Move to Jagran APP

डर को हराकर ही मिलती है मनुष्य के जीवन में जीत Dehradun News

श्रीलंका का यह नाटक ग्रीज याका रिटर्न्स दर्शकों को निडर होकर जीवन में आगे बढ़ने की सीख दे गया। इसमें बताया कि मनुष्य के भीतर छिपा भय उसे कई कार्य करने से रोक देता है।

By BhanuEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 07:09 AM (IST)
डर को हराकर ही मिलती है मनुष्य के जीवन में जीत Dehradun News
डर को हराकर ही मिलती है मनुष्य के जीवन में जीत Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। मनुष्य के भीतर छिपा भय उसे कई कार्य करने से रोक देता है। इसी भय को दूर कर साइकोलॉजिकल मोटिवेशन की प्रेरणा देता है ग्रीज याका रिटर्न्स। श्रीलंका का यह नाटक दर्शकों को निडर होकर जीवन में आगे बढ़ने की सीख दे गया।

loksabha election banner

रिस्पना पुल के निकट स्थित संस्कृति निदेशालय के ऑडिटोरियम में आयोजित 21वें भारत रंग महोत्सव में श्रीलंका के नाटक ग्रीज याका रिटन्र्स का मंचन किया गया। निशांत डिसिल्वा और रजिता हेतियाराच्ची ने नाटक की कहानी लिखी है। इसका निर्देशन भी इन्हीं दोनों ने किया। नाटक का मंचन श्रीलंका के ही आनंद ड्रामा समूह ने किया। एक घंटे पांच मिनट की अवधि का यह नाटक अंग्रेजी भाषा में था। 

कलाकारों की मनमोहक और भावपूर्ण प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कलाकारों ने नाटक के जरिये मनुष्य की भयभीत रहने की फितरत पर कटाक्ष किया। साथ ही प्रेरणा दी कि मन में बसे डर को भगाकर जीवन में आगे बढऩे के लिए बेझिझक कार्य करना चाहिए। 

यूट्यूब पर छाया 'दादू गोरिया'

यूट्यूब पर इन दिनों न्याय के देवता गोल्जू महाराज पर बने वीडियो गीत की धूम है। इस वीडियो को अब तक 20 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। गीत के निर्माता व निर्देशक कांता प्रसाद ने वीडियो को पसंद किए जाने पर खुशी जताई है।

केपीजी फिल्मस प्रोडक्शन के बैनर तले बनाए गए 'दादू गोरिया' वीडियो गीत खूब पसंद किया जा रहा है। गीत में पहाड़ की परम्परा को दर्शाने के साथ ही गोलू देवता के बारे में बताया गया है। कुमाऊं क्षेत्र में उन्हें गोल्ज्यू देवता और गढ़वाल में गोरिल देवता के नाम से लोग पूजन करते हैं। 

इस गीत के गायक व लेखक दर्शन सिंह फरस्वाण हैं, जबकि संगीत विनोद चौहान ने दिया है। कैमरा वर्क युवी नेगी का है। वीडियो में विकास खत्री अभिनय करते नजर आ रहे हैं।

बच्चों ने एरोबिक्स में दिखाई प्रतिभा

द पॉली किड्स के डालनवाला, राजपुर रोड, सालावाला और भंडारीबाग शाखाओं में वार्षिक खेल दिवस मनाया गया। समारोह 'एनिमल डे आउट' विषय पर आधारित रहा। नन्हे  बच्चों की एरोबिक्स की कलाओं पर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई।

स्पोर्ट्स मीट का उद्घाटन पॉलीकिड्स के चेयरमैन कैप्टन मुकुल महेंद्रु और निदेशक रंजना महेंद्रु ने हवा में गुब्बारे छोड़कर किया। कार्यक्रम में नन्हे-मुन्हे बच्चों ने मार्च, रेनबो एरोबिक्स, फन इन जंगल, म्यूजिकल स्टिक्स, बॉल बीट्स, रोलिंग पोम्पोम, स्कू-बी-डू ड्रिल, मैं एक गमी भालू हूं ड्रिल, हर कदम पर मैं ड्रिल आदि खेलों में बढ़-चढ़कर भाग लिया। 

तीनों शाखाओं में विभिन्न खेलों में अव्वल रहे बच्चों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पॉलीकिड्स के चेयरमैन ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में जल्द नई पॉली किड्स शाखा खोलने की घोषणा की। इस अवसर पर माधवी भाटिया, दीप्ति सेठी, दिव्या जैन, पोमिला नरूला, पूनम निगम, बीना विश्वास, शालू कश्यप समेत अन्य लोग मौजूद थे।

नन्हे-मुन्नों ने कैनवास पर उकेरी प्रतिभा

ब्लू माउंटेंस द मॉर्डन स्कूल में कनाडा के एंडर्सन कॉलेज के सहयोग से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें नन्हे-मुन्नों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इसके अलावा स्कूल के छात्रों ने नृत्य प्रस्तुतियों से भी समा बांधा।

यह भी पढ़ें: एंड टीवी पर हाई फीवर डांसिंग में दर्शकों की पंसद बने दून के ट्रोन ब्रदर्स

ब्लू माउंटेंस स्कूल में आयोजित प्रतियोगिता में सभी कक्षाओं के छात्रों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। फिल्म निर्माता अनिल बोरा ने बतौर मुख्य अतिथि स्कूल पहुंचकर बच्चों की हौसलाअफजाई की और बच्चों की प्रस्तुतियों को सराहा। स्कूल के स्टाफ ने भी बच्चों को प्रोत्साहित कर उन्हें गिफ्ट प्रदान किए।

यह भी पढ़ें: युवतियों को हार न मानने की प्रेरणा देता है अ ह्यूमन एंडेवर Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.