Move to Jagran APP

सहकारी समिति में 1.97 करोड़ का गबन, एडीओ समेत दो को किया निलंबित

किसान सेवा सहकारी समिति विकासनगर में 1.97 करोड़ के गबन का मामला सामने आया है। ऑडिट टीम ने यह घपला पकड़ा।

By Edited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 09:20 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 03:53 PM (IST)
सहकारी समिति में 1.97 करोड़ का गबन, एडीओ समेत दो को किया निलंबित
सहकारी समिति में 1.97 करोड़ का गबन, एडीओ समेत दो को किया निलंबित

देहरादून, राज्य ब्यूरो। बहुद्देश्यीय किसान सेवा सहकारी समिति विकासनगर में 1.97 करोड़ के गबन का मामला सामने आया है। ऑडिट टीम ने यह घपला पकड़ा। निबंधक सहकारी समितियां ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए विकासनगर के एडीओ (सहकारिता) और समिति की सचिव-सुपरवाइजर को निलंबित कर दिया है। समिति की अकाउंटेंट के निलंबन की संस्तुति प्रबंध कमेटी से की गई है। जिला सहकारी बैंक (डीसीबी) की विकासनगर शाखा के प्रबंधक को भी हटाया जा रहा है। इसके साथ ही पूरे प्रकरण की जांच के लिए उप निबंधक (गढ़वाल) की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित कर दी गई है। 

loksabha election banner
बहुद्देश्यीय किसान सेवा सहकारी समिति का हाल में ऑडिट हुआ। निबंधक सहकारी समितियां बीएम मिश्रा के अनुसार गुरुवार को सहकारिता विभाग को मिली ऑडिट रिपोर्ट में बात सामने आई कि समिति में 1.97 करोड़ का घपला हुआ है। न तो कैश बुक और लेजर में इस राशि को अंकित किया गया और न डीसीबी की शाखा में इसे जमा कराया गया। यह पैसा कहां गया, इसकी कोई जानकारी ऑडिट टीम को नहीं दी गई। 
निबंधक मिश्रा ने बताया कि ऑडिट रिपोर्ट का संज्ञान लिया गया और मामले की गंभीरता के दृष्टिगत सहकारी समिति की सुपरवाइजर एवं सचिव कुसुमलता, विकासनगर के एडीओ सहकारिता संदीप सिंह को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए गए। दोनों पर कार्य में लापरवाही का आरोप है। समिति की अकाउंटेंट को भी निलंबित करने की संस्तुति प्रबंध समिति को गई है। यह अधिकार समिति की प्रबंध समिति को ही है। उन्होंने बताया कि डीबीबी की विकासनगर शाखा के शाखा प्रबंधक को तुरंत हटाने के लिए महाप्रबंधक डीसीबी को निर्देश दे दिए गए हैं। 
मिश्रा के अनुसार गबन के इस प्रकरण की विस्तृत जांच के लिए उप निबंधक गढ़वाल मान सिंह सैनी की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की गई है। कमेटी में सहायक निबंधक, उप महाप्रबंधक (पैक्स) और अपर जिला सहकारी अधिकारी (बैंकिंग) को शामिल किया गया है। कमेटी सभी पहलुओं की जांच कर जल्द रिपोर्ट निबंधक को सौंपेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.