देहरादून, जेएनएन। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआइ) के क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन प्रदेश की सभी 43 राष्ट्रीय धरोहरों को बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। सभी धरोहर 31 मार्च तक के लिए बंद रहेंगी। इसमें देहरादून का ऐतिहासिक खलंगा स्मारक भी शामिल है। स्मारक के बाहर बंदी का संदेश चस्पा कर दिया गया है।

एएसआइ के अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. आरके पटेल ने बताया कि धरोहरों के खुले रहने के चलते इनमें पर्यटकों के सैर करने की आशंका थी। इससे लोगों में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा लगातार बना था। जिस तरह से एहतियात के तौर पर तमाम प्रतिष्ठान व स्थल बंद किए जा रहे हैं, उसे देखते हुए राज्य की सभी संरक्षित धरोहरों को आगामी आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया गया। स्थिति सामान्य होने पर ही धरोहरों को खोलने का निर्णय लिया जाएगा। उधर, हरिद्वार में भारत माता मंदिर में भी प्रवेश निषेध कर दिया गया है। वहीं ऊखीमठ में आंकारेश्वर मंदिर को भी बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही गोपेश्वर में गोपीनाथ मंदिर पर भी नोटिस चस्पा कर दिया गया है।

कोरोना के भय से धनोल्टी मसूरी में पसरा सन्नाटा

कोरोना वायरस के भय से मसूरी व धनोल्टी में पर्यटकों की आमद काफी कम हो गई है। इसके चलते यहां अधिकांश होटल खाली हो गये हैं और बाजारों में सन्नाटा पसर रहा है। व्यवसायी व मजदूरी पेशा लोग धूप तापकर दिन बिता रहे हैं। मजदूरी पेशा के सामने परिवार चलाने का संकट मडराने लगा है।

 यह भी पढ़ें: Coronavirus: जनता कर्फ्यू में आम जनता के सहयोग देने की अपील की

कोरोना वायरस के भय से तथा परिवार व अपनी सुरक्षा को देखते हुए मसूरी के दो व्यवसायियों ने अपने होटल प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया है। बाजारों में सन्नाटा पसर रहा है। पिकनिक स्पॉट भट्टा फॉल, कंपनी गार्डन, लालटिब्बा, गनहिल, जॉर्ज एवरेस्ट व कैम्पटीफॉल में भी सन्नाटा पसरा है। धनोल्टी में वन विभाग ने ईको पार्क तथा स्मृति वन को बंद कर दिया है। धनोल्टी के प्रधान नीरज बेलवाल का कहना है कि बीते तीन चार दिनों से इक्का-दुक्का पर्यटक ही धनोल्टी आ रहे हैं। ईको पार्क तथा स्मृति वन को पर्यटकों के लिए बंद किए जाने से स्थिति और विकट हो गई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: मुख्य सचिव ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लोगों से सहयोग की अपील की

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस