मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

देहरादून, जेएनएन। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही अस्पताल में 24 घंटे पैथोलॉजी जांच की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। शासन को 100 लैब टेक्नीशियनों की तैनाती का प्रस्ताव प्रबंधन ने भेजा है।

दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा ने बताया कि अस्पताल में अभी केवल 14 लैब टेक्नीशियन है। यहां पर रोजाना 300 से 400 पैथोलॉजी जांच होती हैं। बताया कि अब तक केवल 12:30 बजे जांच को सैंपल लिये जाते हैं। 

अब लैब टेक्नीशियनों की तैनाती होने से यहां पर 24 घंटे पैथोलॉजी जांच की सुविधा शुरू की जाएगी। जिससे ओपीडी एवं भर्ती होने वाले मरीजों को लाभ मिलेगा। उन्हें इमरजेंसी में भी निजी लैबों पर महंगी जांच नहीं करानी पड़ेगी।

11 दिन से एमआरआइ ठप 

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों की एमआरआइ नहीं हो पा रही है। अस्पताल की मशीन पिछले 11 दिन से ठप पड़ी है। इस कारण बैकलॉग भी 200 पर पहुंच गया है। वहीं, इमरजेंसी वाले मरीज निजी लैबों पर महंगी दरों पर जांच कराने को मजबूर हैं। 

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा ने बताया कि अस्पताल में रोजना 20 से 25 मरीजों की एमआरआइ होती है। बीपीएल और आयुष्मान योजना के तहत मरीजों की एमआरआई जांच निश्शुल्क की जाती है। वहीं, अन्य मरीजों की जांच 3500 रुपये में की जाती है। 

वहीं, निजी लैबों पर 7000 रुपये तक वसूल किये जाते हैं। एमआरआइ प्रभारी महेंद्र भंडारी ने बताया कि अर्थिंग में कुछ दिक्कत आई थी। जिसे ठीक किया जा रहा है। एक-दो दिन में सिस्टम ठीक होने से मशीन चल जाएगी और जांच शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: जन स्वास्थ्य से नहीं सरोकार, मशीन खरीद पर भी कछुआ गति से काम Dehradun News

यह भी पढ़ें: देहरादून में एक महिला ने अस्पताल के गेट पर दिया बच्चे को जन्म

यहां लिंगानुपात के आंकड़ों पर हुई है लीपापोती, जानिए

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप