ऋषिकेश, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की जांच की सुविधा सोमवार से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में भी उपलब्ध होगी। एक दिन में यहां 100 रक्त के नमूनों की जांच होने के बाद 24 घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी।

एम्स ऋषिकेश के निदेशक प्रो. रविकांत ने बताया कि कोविड-19 आशंकित मरीजों के रक्त की जांच के लिए अनुमति मिल गई है। एम्स ऋषिकेश के पास इस संबंध में पूरा सिस्टम पहले से तैयार हैं। इसमें थोड़ा सा और काम होने की जरूरत है। जिस पर टीम ने काम करना शुरू कर दिया है। निदेशक ने बताया कि एम्स ऋषिकेश में कोरोना से संबंधित लोगों के एक सौ सैंपल की जांच एक दिन में किए जाने की सुविधा उपलब्ध होगी रक्त का नमूना लेने के 24 घंटे बाद रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी। 

भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से संबंधित रक्त के नमूने की जांच के बाद संबंधित रिपोर्ट इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी। जिसके बाद यह रिपोर्ट संबंधित रोगी को उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि एम्स ऋषिकेश के पास वर्तमान में 300 किट उपलब्ध है। हमने 10 हजार किट का आर्डर दे दिया है। निदेशक एम्स ने कहा कि हम हर परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: coronavirus: आइटीडीए निदेशक की रिपोर्ट नेगेटिव, कोरोना संक्रमित अमेरिकी नागरिक के संपर्क में आए थे

भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में माइक्रोबायोलॉजी के प्रमुख डॉ एम दीपज्‍योति कलिता ने बताया कि लैब में क्वालिटी कंट्रोल से जुड़े सभी मानकों को पूरा किया जा रहा है। पूरे सिस्टम को ऑप्टिमाइजेशन करने में लिए वक्त लग रहा है। दिन-रात टीम लगी हुई है। सोमवार से यहां पर जांच शुरू कर दी जाएगी। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ पंकज कुमार पांडे ने कहा कि एम्स ऋषिकेश को कोरोना से संबंधित रक्त की जांच की सुविधा मिलने के बाद निश्चित रूप से इस महामारी के खिलाफ लड़ने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना से लड़ाई को महंत इंदिरेश अस्पताल तैयार, शत प्रतिशत बेड होंगे आरक्षित

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस