Move to Jagran APP

दीपावली के लिए दुल्हन की तरह सजे दून के बाजार, उमड़ने लगी भीड़ Dehradun News

प्रकाश पर्व दीपावली को लेकर बाजार दुल्हन की तरह सजा दिए हैं। वहीं लोग भी तरह-तरह की वस्तुएं खरीदने को अभी से बाजारों में उमड़ने लगे हैं।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 09:07 PM (IST)
दीपावली के लिए दुल्हन की तरह सजे दून के बाजार, उमड़ने लगी भीड़ Dehradun News
दीपावली के लिए दुल्हन की तरह सजे दून के बाजार, उमड़ने लगी भीड़ Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। प्रकाश पर्व दीपावली 27 अक्टूबर को है। इसे लेकर व्यापारियों के साथ-साथ आम लोग भी काफी उत्साहित हैं। जहां एक ओर व्यापारियों ने अच्छी आमदनी की उम्मीद के साथ बाजार दुल्हन की तरह सजा दिए हैं, वहीं लोग भी तरह-तरह की वस्तुएं खरीदने को अभी से बाजारों में उमड़ने लगे हैं।

loksabha election banner

दीपावली त्योहार को लेकर आमजन के साथ व्यापारी भी पूरा साल इंतजार करते हैं। इस बार भी दून त्योहार को लेकर पूरी तरह से तैयार है। दून में जहां भी नजर दौड़ाओ रंग-बिरंगी रोशनी नजर आती है। धामावाला स्थित दुकान कपिल कैंडल्स से गौरव ने बताया कि इस बार उनकी दुकान पर दीपावली की रात को रोशनी से भरने के लिए अरोमा कैंडल, अरोमा डिफ्यूजर, हैंगिंग लॉलटेन, एलईडी कैंडल्स, फ्लोटिंग कैंडल, हैंगिंग पिंजरा उपलब्ध है। इसकी ग्राहक सबसे अधिक डिमांड कर रहे हैं। 

इसके अलावा मार्केट में हैंगिंग बोतल भी उपलब्ध है। इसकी शुरुआती कीमत 190 रुपये है। अरोमा कैंडल की शुरुआती कीमत 50 से 250 रुपये, अरोमा डिफ्यूजर की 190 से 500 रुपये, हैंगिंग लालटेन की 150 रुपये और हैंगिग पिंजरा की शुरुआती कीमत 250 रुपये है। वॉल हैंगिंग ग्लास कैंडल 70 रुपये का पेयर और टी लाइट होल्डर 50 रुपये का है।

तोरण बढ़ाएगा घर की शोभा

मार्केट में कलश, हाथी, कमल के फूल की तरह के तोरण मिल रही हैं। इन्हें घर के गेट और दरवाजों पर सजावट के लिए लगाया जाता है। 

पलटन बाजार स्थित श्रृंगार संग्रह दुकान के मालिक अरविंद ने बताया कि ग्राहकों द्वारा हर बार की तरह इस बार भी झूमर, फूलमाला, शुभ दीपावली, फैंसी तोरण की खरीदारी की जा रही है। अन्य प्रकार की तोरण 150 से 600 रुपये तक, शुभ दीपावली लिखी तोरण 40 रुपये से शुरु होकर 100 रुपये तक  है।

लौटा लीची, आम और मिर्ची वाली लाइटों का दौर

धामावाला स्थित बत्रा टेलिकॉम के मालिक निखिल बत्रा ने बताया कि इस बार मार्केट में फिर से लीची, आम और मिर्ची वाली लाइटें लौट आई हैं। इसकी शुरुआती कीमत 250 रुपये है। मार्केट में बड़े बल्ब वाली इंडियन रोशनी की लाइटें भी है। इसकी शुरुआती कीमत 180 रुपये से 200 रुपये तक है। जबकि छोटी लाइटों वाली लड़ी की कीमत 100 रुपये से शुरू है। क्रिस्टल लाइटों की शुरुआती कीमत 250 रुपये है। 

मिट्टी के दीये का भी बदला अंदाज 

मिट्टी के दीये का दीपावली में विशेष महत्व है। बिना दीयों की रोशनी के दीपावली का त्योहार अधूरा लगता है। धामावाला स्थित आरसी फैंसी स्टोर के मालिक मुकेश भटनागर ने बताया कि इस बार मिट्टी से बनाए गए दीयों को भी फैंसी रूप दिया गया है। इन दीयों में विशेष प्रकार के फूल बनाए गए हैं। छोटे वाले दीये की कीमत 10 रुपये, जबकि बड़े वाले दीये की कीमत 40 और 50 रुपये है। इसके अलावा मार्केट में लक्ष्मी, गणेश, सरस्वती और कुबेर की मिट्टी की मूतियों की भी खरीदारी की जा रही है। जिनकी कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 1200 रुपये तक है।

दीपावली तक फुटपॉथ पर सामान लगाने की छूट

दीपवली पर बाजार में दुकानों से आगे फुटपॉथ तक सामान लगाने की व्यापारियों की मांग और दबाव के आगे सरकार व नगर निगम झुक गए। सरकार के निर्देश पर महापौर सुनील उनियाल गामा से मिले व्यापारियों को नगर निगम और पुलिस की ओर से दिवाली तक दुकान के आगे फुटपॉथ पर दो से तीन फीट तक सामान लगाने की मंजूरी दे दी गई है। 

अतिक्रमण निरोधी अभियान के तहत निगम और पुलिस अभी तक सामान बाहर लगाने पर कार्रवाई कर रहे थे, लेकिन इस अनुमति के बाद रविवार तक कार्रवाई को रोक दिया गया है। हालांकि, महापौर गामा ने व्यापारियों को हिदायत दी है कि कोई भी सड़क पर सामान न लगाए और न फुटपॉथ या सड़क का सौदा करे। दीपावली के बाद सोमवार से पुरानी व्यवस्था बहाल करने की बात भी महापौर ने कही।  

पिछले करीब तीन माह से महापौर गामा के आदेश पर नगर निगम व पुलिस ने मुख्य बाजारों में सख्ती की हुई थी। फुटपॉथ और सड़क पर सामान रखने नहीं दिया गया और अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की गई। इसके संग ही अरुण मोहन जोशी के पुलिस कप्तान बनने के बाद निगम के अभियान में और सहयोग मिला। इसका नतीजा ये हुआ कि पलटन बाजार, तहसील बाजार से मोती बाजार सब्जी मंडी, हनुमान चौक तक पूरा बाजार अतिक्रमणमुक्त नजर आने लगा और लोगों को सुकून मिला। 

निगम और पुलिस की कार्रवाई से परेशान व्यापारी दिवाली पर सामान बाहर लगाने की मांग पर दौड़भाग कर रहे थे। पिछले दिनों व्यापारियों ने यह मांग लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी ज्ञापन सौंपा था। बताया गया कि राज्य सरकार ने महापौर को मामला सुलझाने के निर्देश दिए थे। 

इस सिलसिले में व्यापारियों ने प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल व दून उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों संग महापौर गामा से नगर निगम में पहुंच मुलाकात की। व्यापारियों ने त्योहार का हवाला देकर चार दिन के लिए सामान बाहर लगाने की मंजूरी मांगी। महापौर ने व्यापारियों की मांग मानते हुए रविवार को दीपावली तक दुकान से तीन फीट तक सामान बाहर रखने की मंजूरी दे दी। जहां बाजार संकरा है, वहां व्यापारियों को केवल दो फीट की मंजूरी रहेगी। 

साथ ही महापौर ने कहा कि फुटपॉथ पर सामान रखने की मंजूरी खासतौर से दीये, मोमबत्ती, झालर आदि बेचने वाले छोटे व्यापारियों व फड़वालों के लिए होगी। ठेली को बाजार में प्रतिबंधित कर दिया गया है। व्यापारियों की ओर से भरोसा दिया गया कि वे फुटपॉथ व सड़क पर किसी को किराए पर जगह नहीं देंगे। इस अवसर पर पार्षद अजय सिंघल, व्यापारी नेता विपिन नागलिया, पंकज मैसोन समेत विकास वर्मा और गुलशन सिंह टोनी समेत दर्जनों व्यापारी मौजूद रहे। 

दीपावली पर अलर्ट मोड पर रहेंगे दून के डॉक्टर

दीपावली की रात आतिशबाजी से जले और चोटिल लोगों की संख्या बढ़ जाती है। देर रात तक भी मरीजों के अस्पताल आने का सिलसिला जारी रहता है। इसे देखते हुए दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के डॉक्टर अलर्ट मोड पर रहेंगे। अस्पताल प्रशासन ने इस बावत निर्देश जारी कर दिए हैं। 

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा के मुताबिक दीपावली की रात आतिशबाजी के कारण जलने के काफी केस आते हैं। इसके अलावा दुर्घटनाएं व मारपीट की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं। जिसको देखते हुए अस्पताल ने अपनी ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 

विशेषज्ञ डॉक्टरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए उन्हें शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक मोबाइल फोन ऑन रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। एक ईएमओ, एक सर्जन, एक ऑर्थोपेडिक सर्जन, एक आई सर्जन और एक फिजिशियन को घायलों के इलाज की जिम्मेदारी दी गई है। सर्जरी, नेत्र, मेडिसिन व हड्डी रोग विभाग के सीनियर रेजिडेंट स्तर के डॉक्टरों को इमरजेंसी ड्यूटी पर लगाया गया है।

धनतेरस से दून में लागू होगा नया ट्रैफिक प्लान

त्योहारी सीजन में ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था सुचारु रखने के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद्र ने दिवाली के मद्देनजर शहर में ट्रैफिक सिस्टम  सुचारु करने के लिए पुलिस कर्मियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद सड़कों को जाम से बचाने के लिए पार्किंग और ट्रैफिक डायवर्ट करने पर फैसला लिया गया। उन्होंने थाना-चौकी पुलिस, सीपीयू को नए ट्रैफिक प्लान के अनुसार यातायात संचालन करने के निर्देश दिए हैं। 

धनतेरस, दिवाली पर शहर का ट्रैफिक का नया प्लान

जीरो प्वाइंट, नहीं जाएंगे वाहन

पलटन बाजार, धामावाला बाजार, मच्छी बाजार, पीपल मंडी में सभी प्रकार के वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। ये जीरो जोन हैं यहां सिर्फ पैदल ही जा सकेंगे। 

यहां लगेंगे बैरियर

राजा रोड, दर्शनी गेट, सहारनपुर चौक के सामने, सहारनपुर चौक कांवली की ओर, तहसील चौक से अंदर तहसील के समीप, धर्मपुर मंडी, मच्छी बाजार काली मंदिर के समीप, पीपलमंडी, धामावाला मस्जिद, बुद्धा चौक, पुराना बस अड्डा। 

धनतेरस पर विक्रम के संचालन का रूट

- राजपुर रोड के एक नंबर के विक्रम ग्लोब चौक से पैसेफिक तिराहे से सुभाष रोड बेनी बाजार होते हुए वापस जाएंगे।

- रायपुर रोड के दो  नंबर के विक्रम सर्वे चौक तक ही आएंगे यहां से वापसी।

- तीन नंबर के विक्रम चंदन नगर कट से कोर्ट रोड दून चौक, बुद्धा चौक से रोजगार तिराहे होते हुए एमकेपी या रिस्पना जाएंगे। 

 - पांच नंबर विक्रम मातावाला बाग कट से वापस जाएंगे। 

- आठ नंबर विक्रम रेलवे गेट से वापस जाएंगे। 

- छह, सात व नौ नंबर के विक्रम प्रभात कट से वापस जाएंगे। 

यहां यहां होंगे वाहनों की पार्किंग 

- सुभाष रोड, एमकेपी रोड से आने वाले वाहन रेंजर्स मैदान, परेड मैदान, पवेलियन मैदान में खड़े होंगे। 

- रायपुर व ईसी रोड से आने वाले वाहन मंगला देवी इंटर कॉलेज, डूंगा हाउस खड़े होंगे

- राजपुर रोड से आने वाले वाहन एमडीडीए पेड पार्किंग घंटाघर, एमडीडीए फ्री पार्किंग, पुराना मसूरी बस अड्डा, राजपुर रोड, बहल चौक के पास खाली भूमि पर।

- धर्मपुर इलाके के वाहन रेसकोर्स रोड वन साईड पार्किंग, बन्नू स्कूल में खड़े होंगे।

- चकराता रोड से आने वाले वाहन जनपथ मार्केट बिन्दाल, सहारनपुर रोड, प्रिंस चौक पर खड़े होंगे।

- गांधी रोड से आने वाले वाहन नगर निगम, राजीव गांधी शापिंग कांपलेक्स में खड़े होंगे 

यह भी पढ़ें: दीपावली को सजे बाजार, धनतेरस के लिए व्यापारी तैयार; जानिए खरीदारी का शुभ मुहूर्त Dehradun News

टूरिस्ट वाहनों के शहर में प्रवेश पर रोक

शहर में सभी टूरिस्ट वाहन बस, भारी वाहन ट्रक, ट्रैक्टर, टैंकर आदि के प्रवेश पर रोक रहेगी। हरिद्वार, ऋषिकेश जाने वाले भारी वाहनों को कारगी से दूधली होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।  

-मसूरी जाने वाले वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। दिल्ली, हरियाणा की तरफ से आने वाले वाहन आईएसबीटी शिमला बाईपास कमला पैलेस जीएमएस रोड से बल्लूपुर से कैंट, सीएसडी, बीजापुर गेस्ट हाउस होते हुए अनारवाला जोहड़ी गांव से कुठाल गेट से होते हुए मसूरी जाएंगे। वापसी का यही रूट रहेगा।

यह भी पढ़ें: दून की विभिन्न संस्थाओं ने मनाया दीपावली समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.