Move to Jagran APP

Fruit Business: एक माह में घटा फलों का कारोबार, दाम छू रहे आसमान

Fruit Business मौसम की तल्खी से बाहरी राज्यों से फलों की आवक में भारी गिरावट आई है जिससे फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में दूनवासियों ने भी फलों से किनारा कर लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 01:24 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 01:24 PM (IST)
Fruit Business: एक माह में घटा फलों का कारोबार, दाम छू रहे आसमान

देहरादून, जेएनएन। Fruit Business दून में पिछले एक माह के भीतर फलों का कारोबार 60 फीसद घट गया है। मौसम की तल्खी के कारण बाहरी राज्यों से फलों की आवक में भारी गिरावट आई है, जिससे फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में दूनवासियों ने भी फलों से किनारा कर लिया है। उम्मीद है फलों के दामों में शीघ्र कमी आएगी और कारोबार फिर से रफ्तार पकड़ेगा।

loksabha election banner

निरंजनपुर मंडी में इन दिनों फल-सब्जियों की आवक खासी घट गई है। यहां बाहरी राज्यों से तो फल बेहद सीमित मात्रा में पहुंच रहे हैं, स्थानीय उत्पाद भी पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिसके चलते दामों में भी उछाल बना हुआ है। ऐसे में फल विक्रेताओं को खरीदार भी नहीं मिल पा रहे हैं। व्यापारी आवक घटने का कारण मैदानी राज्यों में भारी बारिश के कारण आ रही दिक्कतों को बता रहे हैं। बाढ़ जैसे हालातों के कारण जहां फलों का परिवहन नहीं हो पा रहा है, वहीं बाजार तक पहुंचते-पहुंचते काफी फल खराब भी हो रहे हैं।

व्यापारियों का कहना है कि फल का अधिक स्टॉक मंगाने पर भी उन्हें नुकसान हो रहा है। बिक्री न होने के कारण फल पड़े-पड़े खराब हो रही हैं। जबकि, पिछले कुछ समय से फलों के दाम लगातार बढ़ हुए हैं। जिससे ग्राहक भी छिटक रहे हैं। कुछ फुटकर व्यापारियों का कहना है कि जो ग्राहक फल खरीदने आ रहे हैं वे सामान्य दिनों की तुलना में कम मात्रा में खरीदारी कर रहे हैं।

सब्जी के दामों में भी उछाल

दून में सब्जी के भाव भी आसमान छू रहे हैं। यहां रसोई का बजट बुरी तरह प्रभावित हो गया है। बैंगन, लौकी, तुरई ही नहीं आलू-प्याज और टमाटर भी आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गए हैं। हालांकि, मंडी के व्यापारी जल्द आवक में सुधार आने और दाम घटने की आस लगा रहे हैं। उम्मीद है कि बाहरी राज्यों में बारिश के कारण बिगड़े हालात ठीक होने पर दून में भी फल-सब्जी की आवक सामान्य हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: यहां बनेगा अखरोट का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, ग्रामीण आर्थिकी को संवारने का होगा बड़ा जरिया; जानिए

  • विजय प्रसाद थपलियाल (मंडी सचिव) का कहना है कि मंडी में फलों की आवक काफी घट गई है। सामान्य से करीब 60 फीसद कम माल पहुंच रहा है। इसका मुख्य कारण बारिश है। अन्य राज्यों में हालात सामान्य होने पर आवक में इजाफा होगा। उम्मीद है जल्द ही कारोबार सामान्य हो जाएगा।
  • सलीम (फुटकर विक्रेता) का कहना है कि पिछले एक माह से लगातार आवक कम हो रही है। साथ ही एक ही दिन में फल खराब भी हो जा रहे हैं। दिनभर में चार-छह ग्राहक ही फल खरीदने पहुंचे रहे हैं। उनमें भी कुछ तो दाम सुनकर ही लौट जाते हैं। कारोबार बिल्कुल गिर गया है।

यह भी पढ़ें: डीलर ने दिया धान के अप्रमाणित बीज, कई बीघा फसल खराब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.