Move to Jagran APP

पिकनिक मनाने मालदेवता गए थे दोस्‍त, हाथी ने युवक को पटककर मार डाला; दो ने भागकर बचाई जान

क्लमेनटाउन से पिकनिक मनाने के लिए मालदेवता स्थित सरोली गए तीन युवकों में से एक को हाथी ने जमीन पर पटक दिया। कुछ देर बाद युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान साबाज निवासी ओगलभट्टा क्लेमेनटाउन के रूप में हुई है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 08:22 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 10:29 PM (IST)
पिकनिक मनाने मालदेवता गए थे दोस्‍त, हाथी ने युवक को पटककर मार डाला;  दो ने भागकर बचाई जान
पिकनिक मनाने के लिए मालदेवता गए तीन युवकों में से एक को हाथी ने जमीन पर पटक दिया।

जागरण संवाददाता, देहरादून: दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने मालदेवता के सौडा सरोली के गूलरखाला स्थित जंगल में गए युवक को हाथी ने पटककर मार डाला। युवक के अन्य दो साथियों ने किसी तरह वहां से भागकर अपनी जान बचाई। सूचना पर पहुंची पुलिस और वन विभाग की टीम ने युवक को अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

loksabha election banner

एसओ रायपुर दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि रविवार को शाबाज खान निवासी ओगलभट्टा, क्लेमेनटाउन अपने दो अन्य साथियों मनीष व नुक्का के साथ पिकनिक मनाने के लिए गुलरखाला की तरफ गए थे। यहां से वह एक किलोमीटर आगे नदी किनारे चले गए। यहां तीनों पार्टी कर रहे थे, इसी बीच उन्होंने हाथियों का एक झुंड अपनी तरफ आता देखा। हाथियों से बचने के लिए तीनों भागने लगे। इस दौरान मनीष व नुक्का एक तरफ भागे, जबकि शाबाज दूसरी तरफ भागकर झाडिय़ों में छिप गया। हाथियों के झुंड में से एक बड़ा हाथी शाबाज के पास पहुंचा और उसे झाडिय़ों से खींचकर जमीन पर पटक दिया। शाबाज की हालत गंभीर हो गई। जिसके बाद उसके दोस्तों ने पुलिस व एंबुलेंस को सूचित किया। पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर उसे दून अस्पताल पहुंचाया जहां, चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। एसओ ने बताया कि मृतक शाबाज क्लेमेनटाउन में वेल्डिंग का काम करता था। घटना के बाद ही मृतक के स्वजनों को सूचित कर दिया था।

क्षेत्र में काफी दिनों से घूम रहा हाथियों का झुंड

क्षेत्रवासियों ने बताया कि हाथियों का झुंड काफी दिनों में क्षेत्र में घूम रहा है। पिकनिक मनाने के लिए यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं, जिन्हें जानकारी दी जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग काफी आगे तक निकल जाते हैं।

यह भी पढ़ें- PICS: वीकेंड पर मसूरी में बेपरवाह दिखे लोग, डीएम-एसएसपी ने पकड़वाए कान, इन नियमों पर ही एंट्री; फिर लगा जाम

मालदेवता क्षेत्र में पिकनिक मनाएं जाएं तो हाथियों से रहें सावधान

 इन दिनों रायपुर और थानो रेंज में हाथियों की चहलकदमी बढ़ी हुई है। एक झुंड क्षेत्र में लगातार यहां विचरण कर रहा है। रायपुर के रेंजर राकेश नेगी ने बताया कि मालदेवता के आसपास छह हाथियों का झुंड नदी के आसपास दिखाई दे रहा है। जिनमें एक गर्भवती हथिनी भी शामिल है। बारिश के कारण झाडिय़ां बड़ी होने से अक्सर आसपास मौजूद हाथी पर नजर नहीं पड़ती और मानव-वन्यजीव संघर्ष की आशंका बढ़ जाती है। वहीं, गर्भवती हाथिनी का व्यवहार भी अधिक आक्रामक होता है। ऐसे में प्रयास किया जाना चाहिए कि हाथी संभावित क्षेत्र में न जाएं। बताया कि क्षेत्र में वन विभाग की ओर से चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं। इसके बावजूद क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग पिकनिक मनाने पहुंचे जाते हैं। रेंजर के मुताबिक, हाथी आमतौर पर सुबह-सुबह या शाम को धूप ढलने के बाद ही अधिक विचरण करते हैं।

मालदेवता क्षेत्र में पहली घटना

वन विभाग के अनुसार, हाथी के हमले में किसी की मौत होने की मालदेवता क्षेत्र में यह पहली घटना है। इसके पहले क्षेत्र में हाथियों के झुंड दिखाई देते रहे हैं, मगर हाथियों ने हमला किसी पर नहीं किया। वहीं प्रदेश में इस साल हाथी के हमले में अभी तक सात लोग की मौत हो चुकी है। वहीं आठ लोग घायल भी हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के अस्पतालों में मुफ्त जांच योजना पर हावी अव्यवस्था, मरीजों को देना पड़ रहा शुल्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.