देहरादून, जेएनएन। सीएसआइआर-आइआइपी ने अपना 78वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। स्थापना दिवस के मौके पर संस्थान ने अपनी तमाम उपलब्धियां गिनाई। संस्थान के वैज्ञानिकों ने आने वाले समय में विज्ञान के क्षेत्र में आयाम खड़े करने की शपथ ली। 

गुरुवार को आइआइपी सभागार में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन वाडिया हिमालय भू- विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ. काला चांद साईं, सीएसआइआर नई दिल्ली के पूर्व वरिष्ठ उप सचिव आरएस अंतिल ने दीप प्रज्वलित कर किया। वाडिया निदेशक ने भूकंप मापी तकनीकि पर व्याख्यान दिया। उन्होंने  हाइड्रोकार्बन ऊर्जा, हाइड्रेट शेल गैस, कॉल बेल्ट मीथेन जीवाश्म ईंधन हरित ऊर्जा आदि के बारे में भी विस्तार से बताया।

इससे पहले आइआइपी के कार्यकारी निदेशक अमर कुमार जैन ने संस्थान की तमाम उपलब्धियां गिनाई। विशिष्ट अतिथि आरएस अंतिल ने बताया कि सीएसआइआर की वर्तमान में कुल 38 प्रयोगशालाओं में लगातार अनुसंधान कार्य हो रहे हैं। कार्यक्रम में सेवानिवृत कर्मचारियों और 25 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके कर्मचारियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। आयोजन समिति के अध्यक्ष डीसी पांडे ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डीके पांडे और परवेश चंद ने किया। 

कर्मचारियों के बच्चों को दी छात्रवृत्ति 

स्थापना दिवस पर सीएसआइआर स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड द्वारा सीएसआइआर-आइआइपी में सेवा दे रहे कर्मचारियों के बच्चों को पुरस्कार और छात्रवृत्ति प्रदान की गई। इसके तहत अहान पाठक को बैडमिंटन में, वी सत्या को 12 वीं में विज्ञान के विषयों में 90 फीसद से ज्यादा अंक लाने, ध्रुविका सिंह को कैट परीक्षा पास करने के बाद आइआइएम लखनऊ में प्रवेश पाने के लिए सम्मानित किया गया। 

यह भी पढें: गणित में मसूरी और विज्ञान में हरबर्टपुर बना विजेता Dehradun News

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित 

स्थापना दिवस पर स्कूलों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 17 टीमों ने भाग लिया। साथ ही स्थापना दिवस के मौके पर स्कूली छात्रों को आइआइपी में भ्रमण का मौका भी दिया गया। सरस्वती विद्या मंदिर, एमकेपी पीजी कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल समेत अन्य स्कूलों के बच्चों ने संस्थान में किए जा रहे अनुसंधान कार्यों की जानकारी ली। 

यह भी पढ़ें: श्रीदेव सुमन विवि के नए कैंपस में बहुरेंगे विज्ञान संकाय के दिन Dehradun News

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप