देहरादून, जेएनएन। देहरादून से हरिद्वार के बीच रेलवे ट्रैक पर हाथियों के आने की बात आम है। हाथियों की सुरक्षा के लिहाज से यह ट्रैक बेहद संवेदनशील बना हुआ है। रायवाला में मोतीचूर फाटक के पास एक हाथी ट्रैक पर आ धमका। इस दौरान वन कर्मियों ने सक्रियता दिखाई और हाथी की निगरानी की।

मोतीचूर फाटक के समीप एक हाथी रेल ट्रैक पर आया। इस दौरान वहां जिप्सी में पर्यटक भी मौजूद थे। वे हाथी को देख रोमांचित हो उठे। मोतीचूर फाटक के आसपास मौजूद अन्य लोग भी खड़े होकर हाथी को देखने लगे। कई लोग हाथी को देखकर शोर मचाने लगे। वहीं, कुछ लोग हाथी की फोटो खिंचने लगे। 

मौके पर पहुंचे वन सुरक्षा कर्मियों ने ट्रैक पर आए हाथी की बराबर निगरानी शुरू कर दी। हाथी ट्रैक से होता हुआ रेलवे के गेटमैन की केबिन तक गया और फिर वहां से जंगल की तरफ चला गया। इस दौरान वन सुरक्षा कर्मी उसकी निगरानी करते रहे। 

मोतीचूर के रेंज अधिकारी प्रमोद ध्यानी ने बताया कि ट्रैक पर उस वक्त कोई ट्रेन नहीं थी, लेकिन ट्रैक पर हाथियों की बराबर निगरानी की जाती है। इसके लिए एक टीम हर वक्त नियमित गश्त करती है।

हरिपुरकलां में हाथी के उत्पात से दहशत में लोग

राजाजी टाइगर रिजर्व से सटे हरिपुरकलां में आए दिन हाथी की धमक से लोगों में दहशत का माहौल है। तड़के आए हाथी ने तीन घरों की बाउंड्रीवाल को नुकसान पहुंचाया। आए दिन हाथी के आने से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। आलम यह है कि शाम होने के बाद लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। 

गढ़वाल महासभा के प्रदेश अध्यक्ष व स्थानीय निवासी डॉ. राजे नेगी ने बताया कि हरिपुरकलां में हाथी अब तक कई घरों की बाउंड्रीवाल तोड़ चुका है। इससे लोगों के लिए जान का खतरा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: ट्रैक पर आया हाथियों का झुंड, रेल की गति धीमी कर टाला हादसा

यह भी पढ़ें: कोटद्वार में स्कूल में घुसा हाथी, देहरादून में रौंद रहे फसल; लोगों में दहशत

यह भी पढ़ें: बिजली के झूलते तारों की चपेट में आने से टस्कर की मौत

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप