Move to Jagran APP

उत्तराखंड के जंगलों में विकराल हुई आग, बुझाने के दौरान एक कर्मी झुलसा

प्रदेश में जंगल की आग अब भयभीत करने लगी है। नैनीताल बागेश्वर अल्मोड़ा पिथौरागढ़ टिहरी उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग जिलों में जंगल लगातार धधक रहे हैं।

By Edited By: Published: Fri, 31 May 2019 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 08:25 PM (IST)
उत्तराखंड के जंगलों में विकराल हुई आग, बुझाने के दौरान एक कर्मी झुलसा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में जंगल की आग अब भयभीत करने लगी है। नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, टिहरी, उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग जिलों में जंगल लगातार धधक रहे हैं। अल्मोड़ा में आग बुझाते वक्त एक कर्मचारी झुलस गया, जबकि सोमेश्वर के मैदड़ी में बरातियों ने गांव के नजदीक पहुंची आग पर काबू पाया। 

loksabha election banner

वहीं, रुद्रप्रयाग जिले की रुद्रप्रयाग रेंज में आग लगाने के आरोप एक व्यक्ति को पकड़ा गया। उससे 20 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। इस बीच पिछले 24 घंटों में आग की 90 घटनाओं पर काबू पाया गया, जबकि शुक्रवार देर शाम तक 45 स्थानों पर जंगलों के सुलगने की सूचना थी। 

राज्यभर में इस फायर सीजन में जंगल की आग की घटनाओं की संख्या 1683 हो चुकी है, जिसमें 2235 हेक्टेयर जंगल तबाह हुआ है। आग की लगातार बढ़ती घटनाओं से परेशान वन महकमे की निगाह अब इंद्रदेव पर टिक गई है।

जंगल की आग के लिहाज से मई का महीना वन विभाग पर भारी गुजरा है। 15 फरवरी को फायर सीजन शुरू होने के बाद 30 अप्रैल तक आग की महज 88 घटनाएं सामने आई थीं। इसके बाद पारे की उछाल के साथ ही जंगलों के सुलगने का सिलसिला तेज हुआ। माहभर में ही आग की घटनाओं में 1595 का इजाफा हो गया। अभी भी यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। 

राज्यभर में जगह-जगह जंगल सुलग रहे हैं। धुंए से पहाड़ों में धुंध की चादर भी पसरी हुई है। कुमाऊं मंडल इस मर्तबा जंगल ज्यादा धधक रहे हैं। नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ जिले के कई जंगल आग की गिरफ्त में हैं।

सोमेश्वर के मैदड़ी में वहां से गुजर रही एक बरात के बरातियों ने जंगल में लगी आग को बुझाया। अल्मोड़ा के कसारदेवी में आबादी के करीब पहुंची आग पर बमुश्किल काबू पाया गया। नैनीताल के दोगांव क्षेत्र में सड़क से करीब तीन किमी ऊंचाई पर स्थित एक फार्म के पास भी आग पहुंच गई थी। 

पुलिस व वनकर्मियों ने फार्म में फंसे लोगों को सकुशल निकालने में सफलता पाई। इनमें फ्रांस की एक महिला भी शामिल थी। टिहरी के चंद्रबदनी क्षेत्र के जंगल में भड़की आग पर किसी तरह काबू पाया गया। उत्तरकाशी में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए वन विभाग ने नोडल अधिकारियों की तैनाती की है। 

उधर, प्रदेश के नोडल अधिकारी (वनाग्नि) प्रमोद कुमार सिंह के अनुसार शुक्रवार को अल्मोड़ा में एक वनकर्मी आग बुझाने के दौरान झुलस गया। राज्य में अब तक आठ कर्मचारी झुलसे हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम से शुक्रवार शाम तक 90 जगह आग बुझाई जा चुकी थी। यही नहीं, शुक्रवार देर शाम को 45 स्थानों पर आग की सूचना थी। सभी जगह वनकर्मी आग बुझाने में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 83 स्थानों पर सुलग रहे जंगल, बुझाने को वन विभाग ने झोंकी ताकत

यह भी पढ़ें: मई में पहली बार पारा 39 डिग्री पार, 100 से अधिक जगहों पर धधक रहे जंगल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 160 स्थानों पर बेकाबू हुई जंगल की आग, सेना ने संभाला मोर्चा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.