Move to Jagran APP

Conversion: डोईवाला में फिर सामने आया जबरन मतांतरण का मामला, युवती ने कोतवाली में पहुंचकर दर्ज कराई शिकायत

Conversion युवती के साथ पढ़ने वाली मुस्लिम युवती व उसके भाई की ओर से मुस्लिम धर्म को अच्छा बता कर उसे अपनाने व शारीरिक संबंध बनाने का दबाव देने आदि के मामले में पीड़ित ने कोतवाली पहुंचकर शिकायत की है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 13 Jun 2023 04:07 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2023 04:07 PM (IST)
Conversion: देहरादून के डोईवाला में एक बार फिर जबरन मतांतरण का दबाव बनाने का मामला सामने आया है।

टीम जागरण, डोईवाला: Conversion: देहरादून के डोईवाला में एक बार फिर जबरन मतांतरण का दबाव बनाने का मामला सामने आया है। इस बार युवती ने स्वयं कोतवाली में पहुंचकर मामले की शिकायत की है। इस प्रकरण में भी युवती के साथ पढ़ने वाली मुस्लिम युवती व उसके भाई की ओर से मुस्लिम धर्म को अच्छा बता कर उसे अपनाने व शारीरिक संबंध बनाने का दबाव देने आदि के मामले में पीड़ित ने कोतवाली पहुंचकर शिकायत की है।

loksabha election banner

जांच के बाद अब इलेक्ट्रानिक उपकरणों को लैब भेजा

वहीं डोईवाला के बुल्लावाला में एक हिंदू युवक के मतांतरण के मामले में प्राथमिक जांच कुछ बड़ी सामने नहीं आ पाई है। पुलिस ने मोबाइल व लेपटाप खोलकर देखा तो उसके ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला, जिससे युवक के तार पाकिस्तान या आतंकी संगठनों से जुड़े हों।

पुलिस ने इलेक्ट्रानिक उपकरण परीक्षण के लिए लैब भेज दिए हैं। यहां डिलीट किए मैसेज व अन्य दस्तावेजों को रिकवर किया जाएगा, जिससे पता चल सके कि आखिर युवक ने मतांतरण क्यों किया? दूसरी ओर युवक की दिमागी स्थिति ठीक न होने के चलते उसे मनोचिकित्सक की देखरेख में हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में दाखिल करवाया गया है।

युवक अभी गहरे अवसाद में है, जिसके चलते वह अभी अधिक जानकारी देने की स्थिति में नहीं है। युवक के पिता कृष्ण बिजल्वाण ने बताया कि चिकित्सकों के अनुसार उनके बेटे वैभव बिजल्वाण का इलाज एक वर्ष से अधिक तक चलने की संभावना है। सात से आठ दिन तक अभी युवक को अस्पताल में चिकित्सकों की विशेष निगरानी में रखा गया है।

वह बातचीत तो कर रहा है, परंतु कोई विशेष प्रकार की जानकारी उसने अभी तक नहीं दी है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि युवक की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। सबसे पहला काम उसे दिमागी तौर पर स्वस्थ करना है। लेपटाप व मोबाइल की जांच एक्सपर्ट से करवाई जा रही है। जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि युवक के किस-किस से संबंध हैं। युवक से अभी पूछताछ नहीं हो पाई है। पूछताछ के बाद ही पूरे मामले से पर्दा उठ सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.