Move to Jagran APP

वर्चुअल क्लासरूम में सुधार के लिए सुझाव देंगे शिक्षा विशेषज्ञ

प्रदेश के 500 स्कूलों में शुरू होने जा रही वर्चुअल क्लास में गुणवत्ता सुधार के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी और विषय विशेषज्ञ अपने सुझाव दे सकेंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 01:55 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 08:45 PM (IST)
वर्चुअल क्लासरूम में सुधार के लिए सुझाव देंगे शिक्षा विशेषज्ञ
वर्चुअल क्लासरूम में सुधार के लिए सुझाव देंगे शिक्षा विशेषज्ञ

देहरादून, जेएनएन। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश के 500 स्कूलों में शुरू होने जा रही वर्चुअल क्लास में गुणवत्ता सुधार के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी और विषय विशेषज्ञ अपने सुझाव दे सकेंगे। इसके लिए समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आर मीनाक्षी सुंदरम ने शिक्षा विभाग के 14 अधिकारियों की टीम गठित की है। साथ ही एससीईआरटी के भी 14 विषय विशेषज्ञों को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। 

loksabha election banner

विदित हो कि तपोवन स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री ने वर्चुअल क्लास रूम के सेंटर स्टूडियो का उद्घाटन किया था। समग्र शिक्षा के अपर राज्य परियोजना अधिकारी डॉ. मुकुल सती ने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के 500 स्कूलों को वर्चुअल क्लास रूम से जोड़ा जाना है।

150 स्कूल इससे जोड़े जा चुके हैं। अब समग्र शिक्षा विभाग ने वर्चुअल क्लासरूम की गुणवत्ता सुधार के लिए शिक्षा विभाग और एससीईआरटी के विशेषज्ञों की मदद मांगी है। इसके लिए शिक्षा विभाग के 14 अधिकारियों की टीम गठित कर इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब करियर काउंसलिंग ब्योरा नहीं दिया, तो नपेंगे प्राचार्य

इन अधिकारियों को सोमवार से अगले 15 दिन तक रोज एससीईआरटी जाकर यहां पढ़ाए जा रहे विषयों, पाठ्यक्रम आदि की गुणवत्ता जांचनी होगी। साथ ही समय सारिणी और भाषा की भी समीक्षा करनी होगी। 15 दिन बाद समग्र शिक्षा को यह रिपोर्ट सौंपी जाएगी। रिपोर्ट में मिले सुझावों को वर्चुवल क्लास में लागू किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: प्राथमिक स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों के समायोजन में अटका पेच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.