Move to Jagran APP

Coronavirus: उत्तराखंड में शुक्रवार को कोई नया मामला नहीं, अब तक 35 कोरोना पॉजिटिव

coronavirus के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्तराखंड के लिए राहत भरी खबर है। दूसरे दिन भी प्रदेश में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 07:47 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 10:13 PM (IST)
Coronavirus: उत्तराखंड में शुक्रवार को कोई नया मामला नहीं, अब तक 35 कोरोना पॉजिटिव
Coronavirus: उत्तराखंड में शुक्रवार को कोई नया मामला नहीं, अब तक 35 कोरोना पॉजिटिव

देहरादून, जेएनएन। शुक्रवार का दिन भी उत्तराखंड में राहतभरा रहा। राज्यभर में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है। हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज व एम्स ऋषिकेश से जिन 101 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है, वह सभी निगेटिव हैं। अभी तक प्रदेश में कोरोना के 35 मामले आए हैं। इनमें भी पांच मरीज स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को जिन 11 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है उनमें 32 सैंपल ऊधमसिंहनगर, 29 देहरादून, 28 सैंपल नैनीताल, सात चंपावत, चार उत्तरकाशी और एक सैंपल अल्मोड़ा से है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि प्रदेश से अभी तक 1688 सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। इनमें से 1355 की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। जिनमें भी 1320 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव और 35 मामलों में पॉजिटिव आई है। जबकि 333 सैंपल की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में 263 कोरोना संक्रमित /संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। चिकित्सकों की टीम इनका उपचार कर रही है। वहीं 40 हजार 413 लोग होम क्वारंटाइन में और 3770 लोग संस्थागत क्वारंटाइन में हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। सर्विलांस, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग का दायरा भी लगातार बढ़ाया जा रहा है। ताकि मरीजों की पहचान कर संक्रमण को कम्युनिटी ट्रासंमिशन बनने से रोका जा सके। इधर, शुक्रवार को 157 और सैंपल कोरोना जांच के लिए लैब भेजे गये हैं। जिनमें सबसे अधिक 62 सैंपल देहरादून से भेजे गए हैं। इसके अलावा हरिद्वार से 48, नैनीताल से 32, ऊधमसिंहनगर व चमोली से चार-चार, उत्तरकाशी से तीन और पौड़ी व टिहरी से दो-दो सैंपल भेजे गए हैं।

अब ईएनटी सर्जन लेंगे कोरोना के सैंपल

कोरोना जांच के लिए सैंपल अब ईएनटी सर्जन/रेजिडेंट लेंगे। अभी तक माइक्रोबायोलॉजिस्ट व लैब टेक्नीशियन सैंपलिंग का काम कर रहे थे। पर व्यवस्था में अब बदलाव किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है। जिसके बाद उत्तराखंड में भी इस बावत आदेश जारी कर दिए गए हैं। नई व्यवस्था के तहत मेडिकल कॉलेजों का ईएनटी विभाग इस काम में सहयोग करेगा। बता दें, कोरोना की जांच पीसीआर टेस्ट से की जाती है। जिसमें जांच के लिए सैंपल नाक और गले से लिए जाते हैं। अभी तक आइडीएसपी व विभिन्न अस्पताल के माइक्रोबॉयोलोजी विभाग के टेक्नीशियन व माइक्रोबायोलॉजिस्ट यह काम कर रहे हैं। पर क्योंकि सैंपल नाक और गले से लिया जाता है, यह काम बेहद संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में अब तय यह किया गया है कि सैंपलिंग का काम नाक-कान-गला रोग के विशेषज्ञ ही करें। उनकी विशेषज्ञता ईएनटी में है, तो वे इस काम को अच्छे ढंग से कर सकते हैं।

जमाती और उनके संपर्क में आए 90 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

जनपद देहरादून में अभी तक कोरोना के सर्वाधिक 18 मामले आए हैं। जिनमें 12 जमाती व उनके संपर्क में आए लोग हैं। इस बीच एक राहत की भी खबर है। दून में निजामुद्दीन मरकज व अन्य राज्यों से लौटे तब्लीगी जमात के लोगों एवं उनके परिजनों की ज्यादातर रिपोर्ट लगातार निगेटिव आ रही है। जिससे स्वास्थ्य विभाग ने भी राहत की सांस ली है। कोरोना संक्रमण के कारण दून में लक्खीबाग, भगत सिंह कॉलोनी, कारगी ग्रांट सील किया गया है। जबकि इसके सात किमी की परिधि में बफर जोन घोषित किया गया है। वहीं, जमात और जमातियों के परिजनों समेत संपर्क में करीब 150 लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है। जिला नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान के मुताबिक इनमें अभी तक 90 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। लगातार जांच कराई जा रही है। यह सभी जमाती व उनके संपर्क में आए लोग हैं।

कोरोना: शुक्रवार की तस्वीर 

रिपोर्ट आई---------101

पॉजिटिव---------00

नेगेटिव---------101

रिपोर्ट बाकी-----333

अस्पतालों में भर्ती---------263

होम क्वारंटाइन---------40413

यह भी पढ़ें: coronavirus: उत्तराखंड में तीन जमातियों समेत चार कोरोना पॉजिटिव, 35 पहुंची संख्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.