Move to Jagran APP

देहरादून के आलू-पूड़ी वाले से लेकर चाट तक, ये हैं चटोरों के ठिकाने; जो भी एक बार खाए बस इस स्‍वाद के गुण गाए

Dehradun Famous Food देहरादून अपने टूरिस्‍ट स्‍पॉट्स ही नहीं बल्कि अपने स्‍वाद के लिए भी प्रसिद्ध है। सालों से अपने स्‍वाद को बरकरार रखने के कारण ही देहरादून के कुछ फूड कॉर्नर हैं जिन्‍हें चटोरों का ठिकाना कहा जाता है।

By Nirmala BohraEdited By: Nirmala BohraPublished: Mon, 08 May 2023 01:39 PM (IST)Updated: Mon, 08 May 2023 02:04 PM (IST)
देहरादून के आलू-पूड़ी वाले से लेकर चाट तक, ये हैं चटोरों के ठिकाने; जो भी एक बार खाए बस इस स्‍वाद के गुण गाए
Dehradun Famous Food: देहरादून अपने स्‍वाद के लिए भी प्रसिद्ध है।

टीम जागरण, देहरादून: Dehradun Famous Food: देहरादून टूरिस्‍ट स्‍पॉट्स ही नहीं बल्कि अपने स्‍वाद के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां हनुमान चौक वाले चेतन की आलू-पूड़ी और चाट वाली गली में चाट का स्‍वाद न लिया तो भला और क्‍या किया। सालों से अपने स्‍वाद को बरकरार रखने के कारण देहरादून के कुछ ऐसे ही फूड कॉर्नर हैं जिन्‍हें चटोरों का ठिकाना कहा जाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

loksabha election banner

चेतन पूड़ी वाला

Chetan Puri Wala: देहरादून के हनुमान चौक क्षेत्र में स्थित इस ढाबे में रोजाना सुबह से ही भीड़ लग जाती है। सुबह और शाम के समय तो यहां इतनी भीड़ होती है कि अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। यहां स्‍थानीय लोग तो पहुंचते ही हैं साथ ही पर्यटक भी इस स्‍वाद लिए पहुंचते हैं। यह अपनी आलू-पूड़ी और कचौड़ी के अनोखे स्‍वाद के लिए जाना जाता है। यहां आपको आलू-पूड़ी के साथ छोले, कद्दू की मीठी सब्जी, मूली वाला सलाद और रायता या खीर दी जाती है। 45 साल से यह दुकान स्‍वाद का जादू बिखेर रही है। दुकान के मालिक चेतन ने बताया कि 1977 में इस दुकान की शुरुआत की थी। तब से यह सिलसिला जारी है। यहां एक थाली की कीमत 100 रुपये है।

द बुफे स्नैक्स शॉप

The Buffet Snack Shop: राजपुर रोड स्थित एश्ले हॉल रोड में यह छोटा सा, लेकिन युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध कैफे है। यहां के क्रिस्पी बर्गर, वेज रोल्स और कोल्ड कॉफी लोगों को बहुत पसंद आती है। इसके अलावा यहां कई शेक्स भी मिलते हैं जो गर्मी में तरोताजा कर देते हैं। सुबह से ही यहां भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है जो देर शाम तक जारी रहती है। शहर के बीचों-बीच और किफायती होने के कारण यहां छात्र ज्‍यादा संख्‍या में पहुंचते हैं।

डिस्‍पेंसरी रोड की बन टिक्की

Bun Tikki: शायद आपको पता न हो, लेकिन बन टिक्‍की बर्गर का देसी वर्जन है। देहरादून में यह एक आम फास्‍ट फूड है। दर्शनलाल चौक स्थित डिस्‍पेंसरी रोड में मिलने वाली बन टिक्‍की का स्‍वाद आपको बेहद पसंद आएगा। हालांकि देहरादून में बन टिक्‍की आसानी से किसी भी फूड कॉर्नर पर मिल जाती है, लेकिन डिस्‍पेंसरी रोड का स्‍वाद सबसे हटके है। बन के अंदर करारी टिक्की और ऊपर से प्याज और खट्टी-मिठी चटनी का स्‍वाद चखने के बाद आप इसे भूल नहीं पाएंगे।

चाट वाली गली

Chaat Wali Gali: पल्टन बाजार स्थित चाट वाली गली में आपको कई सारे स्टॉल्स मिलेंगे। यहां की चाट की खासियत यह है कि यहां दही-भल्ला और पापड़ी वाली ओरिजनल चाट मिलती है। यहां की टिक्की और दही वाले गोलगप्‍पे भी खासे डिमांड में रहते हैं। आप अगर पल्टन बाजार घूमने जा रहे हैं तो यहां का स्‍वाद एक बार जरूर लीजिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.