देहरादून, जेएनएन। देहरादून जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए बिसात बिछ चुकी है। इसके साथ ही एक दूसरे को मात देने के लिए भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी भी आमने-सामने आ चुके हैं। शनिवार को अध्यक्ष पद के लिए भाजपा प्रत्याशी के रूप में मधु चौहान, तो कांग्रेस प्रत्याशी अंजिता पंवार ने नामांकन कराया। अब जिला पंचायत के 30 निर्वाचित सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग कर अध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

इससे पहले शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए तीन नामांकन पत्र खरीदे गए थे। इनमें से दो पत्र मधु चौहान और एक पत्र अंजिता पंवार ने प्राप्त किया। शनिवार को तय कार्यक्रम के अनुसार दोनों अध्यक्ष प्रत्याशियों ने अपने-अपने पर्चे भी दाखिल कर दिए। इसके साथ ही नामांकन पत्रों की जांच भी शुरू कर दी गई। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी रामजीशरण शर्मा ने बताया जांच में दोनों प्रत्याशियों के नामांकन पत्र दुरुस्त पाए गए हैं। मधु चौहान कचटा जिला पंचायत सीट से सदस्य हैं और अंजिता पंवार लाखामंडल सीट से चुनाव जीती हैं। भौगोलिक समीकरण देखें तो दोनों ही प्रत्याशी इस हिसाब से भी कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं। हालांकि, दोनों ही प्रत्याशियों पर पूरे जिले के सदस्यों के समीकरण बनाने की चुनौती है। चुनावी ऊंट किस करवट बैठेगा, इसका पता सात नवंबर को होने वाले मतदान के बाद पता चलेगा, मगर भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दल के दिग्गजों ने इस बिसात पर शह और मात का खेल शुरू कर दिया है।

 

उपाध्यक्ष पद पर श्याम सिंह पुंडीर निर्विरोध निर्वाचित

जिला पंचायत उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के श्याम सिंह पुंडीर को निर्विरोध निर्वाचित कर दिया गया है। इस पद के लिए किसी अन्य की दावेदारी न होने पर पुंडीर की राह स्वत: ही आसान हो गई। श्याम सिंह पुंडीर भाजपा के पुराने सदस्य हैं और पंचायत राजनीति में वह सालों से सक्रिय हैं। पुंडीर चंद्रोटी सीट से चुनाव जीते हैं। हालांकि, उपाध्यक्ष पद के लिए तीन लोगों ने पर्चे खरीदे थे, लेकिन दोपहर बाद तीन बजे तक सिर्फ श्याम सिंह पुंडीर ने ही अपना नामांकन दाखिल किया और कोई अन्य मैदान में नहीं उतरा। लिहाजा, उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: निर्विरोध निर्वाचित चारों जिला पंचायत अध्यक्ष भाजपा की झोली में

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: कांग्रेस ने पांच जिला पंचायतों के अध्यक्ष पद पर प्रत्याशी किए घोषित

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप