Move to Jagran APP

Dehradun News: फैक्ट्री गोदाम से कॉपर वायर चोरी करने का पर्दाफाश, एक आरोपी पहले भी दे चुका था वारदात को अंजाम

चार बंडल कॉपर वायर चोरी करने के मामले का बारह घंटे के भीतर पर्दाफाश कर दिया। पुलिस ने यूपी के दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी यूपी के बिजनौर व दूसरा मुजफ्फरनगर का मूल निवासी है। गिरफ्तार आरोपी इमरान इसी कंपनी में चोरी मामले में पहले जेल जा चुका है। जमानत पर आते ही उसने दोबारा कंपनी में चोरी को अंजाम दिया था।

By rajesh panwarEdited By: Shivam YadavPublished: Sat, 26 Aug 2023 07:03 PM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 07:03 PM (IST)
फैक्ट्री के गोदाम से कॉपर वायर चोरी करने का पर्दाफाश

विकास नगर, जागरण संवाददाता: थाना सेलाकुई पुलिस ने अंबर फैक्ट्री के गोदाम से एयर कंडीशनर यानी एसी में लगने वाला करीब छह लाख रुपये के चार बंडल कॉपर वायर चोरी करने के मामले का बारह घंटे के भीतर पर्दाफाश कर दिया। 

पुलिस ने यूपी के दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी यूपी के बिजनौर व दूसरा मुजफ्फरनगर का मूल निवासी है। गिरफ्तार आरोपी इमरान इसी कंपनी में चोरी मामले में पहले जेल जा चुका है। जमानत पर आते ही उसने दोबारा कंपनी में चोरी को अंजाम दिया था। आरोपियों के पास से फैक्ट्री से चोरी गया माल बरामद कर लिया गया है।

गोदाम में स्टॉक का निरीक्षण करते समय हुई जानकारी 

अंबर कंपनी के प्लांट हेड सुधीर कुमार शर्मा पुत्र मल्हेश कुमार शर्मा निवासी बांयाखाला निकट राजा रोड सेलाकुई ने शुक्रवार को सेलाकुई थाने में दी तहरीर में कहा कि जब उन्होंने कंपनी के गोदाम में स्टॉक का निरीक्षण किया तो स्टोर से तांबे की एसी में लगने वाली तार के 4 बड़े बंडल कम पाए गए। चोरों ने कंपनी के पीछे लगी खिड़की के तार तोड़ कर 4 बंडल चोरी किए गए। 

थाना सेलाकुई में अज्ञात के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर विवेचना दारोगा रतन सिंह बिष्ट को सौंपी गई। थानाध्यक्ष मोहन सिंह ने अपने नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर चोरों की तलाश में लगाई।

सीसीटीवी कैमरों को खंगाला

टीम ने घटनास्थल व संवेदनशील स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक किया, जिसमें पुलिस के हाथ कुछ सुराग लगे। मैनुअल पुलिसिंग करते हुए पुलिस ने सेलाकुई क्षेत्र से इस प्रकार की चोरी की घटनाओं में जेल गए अपराधियों का सत्यापन किया गया। 

इसी बीच, मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने सारना नदी से किनारे से दो युवकों को पकड़ा, जिनके कब्जे से अंबर फैक्ट्री सेलाकुई से चोरी किए गए एसी में लगने वाले 156 किलो 600 ग्राम तांबे के वायर बरामद किए गए। 

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने अपनी पहचान मो. मोबिन निवासी रविदासनगर व थाना नूरपुर बिजनौर यूपी हाल किरायेदार जमनपुर सेलाकुई व मो. इमरान निवासी मोहल्ला कूकड़ा कस्बा मुजफ्फरनगर हाल निवासी शिवनगर बस्ती सेलाकुई के रूप में बताई। 

थानाध्यक्ष सेलाकुई मोहन सिंह के अनुसार, आरोपी मो. इमरान को अम्बर फैक्ट्री से माह जून 23 में हुई चोरी में थाना सेलाकुई से जेल जा चुका है, जो वर्तमान में जमानत पर है। अन्य आरोपी का आपराधिक इतिहास पता किया जा रहा है।

इमरान है चोरी का सूत्रधार

पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार मोबिन व इमरान ने जानकारी दी कि वह फैक्ट्रियों में दैनिक मजदूरी करते हैं। फैक्ट्रियों में मजदूरी कर फैक्ट्रियों के पीछे आने जाने वाले रास्तों की जानकारी कर लेते हैं। फैक्ट्री के गोदामों के बारे में जानकारी कर रात्रि के समय मौका पाकर फैक्ट्री से जो भी सामान मिले, उसको चोरी कर लेते हैं। तांबा वायर कबाड़ियों को बेच कर मोटा मुनाफा कमाते हैं। आरोपी इमरान चोरी का सूत्रधार है, जिसने पूर्व में अपने 5 अन्य साथियों के साथ मिलकर अंबर फैक्ट्री सेलाकुई से लाखों रुपयों का कॉपर का सामान चोरी किया था। जिसमें वह जेल भी गया था। 

जमानत पर आते ही इमरान ने मोबिन के साथ मिलकर फैक्ट्री में चोरी किये माल को सारना नदी में गड्ढे में रखकर छुपा दिया था। शुक्रवार देर सायं मौका पाकर चोरी किये गये तांबे के तारों के बंडलों को बेचने के लिए कबाड़ी के पास ले जाने ही वाले थे कि पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.