Move to Jagran APP

coronavirus effect: दून में सूने पड़े मॉल, बाजारों की रौनक गायब; गढ़वाल विवि हॉस्टल में बाहरी प्रवेश बंद

कोरोना का ही असर है कि शहर के तमाम मॉल सूने पड़े हैं। वहीं प्रमुख बाजारों की भी रौनक गायब है। अधिकांश लोग अपने कार्य स्थल या जरूरत का सामान लेने तो घर से निकल रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 03:12 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 03:12 PM (IST)
coronavirus effect: दून में सूने पड़े मॉल, बाजारों की रौनक गायब; गढ़वाल विवि हॉस्टल में बाहरी प्रवेश बंद
coronavirus effect: दून में सूने पड़े मॉल, बाजारों की रौनक गायब; गढ़वाल विवि हॉस्टल में बाहरी प्रवेश बंद

देहरादून, जेएनएन। कोरोना की दहशत लगातार बढ़ती जा रही है। दून अस्पताल में भी हर रोज कोरोना के संदिग्ध मरीज जांच को पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी एक ही व्यक्ति में कोरोना पाया गया है, लेकिन सतर्कता और एहतियात के लिहाज से दूनवासी भीड़ में शामिल होने से बचने लगे हैं। वहीं, हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर के बिड़ला और चौरास परिसर के सभी 13 छात्रावासों में आगामी 31 मार्च तक कोई भी बाहरी व्यक्ति या विजिटर प्रवेश नहीं करेगा।

loksabha election banner

कोरोना का ही असर है कि शहर के तमाम मॉल सूने पड़े हैं। वहीं, प्रमुख बाजारों की भी रौनक गायब है। अधिकांश लोग अपने कार्य स्थल या जरूरत का सामान लेने तो घर से निकल रहे हैं, लेकिन ज्यादा भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूरी बना रहे हैं। यही वजह है कि निश्चित समय के दौरान शहर की प्रमुख सड़कों को छोड़कर अधिकांश हिस्सों में सन्नाटा पसरने लगा है। वैसे भी समझदारी से काम लेना जरूरी है। संक्रमण को अनुकूल वातावरण न मिले, इसके लिए पूरी तरह से सतर्क रहना होगा। ऐसे में अनावश्यक भीड़ में जाने से बचना ही उचित है। 

जगमगाते मॉल में दिनभर सन्नाटा 

पैसिफिक मॉल: शहर का सबसे व्यस्त माना जाने वाला पैसिफिक मॉल अब सूना-सूना नजर आ रहा है। यहां एक से बढ़कर एक दुकानें जगमगा रही हैं, लेकिन ग्राहक दूर-दूर तक नहीं दिख रहे। दिनभर यहां गिनती के ही लोग चहलकदमी करते नजर आ रहे हैं। कोरोना के डर से लोग मॉल जाने से बच रहे हैं। कमोबेश क्रॉस रोड मॉल, सिटी जंक्शन मॉल समेत अन्य मॉल की भी यही स्थिति बनी हुई है। 

लटन बाजार: दून का प्रमुख और व्यस्ततम पलटन बाजार भी कोरोना के साये में है। यहां दिन क्या और शाम क्या। सामान्य की तुलना में भीड़ आधी भी नहीं दिख रही है। कोरोना से बचाव के लिए लोग बाजारों सेे दूरी बना रहे हैं। अति आवश्यक न होने तक बाजार जाने से बचा जा रहा है। इंदिरा मार्केट, मोती बाजार, धामावाला, झंडा बाजार आदि प्रमुख मार्केट में भी रौनक गुम हो गई है। 

गढ़वाल विवि हॉस्टल में बाहरी प्रवेश बंद

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर राज्य में युद्ध स्तर पर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। तमाम विश्वविद्यालयों ने कक्षाएं, सेमीनार, सम्मेलन व वर्कशॉप 31 मार्च तक पूरी तरह स्थगित कर दी हैं। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों ने बैठकें, चुनाव रद कर दिए हैं। उत्तराखंड मानवाधिकार आयोग ने भी जन सुनवाई स्थगित कर दी हैं। इसके अलावा स्कूल, कोचिंग सेंटर, वेडिंग प्वाइंट, सामुदायिक भवनों में भी बैठकों से भी लोग परहेज कर रहे हैं। 

हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर के बिड़ला और चौरास परिसर के सभी 13 छात्रावासों में आगामी 31 मार्च तक कोई भी बाहरी व्यक्ति या विजिटर प्रवेश नहीं करेगा। विवि के मुख्य छात्रावास अधीक्षक प्रो. मोहन पंवार ने इस संबंध में आदेश जारी कर कहा है कि इन छात्रावासों में रहने वाले जो छात्र घर जाना चाहते हैं वह 31 मार्च तक के लिए तुरंत हॉस्टल छोड़कर घर जा सकते हैं। इस अवधि में जो छात्र अथवा छात्रा छात्रावास में रहेंगे उन्हें बाहर जाने और आने की अनुमति भी नहीं होगी। 

एसजीआरआर विवि के हॉस्टल बंद किए 

श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. यूएस रावत ने कोरोना वायरस को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए मेडिकल विभाग को छोड़कर सभी सामान्य विभागों के हॉस्टल मंगलवार से बंद कर दिए हैं और छात्र-छात्राओं को अपने-अपने घर जाने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि विवि में केवल मेडिकल पीजी और सीनियर-जूनियर रिसर्च फैलो के हॉस्टल खुले रहेंगे। मेडिकल के अलावा सात सामान्य विभागों की कक्षाएं पहले ही 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। 

यूनिसन विवि में जारी रहेगी परीक्षा 

आइएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने विवि में सभी प्रकार की कक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी हैं, लेकिन पूर्व घोषित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार विवि के विभिन्न डिपार्टमेंटों में परीक्षा समय पर होगी। 

उत्तरकाशी में बालिका फुटबॉल हॉस्टल बंद 

उत्तरकाशी मनेरा में बालिका फुटबॉल का हॉस्टल भी बंद करा दिया गया है। सभी बालिकाओं को घर भेज दिया गया है। अग्रिम आदेश तक हॉस्टल को बंद रखने के आदेश खेल निदेशालय ने दिए हैं। उधर, उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ शाखा पुरोला का अधिवेशन व निर्वाचन भी स्थगित कर दिया गया है। 

यहां पर भी कोरोना का साया 

अति आवश्यक वादों की ही सुनवाई 

उत्तराखंड मानवाधिकार आयोग ने 31 मार्च तक सभी वादों की दैनिक सुनवाई स्थगित कर दी है। इस अवधि में केवल अति आवश्यक वादों की ही सुनवाई होगी। पूर्व के लंबित वादों की सुनवाई के लिए आयोग अलग से तिथि नियत करेगा। यह जानकारी उत्तराखंड मानवाधिकार आयोग की सचिव अपर्णा पांडे ने दी। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम रद 

उत्तराखंड परिवहन विभाग के उप परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि वाहन चालक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों व रिफ्रेशर कोर्सेज 31 मार्च तक स्थगित कर दिए गए हैं। 

यूनियन के चुनाव स्थगित 

उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि देहरादून, नैनीताल व टनकपुर में 20 से 30 मार्च के बीच होने वाले मंडलीय चुनाव स्थगित कर दिए हैं। 

बालाजी धाम यात्रा स्थगित 

26 मार्च को श्री बालाजी धाम मेहंदीपुर में पवित्र ज्योत लाने के लिए यात्रा को भी कोरोना के चलते अगले आदेश तक स्थगित कर दिया। वहीं, सेवादल के पदाधिकारियों ने बताया कि कि 29 मार्च से शुरू हो रही श्रीराम कथा को भी स्थितियां सामान्य होने तक स्थगित कर दिया है। 

यह भी पढ़ें: coronavirus: शासन का आदेश नहीं मान रहे निजी स्कूल, शिक्षक बोले- कोरोना सिर्फ बच्चों के लिए

आयुध निर्माणी दिवस का कार्यक्रम स्थगित 

आयुध निर्माणी दिवस (18 मार्च) के अवसर पर प्रस्तावित कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निर्माणी प्रबंधन ने यह निर्णय लिया। 

आयुध निर्माणी के महाप्रबंधक पीके दीक्षित ने बताया कि मौजूदा हालात और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: बोर्ड परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों में एक मीटर की दूरी अनिवार्य 

घर से ही पढाएंगे यूओयू शिक्षक 

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) के शिक्षक व अकादमी परामर्शदाता 31 मार्च तक घर से ही शिक्षण व अन्य कार्य करेंगे। हालांकि इस अवधि में उन्हें मुख्यालय छोडऩे की अनुमति नहीं मिलेगी। कुलसचिव भरत सिंह ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: विक्रम और बसों में कोरोना से बचाव के नहीं हो रहे हैं उपाय Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.