Move to Jagran APP

Lockdown: उत्तराखंड में दस मेगावॉट तक बढ़ गई बिजली की खपत

उत्तराखंड में ऊर्जा की खपत बीते तीन रोज में दस मेगावॉट तक बढ़ गई है। लॉकडाउन-1 की शुरूआत से बीते शनिवार तक हर दिन औसतन 14 से 15 मेगावॉट बिजली की खपत हो रही थी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 11:15 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 11:15 AM (IST)
Lockdown: उत्तराखंड में दस मेगावॉट तक बढ़ गई बिजली की खपत
Lockdown: उत्तराखंड में दस मेगावॉट तक बढ़ गई बिजली की खपत

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में ऊर्जा की खपत बीते तीन रोज में दस मेगावॉट तक बढ़ गई है। लॉकडाउन-1 की शुरूआत से बीते शनिवार तक हर दिन औसतन 14 से 15 मेगावॉट बिजली की खपत हो रही थी। वहीं, अब हर दिन 25 से 26 मेगावॉट तक की खपत होने लगी है। 

loksabha election banner

निगम ने बढ़ती गर्मी और लॉकडाउन-3 में व्यवसायिक गतिविधियों को मिली छूट को इसकी वजह बताया है। वहीं, बिजली की खपत बढ़ने से निगम के राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होने का रास्ता साफ होने लगा है। 

कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लॉकडाउन किया गया। इससे देशभर में लोग घरों में कैद हो गए, वहीं औद्योगिक गतिविधियां भी ठप पड़ गई थीं। बिजली की खपत केवल घरों में हो रही थी। इसके चलते सामान्य दिनों में जहां हर दिन 30 से 32 मेगावॉट बिजली की खपत राज्य में होती थी, उसका आंकड़ा 14 से 15 मेगावॉट तक आ गया। 

लॉकडाउन-2 में भी पहले जैसी पाबंदियां लागू रहीं, लेकिन कुछ जरूरी उद्योगों को शुरू करने की अनुमति और पारे में धीरे-धीरे आए उछाल से बिजली की खपत में थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई। फिर भी प्रतिदिन बिजली की खपत का आंकड़ा 18 से 20 मेगावॉट के आसपास ही रहा। 

अब लॉकडाउन-3 में बाजारों को खोलने और तमाम उद्योग-धंधों को शुरू करने की अनुमति के बाद से बिजली की खपत का भी ग्राफ बढ़ने लगा। वहीं, मई की गर्मी में पंखे, कूलर और फ्रिज के साथ एसी के उपयोग ने खपत को बढ़ा दिया। बीते सोमवार से प्रदेश में हर दिन औसतन 24 से 25 मेगावॉट तक की बिजली की खपत हो रही है।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद सामान्य होंगे हालात

निगम का मानना है कि ऊर्जा की जितनी खपत होगी, उसके राजस्व में भी उसी के अनुसार बढ़ोत्तरी होगी। निगम की आय का सबसे बड़ा स्रोत विद्युत बिल ही है। जिससे हर महीने औसतन 50 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है। जिसमें इन दो महीनों के दौरान 50 फीसद तक की कमी दर्ज की गई है। ऐसे में लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होने के बाद भी स्थिति सामान्य होगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में छह महीने बाद मिली अतिरिक्त बिजली मूल्य से राहत

बढ़ती गर्मी भी है कारण 

यूपीसीएल के एमडी बीसीके मिश्र के मुताबिक, बिजली की खपत में लगातार वृद्धि हो रही है। इसका प्रमुख कारण गर्मी का बढऩा और लॉकडाउन-3 में उद्योग-धंधों को मिली रियायत है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: 15 साल बाद उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने दिखाई दरियादिली, पढ़ि‍ए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.