Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 6.37 लाख श्रमिकों ने भुगता लॉकडाउन का खामियाजा, जानें- औद्योगिक इकाइयों की स्थिति

Coronavirus Outbreak राज्य की विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत करीब 6.37 लाख श्रमिकों को लॉकडाउन का खामियाजा उठाना पड़ा है। इन श्रमिकों को औद्योगिक इकाइयों ने लॉकडाउन के कारण वेतन तक नहीं दिया जिससे उन्हें कई तरह की दिक्कत झेलनी पड़ी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 06:05 AM (IST)
उत्तराखंड में 6.37 लाख श्रमिकों ने भुगता लॉकडाउन का खामियाजा, जानें- औद्योगिक इकाइयों की स्थिति
उत्तराखंड में 6.37 लाख श्रमिकों ने भुगता लॉकडाउन का खामियाजा।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश की विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत 6.37 लाख श्रमिकों को लॉकडाउन का खामियाजा उठाना पड़ा है। इन श्रमिकों को औद्योगिक इकाइयों ने लॉकडाउन के कारण वेतन नहीं दिया। अफसोस यह कि राज्य सरकार भी ईएसआइ के अधिनियम में कोई प्रविधान न होने के कारण इन्हें वेतन दिलाने की दिशा में फिलहाल कोई कदम नहीं उठा पा रही है।

loksabha election banner

प्रदेश में कुल 3432 औद्योगिक इकाइयां पंजीकृत हैं। इनमें 681280 श्रमिक कार्यरत हैं। ये वह सूचना है जो सरकारी अभिलेखों में दर्ज है। मार्च में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन के कारण सभी औद्योगिक इकाइयां बंद कर दी गईं। इससे श्रमिकों को खासा नुकसान हुआ। उनके पास कोई काम नहीं बचा और वे बेरोजगार हो गए। इस अवधि में कुछ औद्योगिक इकाइयों ने अपने श्रमिकों का भुगतान किया। ऐसी औद्योगिक इकाइयों की संख्या 271 है। इनमें 43612 श्रमिक कार्यरत थे। हालांकि, इससे कहीं अधिक श्रमिकों को इस अवधि का वेतन नहीं मिला। हरिद्वार में स्थापित 1335 इकाइयों में 307437 श्रमिकों को वेतन नहीं दिया। वहीं, ऊधमसिंह नगर की 1109 इकाइयों ने 223890 श्रमिकों को वेतन नहीं दिया। 

भगवानपुर विधायक ममता राकेश के सवाल के लिखित जवाब में श्रम मंत्री हरक सिंह रावत ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईएसआइ से भी वेतन मद में पैसे देने की व्यवस्था नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि फिलहाल सरकार के पास ऐसी कोई जानकारी  नहीं कि लॉकडाउन के बाद कितने श्रमिक बेरोजगार हुए हैं। विभाग के कार्य में श्रमिकों के आंकड़े एकत्र करने की अलग से कोई व्यवस्था नहीं है। 

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0: उत्तराखंड आ रहे हैं तो इस खबर को पढ़ना न भूलें, यहां आने वालों के लिए नए आदेश जारी

प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों की स्थिति

- पंजीकृत औद्योगिक इकाइयां- 3432 

- कुल कर्मकारों की संख्या- 681280

-जिन इकाइयों ने लॉकडाउन के कारण श्रमिकों को भुगतान किया - 271

श्रमिकों की संख्या, जिन्हें भुगतान मिला- 43612

-जिन इकाइयों ने वेतन भुगतान नहीं किया- 3161

-श्रमिकों की संख्या जिन्हें वेतन भुगतान नहीं मिला- 637668

यह भी पढ़ें:  Unlock 4.0: उत्तराखंड आने वालों को ज्यादा छूट देने की तैयारी, संस्थागत क्वारंटाइन से मिल सकती है राहत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.