Move to Jagran APP

Coronavirus: आपातकाल से निपटने के लिए अस्पताल और होटल में बनाया आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्ड Dehradun News

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और आपातकाल से निपटने के लिए प्रशासन लगातार तैयारी में जुटा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 09:43 PM (IST)
Coronavirus: आपातकाल से निपटने के लिए अस्पताल और होटल में बनाया आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्ड Dehradun News
Coronavirus: आपातकाल से निपटने के लिए अस्पताल और होटल में बनाया आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्ड Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और आपातकाल से निपटने के लिए प्रशासन लगातार तैयारी में जुटा है। इसी क्रम में जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सुभारती मेडिकल अस्पताल और कोटड़ा संतूर के होटल टैकगेन का अधिग्रहण किया है। जिसमें आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्ड बनाया गया है।

loksabha election banner

आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के प्रविधानों के तहत यह निर्णय लिया गया है। जारी आदेश के मुताबिक सुभारती मेडिकल अस्पताल को आइसोलेशन और होटल टैकगेन को क्वारंटाइन वार्ड बनाया गया है। अग्रिम आदेश तक दोनों प्रतिष्ठान प्रशासन के अधीन रहेंगे। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को दोनों स्थानों पर आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्ड से संबंधित समस्त सुविधाएं तत्काल उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सुभारती और होटल स्वामी को आदेशों के अनुपालन में सहयोग करने के लिए कहा है।

बता दें कि कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद प्रदेश सरकार इसकी रोकथाम को लेकर गंभीरता से कदम उठा रही है।

इसी के तहत सामुदायिक निगरानी, क्वारंटाइन, आइसोलेशन वार्ड और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों को बढ़ाया जा रहा है। प्रशिक्षित कर्मचारियों और रैपिड रिस्पांस टीम को भी मजबूत किया जा रहा है। देहरादून की बात करें तो यहां दून-ऋषिकेश के बीच हिमालयन अस्पताल और एम्स ऋषिकेश जैसे बड़े चिकित्सा संस्थान हैं। लेकिन, दून-चकराता के बीच ऐसा कोई बड़ा चिकित्सा संस्थान नहीं है। जबकि पछवादून व जौनसार-बावर में बड़ी आबादी बसती है। इसी को देखते हुए इस रूट पर एक अस्पताल व होटल अधिग्रहित किए गए हैं।

 

1077 पर दें कोरोना संबंधी जानकारी

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना से संबंधित कोई भी जानकारी आपदा प्रबंधन केंद्र को दें। इसके लिए टोल फ्री नंबर-1077 जारी किया गया है।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। इसे लेकर लोगों में दहशत व्याप्त है। उन्होंने इस स्थिति में आमजन से समझदारी और सावधानी बरतने की अपील की है। डीएम ने कहा कि देहरादून में भी कोरोना के चलते किसी भी प्रकार के नए वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को चिह्नित किया गया है। ऐसे में आमजन को भी चाहिए कि वे आगे आएं और स्वयं या किसी आसपास के व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखें तो कचहरी परिसर स्थित आपदा कंट्रोल केंद्र में आवश्यक रूप से सूचित करें। यहां फोन नंबर 0135-2726066 और टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करें। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 104 पर भी जानकारी दे सकते हैं।

बाईचुंग भूटिया देंगे कोरोना से लड़ने का संदेश

पर्यटन विभाग की ओर से आठ से 17 अप्रैल तक आयोजित होने जा रही एमटीबी चैलेंज 2020 में पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया फिटनेस का संदेश देंगे। वहीं, फिजीकल फिटनेस ट्रेनर व मॉडल मिलिंद सोमन एमटीबी चैलेंज का उद्घाटन करेंगे।

 अपर निदेशक पर्यटन आरके तिवारी ने बताया कि बाईचुंग भूटिया कोरोना वायरस से लड़ने के लिए फिटनेस का संदेश देंगे। वह विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे। कार्यक्रम में वह बताएंगे की इम्युनिटी पावर को कैसे बढ़ाकर कोरोना जैसे वायरस से लड़ा जा सकता है।

रेस्टोरेंट व धर्मशाला संचालक कोरोना के प्रति सतर्क

शहर में कोरोना वायरस के खौफ को बढ़ता देख दून के रेस्टोरेंट व धर्मशाला संचालकों ने एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। ग्राहकों के लिए कैश काउंटर पर सेनिटाइजर की व्यवस्था है। इसके अलावा हाथ धुलने की जगह पर भी हैंडवाश या साबुन रखे हुए हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित करते हुए इसके बचाव के उपायों की गाइडलाइन जारी की है। साथ ही स्कूल, कॉलेजों में छुट्टी के साथ लोगों से अनावश्यक यात्राओं से भी परहेज करने का आग्रह किया है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दून के रेस्टोरेंट व धर्मशाला संचालक भी सतर्क हो गए है। प्रिंस चौक स्थित जैन धर्मशाला के आफिस में आने वाले यात्रियों के हाथ साफ कराने के लिए सेनिटाइजर की व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: कोरोना को लेकर सोशल मीडिया में अफवाहों का दौर, इससे निपटने को सक्रिय हुआ प्रशासन

इसके अलावा दिन में चार बार धर्मशाला की साफ सफाई की जा रही है। जबकि पूर्व में दो बार की जाती थी। वहीं रेस्टोरेंट व होटलों में भी रिसेप्शन पर ही सेनिटाइजर रखे हुए। होटल व रेस्टोरेंट में आने वाले लोग इससे अपने हाथ साफ कर रहे है। राजपुर रोड स्थित अशनन रेस्टोरेंट के मालिक केके चक्रवर्ती बताते हैं ग्राहकों के लिए काउंटर पर सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा वाशबेसिन पर भी हैंडवाश रखा हुआ है। रोजाना रात को रेस्टोरेंट की धुलाई की जाती है। वहीं प्रेमनगर स्थित पहलवान परांठा ढाबा के संचालक अंकित पंवार ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरती जा रहा है। काउंटर पर सेनिटाइजर की व्यवस्था है, रोजाना रेस्टोरेंट की सफाई कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: ईपीएफओ ने भी कोरोना पर जारी की एडवाइजरी, ऑनलाइन दर्ज करें शिकायतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.