Move to Jagran APP

ग्राफिक एरा में ड्रोन शो शूरू, हवा में दिखाए गए करतब Dehradun News

ग्राफिक एरा परिसर में ड्रोन शो शुरू हो गया है जिसमें 250 ग्राम वर्ग के ड्रोन हवा में कलाबाजी कर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 02:12 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 02:12 PM (IST)
ग्राफिक एरा में ड्रोन शो शूरू, हवा में दिखाए गए करतब Dehradun News
ग्राफिक एरा में ड्रोन शो शूरू, हवा में दिखाए गए करतब Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। ग्राफिक एरा विवि परिसर में ड्रोन शो शुरू हो गया है। विवि ने दावा किया कि यह देश का दूसरा मुकाबला है, जिसमें 250 ग्राम वर्ग के ड्रोन हवा में कलाबाजी कर रहे हैं। प्रतियोगिता में मुंबई, केरल, चेन्नई, राजस्थान और पूना से आए पेशेवर ड्रोन फ्लायर्स के साथ-साथ ग्राफिक एरा डीम्ड विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने खुद के बनाए ड्रोन के करतबों से उपस्थित लोगों को रोमांचित किया। 

loksabha election banner

ड्रोन शो का उद्घाटन ग्राफिक एरा समूह के मुख्य संरक्षक आरसी घनसाला ने किया। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा व्यवस्था में उपयोग किए जा रहे इन ड्रोन को किस तरह जनउपयोगी सेवाओं में प्रयोग किया जा सके, यह आयोजन का एक मुख्य उद्देश्य है। विदित रहे कि उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में इन ड्रोन की उपयोगिता काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। इस संदर्भ में ग्राफिक एरा के मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विद्यार्थी रोबोटिक्स ज्ञान का इस्तेमाल कर ड्रोन की संरचना और तकनीक में बदलाव कर रहे हैं। जिससे ड्रोन को सहजता से विषम परिस्थितियों में प्रयोग किया जा सके। 

ड्रोन की उपयोगिता बताते हुए इस आयोजन के कोर्डिनेटर और ग्राफिक एरा डीम्ड विश्वविद्यालय के टीबीआइ के सीइओ  विशाला जेसी ने कहा कि ड्रोन से जंगलों में लग रही आग से नियंत्रण, प्राकृतिक आपदा, दूरस्थ क्षेत्रों में दवाएं आदि पहुंचाना या तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों के आवागमन के सटीक प्रबंधन में ड्रोन मददगार सिद्ध हो सकते हैं। इस एरो फैस्ट का आयोजन ग्राफिक एरा डीम्ड विवि ने एल्युमनाई की बनाई डीटाउन रोबोटिक्स कंपनी और उत्तराखंड उद्योग विभाग के सहयोग से किया है। 

यह भी पढ़ें: सर्वे ऑफ इंडिया ने बनाया गंगा का आधुनिक डाटाबेस, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: सौरमंडल की गतिविधियां देख खुश और अचंभित हो रहे हैं पर्यटक Dehradun News

यह भी पढ़ें: अनिल जोशी बोले, विकास के लिए गावों तक विज्ञान की सीधी पहुंच बेहद जरूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.