Move to Jagran APP

कोरोना को लेकर देहरादून की चुनौती बढ़ी, ऑरेंज जोन की उम्मीद बरकरार

चमन विहार निवासी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद के बाद दून की चुनौती बेशक बढ़ गई है मगर ऑरेंज जोन में बने रहने की उम्मीद बरकरार है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 12:25 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 12:25 PM (IST)
कोरोना को लेकर देहरादून की चुनौती बढ़ी, ऑरेंज जोन की उम्मीद बरकरार

देहरादून, जेएनएन। चमन विहार निवासी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद के बाद दून की चुनौती बेशक बढ़ गई है, मगर ऑरेंज जोन में बने रहने की उम्मीद बरकरार है। इसकी वजह यह है कि नगर निकाय सीमा में सामने आने वाले संक्रमण के मामलों को केंद्र सरकार नियंत्रित व्यवस्था के रूप में देख रहा है। वैसे भी तह केस लोकल ट्रांसमिशन का संकेत नहीं दे रहा। वहीं, चुनौती इस लिहाज से बढ़ गई है कि दून में एक और कंटेनमेंट जोन बन गया है। यहां की व्यवस्थाओं के लिए भी प्रशासन को पृथक रूप से प्लान बनाना पड़ा है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डॉ आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि संक्रमण के मामले में संबंधित व्यक्ति की कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। पूरे परिवार व फर्स्ट कॉन्टेक्ट वाले अभी लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इनकी रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। इस बात की आशंका भी है कि चमन विहार निवासी को दिल्ली में संक्रमण मिला हो। वजह जो भी हो चमन विहार की गली नंबर 11 को सील कर दिया गया है। साथ ही यहां का संक्रमण दून की ग्रेडिंग पर कोई प्रभाव नहीं डालेगा। फिर भी दून के लोगों की सुरक्षा के लिए क्या बेहतर रहेगा, कितने प्रतिबंध जारी रहने चाहिए, इस पर शनिवार को निर्णय ले लिया जाएगा।

सोमवार से मय के शौकीनों को भी मिलेगी राहत

लॉकडाउन में लंबे इंतजार के बाद अब मय के शौकीनों के लिए भी राहत भरी खबर है। प्रदेश सरकार ने अब सोमवार से शराब की दुकानों को खोलने का निर्णय लिया है। ये दुकानें भी शाम चार बजे तक खुलेंगी। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अब प्रदेश सरकार ने पूर प्रदेश में अब व्यवसायिक गतिविधियों को शुरू करने का निर्णय लिया है। केंद्र द्वारा भेजी गई गाइडलाइन में इस बार शराब की दुकानों व सिगरेट व पान मसाला आदि की दुकानों को बंद करने का उल्लेख नहीं किया है। इसी को आधार बनाते हुए अब इन शराब की दुकानों को भी खोलने की तैयारी हो चुकी है। इस वर्ष नई आबकारी नीति जारी होने और नए लाइसेंस जारी करने के बाद पहली बार इन दुकानों के खोलने की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। 

हालांकि, जरूरी नहीं है कि दुकानों के खुलने से ग्राहकों को सभी दुकानों में शराब मिल ही जाए। कारण यह कि कई जिलों में अभी नई दुकानों के लिए स्टॉक नहीं उठ पाया है। ऐसे में नया स्टॉक उठाने के बाद ही शराब दुकानों में उपलब्ध हो पाएगी।

प्रमुख सचिव आबकारी आनंदवर्द्धन ने कहा कि इस बार केंद्र की गाइडलाइन में शराब की दुकानों के संबंध में कोई उल्लेख नहीं किया गया है। इसे देखते हुए अब चार मई से गैर प्रतिबंधित क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोल दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन कराने को कहा गया है।

निजी कार्यालय, बैंक व केंद्रीय संस्थान भी खुलेंगे

प्रदेश सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार सभी केंद्रीय संस्थान, उसके उपक्रम, निगम व बैंक के साथ ही समस्त निजी कार्यालय भी सुबह दस से चार बजे तक खोलने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही शाम चार से सात बजे तक गैर आवश्यक कार्य के लिए आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रखा गया है।

शनिवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रदेश के सरकारी कार्यालयों के साथ ही केंद्र के कार्यालयों के खुलने के समय के संबंध में आदेश जारी किए हैं। मुख्य सचिव के द्वारा जारी आदेश के तहत सभी वाणिज्यिक व व्यावसायिक प्रतिष्ठान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक खुलेंगे। इसी तरह सभी निजी कार्यालय भी शाम चार बजे तक खोले जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: दो जमाती और एक गर्भवती महिला सहित 10 आइसोलेशन में भर्ती Haridwar News

लॉकडाउन खुलने के बाद होगी छूटी हुई परीक्षा

काउंसिल फॉर द इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर छूटी हुई परीक्षाओं को लॉकडाउन खुलने के बाद आयोजित करने की घोषणा की है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि  आइएससीई और आइसीएससी की परीक्षाएं लॉकडाउन के चलते स्थगित की गई थी। अब परीक्षाओं से पहले छात्र-छात्राओं को तैयारी के लिए कुछ दिन भी दिए जाएंगे। छूटी हुई परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद छह से आठ दिन के भीतर संपन्न की जाएंगी। जरूरत पड़ी तो परीक्षाएं रविवार को भी आयोजित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: 250 लोग किए होम क्वारंटाइन, स्वास्थ्य महकमा बता रहा 45


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.