Move to Jagran APP

डोईवाला में गन्ने के ढेर में लगी आग, मचा हड़कंप

डोईवाला चीनी मिल में देर रात गन्ने की पिराई करने वाली क्रेन के पास रखें गन्ने के चट्टे में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 11:08 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 11:08 AM (IST)
डोईवाला में गन्ने के ढेर में लगी आग, मचा हड़कंप

डोईवाला, जेएनएन। डोईवाला चीनी मिल में देर रात गन्ने की पिराई करने वाली क्रेन के पास रखें गन्ने के चट्टे (ढेर) में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। आग को बुझाने के लिए चीनी मिल के कर्मचारी भी युद्ध स्तर पर जुड़ गए। इस बीच सूचना मिलते ही देहरादून व ऋषिकेश से फायर ब्रिगेड के पहुंचने के साथ कोतवाली पुलिस भी तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गई। किसी तरह आप को काबू में कर लिया गया। गन्ने में आग पर काबू पाने से एक बड़े नुकसान की घटना बच गई।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, इन दिनों चीनी मिल में गन्ने का पेराई सत्र अंतिम पायदान में है। चीनी में इसी महीने गन्ने की पिराई का कार्य बंद हो जाएगा। इसलिए मिल में इन दिनों गन्ने का पेराई का कार्य जोर शोर से है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार देर रात 10 बजे के आसपास गन्ने की पिराई करने वाली क्रेन के पास रखें गन्ने के चट्टे में अचानक चिंगारी लगने से आग पकड़ ली। गन्ने की सूखी पत्तियों मे लगी आग धू-धू कर के जलने लगी। अचानक लगी आग से आसपास खड़े कर्मचारियों और अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में चीनी मिल के कर्मचारियों व अधिकारियों ने क्रेन के पास खड़े वाहनों को तुरंत वहां से हटा दिया गया।

सभी मिलकर आग को बुझाने में में जुट गए। इस बीच घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस व फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई। फायर ब्रिगेड के आने से पहले चीनी मिल के सभी कर्मचारी अधिकारी अपने स्तर व संसाधनों से आग को काबू पाने के लिए युद्ध स्तर पर जुट गए। चीनी मिल की गन्ना उठाने वाली क्रेन के माध्यम से भी गन्ने के चट्टे को उठाकर किनारे किया गया। देहरादून व ऋषिकेश से पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियां की काफी मशक्कत के बाद किसी तरह आग को काबू में कर लिया गया।

हालांकि, आग लगने के स्पष्ट कारणों का पता नहीं चल पाया। कुछ लोगों के अनुसार जिस जगह पर गन्ने का चट्टा लगा हुआ था उसके निकट ऊपर मशीनों में वेल्डिंग का कार्य चल रहा था। जिसकी चिंगारी से यह आग लगी। तो कुछ ने इसे बिजली का शार्ट सर्किट बताया। चीनी मिल मैं इस तरह गन्ने में आग लगने की यह पहली घटना बताई जा रही है। आग पर काबू पाने से बड़े नुकसान होने की घटना बच गई।

डोईवाला कोतवाल राकेश सिंह गुसाईं ने बताया कि जिस जगह पर गन्ने का चट्टा लगा हुआ था। उस जगह पर कर्मचारी वेल्डिंग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी के द्वारा आग पर काबू पा लिया गया है।

उधर, डोईवाला चीनी मिल के अधिशासी निदेशक मनमोहन सिंह रावत ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। जिससे एक बड़ा नुकसान होने से बच गया। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों का पता किया जा रहा है।

 यह भी पढ़ें:  विकासनगर में आग लगने से 40 बीघा गेहूं की फसल हुई खाक

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में दावानल को लेकर वन विभाग अलर्ट, फिलहाल राहत

यह भी पढ़ें: विकासनगर में कूल किडस में भीषण आग, 6 गाड़ियों ने 12 घंटे में आग पर पाया काबू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.