Move to Jagran APP

छोटे-छोटे बदलाव कर अपने घर को दें नया लुक, पढ़िए पूरी खबर

हमें मकान बनाते समय ऐसी योजना बनानी पड़ती हैं कि घर के हर कोने का सही इस्तेमाल हो साथ ही घर की खूबसूरती भी बनी रहे। यह सब संभव हो पाता है मकान के इंटीरियर डेकोरेशन से।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 04:28 PM (IST)
छोटे-छोटे बदलाव कर अपने घर को दें नया लुक, पढ़िए पूरी खबर
छोटे-छोटे बदलाव कर अपने घर को दें नया लुक, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। वर्तमान दौर में कम स्पेस में बेहतर मकान बनाना जरूरी हो गया है। हमें मकान बनाते समय ऐसी योजना बनानी पड़ती हैं कि घर के हर कोने का सही इस्तेमाल हो साथ ही घर की खूबसूरती भी बनी रहे। यह सब संभव हो पाता है मकान के इंटीरियर डेकोरेशन से। महिलाओं में इसका क्रेज बढ़ता जा रहा है। इंटरनेट और पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम महिलाओं को घर को नया लुक देने के लिए नए-नए आइडिया मिल रहे हैं।

loksabha election banner

साधारण फर्नीचर देता है घर को क्लासिकल लुक  

गढ़ी कैंट निवासी अनु गोयल ने बताया कि जब वह बाहर जाती है, तो हमेशा घर की सजावट के लिए कुछ न कुछ खरीददारी करती हैं। उन्होंने बताया कि वे जरूरी और कम बजट के सामान पर ही फोकस करती हैं। साथ ही गैर जरूरी सामान को घर में रखकर भीड़ बढऩा घर गलत है। क्योंकि इससे घर को व्यवस्थित करने में दिक्कतें आती है। उन्होंने कहा कि साधारण चीजों से ही घर को क्लासिकल लुक देने में आत्मसंतोष तो मिलता ही है साथ ही पैसों की भी बचत होती है। 

 

 इंटरनेट से मिल रहे नए-नए आइडिया

 एमए इतिहास की पढ़ाई कर रही बंजारावाला निवासी पूजा का कहना है  इंटरनेट का सही इस्तेमाल करना समय की बर्बादी नहीं बल्कि आपके लिए मददगार है। उन्होंने बताया कि वह फेसबुक और इंस्टा पर इंटीरियर डिजाइनर के डाले गए फोटो को देखकर सीखती हैं और घर को इन डिजाइन के अनुसार नया लुक देने का प्रयास करती है।

यह भी पढ़ें: विंटर मेकअप लगाएगा आपकी सुंदरता में चार चांद, पढ़िए पूरी खबर

इंटीरियर डिजाइन करते समय रखे खास ध्यान

  •  इंटीरियर डिजाइनर आरुषि ध्यानी ने बताया कि इंटीरियर डिजाइनिंग वहीं कर सकता है। जिसको घर की सजावट में रूचि हो। इंटीरियर डिजाइनिंग के समय इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।
  • छोटे - छोटे बदलाव से घर को आकर्षित बनाया जा सकता है। इसके लिए लोअर सिटिंग अरेजमेंट अच्छा विकल्प है। इसके अलावा लाइटिंग, पेंट्स, कॉरपेट, कुशन और इंडोर प्लांट से घर को संवारा जा सकता है।
  • अलग अलग कलर से पेंट करके दीवार को बनाए आकर्षक।
  • कॉटन के अलावा नेट, सिल्क, टिश्यू और ब्रासो टाइगर, क्रश से घर की खिड़कियों और दीवारों को नया लुक दे।
  • फर्नीचर खरीदने की बजाए अपनी पसंद के हिसाब से उसे खुद बनवाए।

यह भी पढ़ें: देहरादून में गांव और पुरानी कॉलोनियों की पहचान होती उनके नाम के साथ जुड़े 'वाला' शब्द से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.