Move to Jagran APP

प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी होगी कोरोना जांच, पढ़‍िए पूरी खबर

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का दायरा बढ़ा रही है। इस कड़ी में अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच की तैयारी की जा रही है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 06:10 AM (IST)
प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी होगी कोरोना जांच, पढ़‍िए पूरी खबर
अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच की तैयारी की जा रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का दायरा बढ़ा रही है। इस कड़ी में अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच की तैयारी की जा रही है। इसके लिए यहां जांच किट व जांच मशीनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने खासा असर डाला था। इस दौरान स्थिति यहां तक पहुंची कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड तक नहीं बचे। अधिकांश मरीजों को होम आइसोलेशन में रखते हुए इलाज दिया गया। दूसरी लहर में पर्वतीय व ग्रामीण क्षेत्रों में भी संक्रमण बहुत तेजी से फैला। इसका एक कारण यहां कोरोना जांच व इलाज की पूरी व्यवस्था न होना था। मामले बढऩे पर स्वास्थ्य विभाग ने यहां मोबाइल टेस्टिंग वैन भेजी। दूसरी लहर में अब कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने लगा है। विशेषज्ञ द्वारा अब तीसरी लहर के आने की आशंका जताई जा रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग संक्रमण की रोकथाम की तैयारियों में जुट गया है।

इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जा रहा है। प्रदेश में इस समय 320 कोविड केयर सेंटर हैं। अस्पतालों में आक्सीजन बेड की संख्या 6572 है। इसके साथ ही 1655 आइसीयू बेड और 1014 वेंटिलेटर हैं। अस्पतालों में मेडिकल जनरेशन प्लांट की संख्या बढ़ाई जा रही है। इस समय प्रदेश के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 24 आक्सीजन जनरेशन प्लांट हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में 3500 से ज्यादा बिजली कर्मी हड़ताल पर, बढ़ीं मुश्किलें; बंद कमरे में ऊर्जा मंत्री से हो रही वार्ता

प्रदेश में अब तक आरटीपीसीआर टेस्ट करने के लिए 37 लैब भी खुल चुकी हैं। अब विभाग का फोकस पर्वतीय क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों पर है। यहां तीसरी लहर आने की स्थिति में स्थानीय स्तर पर ही संक्रमितों की पहचान करने के लिए सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच की व्यवस्था की जा रही है। शुरुआत में यहां रैपिड एंटीजन किट और टू्र नेट मशीनों के जरिये जांच की जाएगी। इसके बाद यहां आरटीपीसीआर जांच की भी व्यवस्था की जाएगी। सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज कुमार पांडेय ने कहा कि तीसरी लहर से निपटने के लिए विभाग तैयारियों में जुटा है। इसी कड़ी में प्राथमिक व सामुदायिक जांच केंद्रों में कोरोना जांच की व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ें- सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, विभिन्न विभागों में कई पदों पर नौकरी का अवसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.