Move to Jagran APP

Coronavirus: एक्टिव मोड में शहरी विकास निदेशालय, 91 निकायों को निर्देश

शहरी विकास विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी 91 निकायों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। खासकर निकायों के सार्वजनिक स्थानों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने को कहा गया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 01:36 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 01:36 PM (IST)
Coronavirus: एक्टिव मोड में शहरी विकास निदेशालय, 91 निकायों को निर्देश
Coronavirus: एक्टिव मोड में शहरी विकास निदेशालय, 91 निकायों को निर्देश

देहरादून, जेएनएन। शहरी विकास विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी 91 निकायों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। खासकर निकायों के सार्वजनिक स्थानों को संक्रमणमुक्त रखने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान चलाने को कहा गया है। इसके लिए अतिरिक्त स्टाफ और संसाधनों की व्यवस्था जुटाने के निर्देश जारी किए गए हैं। निकायों के संक्रमण से बचाव को जो कदम उठाए गए, उनकी अपडेट रिपोर्ट हर दिन निदेशालय देनी अनिवार्य है। 

loksabha election banner

राज्य में कोरोना वायरस का संक्रमण  न फैले इसे लेकर शहरी विकास विभाग ने सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली व निदेशक विनोद कुमार सुमन ने निकायों को निर्देशित किया है कि संक्रमण रोकने को लेकर किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। सभी सार्वजनिक स्थलों, यातायात साधनों, बार बार छुई जाने वाली सतहों को विसंक्रमित किए जाने के लिए संक्रमणरोधी दवा का छिड़काव किया जाए। 

इसके अतिरिक्त विशेष सफाई अभियान और जनजागरूकता अभियान भी चलाने के निर्देश दिए हैं। निदेशक शहरी विकास विनोद कुमार सुमन ने बताया कि निदेशालय में कोरोना संक्रमण से निपटने को कंट्रोल रूम तथा सूचना केंद्र स्थापित किया जा चुका है। यहां से समस्त निकायों से लगातार संपर्क किया जा रहा है।

सेनिटाइज के बाद निदेशालय में प्रवेश

शहरी विकास निदेशालय ने सभी निकायों को निर्देश दिए कि वह बेहद जरूरी काम से ही निदेशालय आएं। बिना काम आने वालों को भ्रमण के लिए हतोत्साहित किया जाए। सभी कार्मिकों को सेनिटाइजर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अतिरिक्त कार्यालय में बाहर से आने वालों को बिना सेनिटाइज किए कार्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा। कार्यालय के मुख्य द्वार पर ही एक कार्मिक सेनिटाइजर लेकर तैनात किया गया है।

पर्यावरण मित्रों तथा चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों का रखें ख्याल

शहरी विकास निदेशालय ने निकायों को निर्देश दिए कि सभी पर्यावरण मित्रों और चतुर्थ श्रेणी कार्मिंकों का विशेष ख्याल रखा जाय। सभी को सेनिटाइजर किट, मास्क उपलब्ध कराए जाए। समस्त स्वच्छता कार्मिकों को हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

कार्मिकों को इसका प्रयोग करना अनिवार्य है। जो कार्मिक उपलब्ध कराए गए मास्क अथवा सेनिटाइजर का उपयोग नहीं करेंगे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक एवं दंडात्मक कार्रवाई की जाए। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर हैंडवास, वाश बेशन की व्यवस्था की जाए। सार्वजनिक स्थानों के सभी शौचालयों, पेट्रोल पंपों,  काम्प्लेक्स आदि में भी वाशबेसिन की व्यवस्था की जाए।

यहां चलाएं स्वच्छता अभियान

सभी निकाय की मलिन बस्तियों तथा घनी आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष  स्वच्छता अभियान चलाया जाए। यहां कीटनाशक का छिड़काव अनिवार्य रूप से किया जाए। ताकि संक्रमण को कम किया जा सके। 

नगर निगम ने वीआइपी क्षेत्र में किया दवा का छिड़काव

कोरोना के मद्देनजर शहर में सार्वजनिक स्थलों पर दवा का छिड़काव करने वाला नगर निगम दूसरे ही दिन वीआइपी क्षेत्र जा पहुंचा। राजभवन, मुख्यमंत्री आवास समेत सचिवालय में दवा का छिड़काव हुआ और बाकी शहर निगम की राह ताकता रहा। 

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए नगर निगम ने मंगलवार से शहर में आटोमेटिक स्प्रे मशीन के जरिए दवा का छिड़काव शुरू किया था। अधिकारियों ने निगम कार्यालय से ही इसकी शुरुआत कराई और फिर दून अस्पताल के बाद रेलवे स्टेशन परिसर और आइएसबीटी परिसर पर छिड़काव का दावा किया गया। दावा किया गया था कि अभी एक-एक हजार लीटर दवा क्षमता वाली दो नई मशीनें गाजियाबाद से और आने वाली हैं, मगर बुधवार को यह मशीनें नहीं आईं। 

ऐसे में निगम ने सार्वजनिक स्थलों को भूल पहले वीआइपी इलाके में छिड़काव कराया। शहर के बाकी सार्वजनिक स्थल, मोहल्लों व गलियों में लोग दवा छिड़काव की मशीन आने की राह ताकते रहे। वहीं, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी ने बताया कि दवा का एक बार छिड़काव की स्थिति में दवा का असर करीब छह से सात दिन तक रहता है। ऐसे में आइएसबीटी और रेलवे स्टेशन पर अभी दोबारा छिड़काव की जरूरत नहीं हुई। नई मशीनें गुरुवार तक आ सकती हैं। इसके बाद शहर के सभी स्थलों पर छिड़काव कराया जाएगा। 

मंडी में काटे चालान

निरंजनपुर सब्जी मंडी में फल-सब्जी की कालाबाजारी के साथ ही पॉलीथिन प्रयोग की शिकायत पर निगम टीम ने बुधवार की दोपहर वहां छापा मारा। निगम के अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली के निर्देशन में पहुंची टीम की ओर से एक दर्जन व्यापारियों के चालान के साथ ही 17 हजार रुपये जुर्माना भी वसूल किया गया। निगम के छापे से व्यापारियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना की दहशत के बीच स्वाइन फ्लू ने बढ़ाई चिंता

20 लाख हाउस टैक्स जमा

नगर निगम की ओर से घर से हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा करने की अपील के बावजूद लोग मान नहीं रहे। लोग निगम में भीड़ एकत्र कर कतार में खड़े होकर टैक्स जमा करा रहे। जिससे कोरोना के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। बुधवार को निगम में 20 लाख रुपये टैक्स जमा हुआ। निगम 31 मार्च तक हाउस टैक्स वसूली बंद करने पर भी विचार कर रहा। मामले में महापौर सुनील उनियाल गामा की ओर से मंगलवार को शासन को पत्र भेजा गया था।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: राहत भरी खबर, कोरोना के स्टेज वन में ही है उत्तराखंड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.