Move to Jagran APP

अटल आयुष्मान को लेकर पूर्व सीएम हरीश रावत ने उठाए सवाल

अटल आयुष्मान योजना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सवाल उठाए हैं। उनके ट्विटर एकाउंट पर इसे लेकर एक पोस्ट शेयर की गई है।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 08:07 PM (IST)
अटल आयुष्मान को लेकर पूर्व सीएम हरीश रावत ने उठाए सवाल

देहरादून, जेएनएन। अटल आयुष्मान योजना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सवाल उठाए हैं। उनके ट्विटर एकाउंट पर इसे लेकर एक पोस्ट शेयर की गई है। इसमें उन्होंने दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के तीन मामलों का उल्लेख करते हुए कहा है कि लोगों को कार्ड होने के बाद भी उपचार नहीं मिल रहा। उनकी इस पोस्ट के बाद अस्पताल प्रशासन ने भी मामले में अपनी सफाई पेश की है।

loksabha election banner

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था। इस पर वह दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे थे। अपने ट्विटर एकाउंट पर उन्होंने लिखा है कि अस्पताल में उन्हें दो परिवार ऐसे मिले जिनका आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी इलाज नहीं हो रहा है। 

पूर्व सीएम ने एक फोटो भी अपलोड की। इसमें लिखा है कि रुद्रप्रयाग की सुनीता के पति बलवंत सिंह अस्पताल में भर्ती हैं। उनके पास आयुष्मान कार्ड है, मगर एमआरआइ बाहर निजी लैब से करवाने को कहा जा रहा है। इसके अलावा पिथौरागढ़ से आए दो परिवार एमआरआइ के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं। उनको भी निजी लैब से एमआरआइ कराने को कहा गया है। 

पिथौरागढ़ से आए परिवारों ने हरीश रावत से इसकी शिकायत की। इसे हरीश रावत ने ट्विटर पर शेयर किया है। इधर, अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि अटल आयुष्मान में एमआरआइ ओपीडी में निश्शुल्क नहीं है। 

भर्ती होने पर ही मरीज को इसका लाभ मिलता है। इसके अलावा प्रत्येक लाभार्थी के लिए जांच की सालाना लिमिट है। डॉ. खत्री ने बताया कि एक मामले में पूर्व सीएम की सिफारिश भी आई थी। उस मरीज के पास आयुष्मान कार्ड नहीं था। पर अत्यंत गरीब होने के कारण एमआरआइ निश्शुल्क कर दी गई थी।

उन्होंने कहा कि जहां तक भर्ती मरीज का प्रश्न है, उनकी सर्जरी होनी है। अटल आयुष्मान में नियत प्रक्रिया के तहत डॉक्टर सामान की डिमांड देता है। उसके बाद ही सर्जरी की जाती है। उन्हें भी इस बात से अवगत करा दिया गया था। यह कहना गलत है कि मरीज को उपचार नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: अपने लोगों के रुख से खफा हैं पूर्व सीएम हरीश रावत, फेसबुक में झलकी पीड़ा

यह भी पढ़ें: 24 जून से शुरू होगा उत्तराखंड विधानसभा का सत्र, विधायकों ने लगाए 721 सवाल

यह भी पढ़ें: 15 अगस्त के बाद मिलेगा उत्तराखंड भाजपा को नया प्रदेश अध्यक्ष

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.