बैठक में सरकार के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पेश की जाने वाली उपलब्धियों को लेकर भी विचार किया गया। मंत्रियों को पूरी तैयारी के साथ अलर्ट किया गया है। बैठक में विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन के असंतोष को लेकर तो चर्चा नहीं हुई, लेकिन इसतरह की चर्चाओं के पीछे तह तक जाने की कोशिश मुख्यमंत्री करते नजर आए। उन्होंने इस संबंध में एक काबीना मंत्री के साथ चर्चा भी की।

यह भी पढ़ें: विधायक चैंपियन के तेवरों पर भाजपा सख्त, लटकी कार्रवाई की तलवार

यह भी पढ़ें: देवों के देव महादेव की चौखट पर जाकर हरीश खेलेंगे नया दांव

यह भी पढ़ें: केंद्र व राज्‍य सरकार पर बरसे पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस