देहरादून, [अंकुर अग्रवाल]: दून नगर निगम में पार्षद पद पर कांग्रेस ने इस बार 87 नए चेहरों पर दांव खेलकर सभी को चौंका दिया। लंबी-जद्दोजहद व कांग्रेस भवन में मचे घमासान के बाद जब देर शाम कांग्रेस ने पार्षद दावेदारों के नाम सार्वजनिक किए जो 12 सिटिंग पार्षदों का पत्ता काट दिया गया। 

पार्टी आलाकमान ने अभी 100 वार्डों में से 99 पर दावेदारों के नाम का एलान किया है, जबकि एक सीट पर अभी असमंजस कायम है। सिर्फ उन्हीं पार्षदों को रिपीट किया गया है जो न सिर्फ पार्टी के लिए वफादार रहे बल्कि इलाके में सक्रिय भी हैं। 

कांग्रेस में निकाय चुनाव के टिकटों को लेकर घमासान मचा हुआ है। देहरादून के महापौर पद पर दिनेश अग्रवाल को टिकट मिलना, पार्टी के कईं नेता पचा नहीं पा रहे हैं और इन्होंने रविवार के बाद सोमवार को भी कांग्रेस भवन में जमकर हंगामा किया। नेताओं में हाथापाई तक हुई। 

नामांकन के एक दिन शेष रहने से पूर्व सोमवार दोपहर तक भी कांग्रेस पार्षद उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं कर सकी थी। आखिरकार देर शाम पार्टी ने 95 उम्मीदवारों की सूची को जारी किया तो टिकट के लिए उम्मीद लगा रहे कईं दावेदारों के सपने धराशायी हो गए एवं पार्टी ने नए चेहरों पर दांव खेल दिया। 

पार्टी ने नेता प्रतिपक्ष रहे नीनू सहगल के साथ ही रमेश बुटोला, डा. बिजेंद्रपाल सिंह, अर्जुन सोनकर, मीना बिष्ट, सुशील कुमार पर दोबारा भरोसा जताया है। साथ ही पांच सिटिंग पार्षदों की पत्नी को वार्ड की महिला आरक्षित सीट पर टिकट दिया है। 

पार्टी ने सबसे बड़ा झटका करनपुर से सिटिंग पार्षद विनय कोहली, घंटाघर से प्रकाश नेगी, विजय कालोनी से निखिल कुमार, डालनवाला से राजेश चौधरी एवं अधोईवाला से आनंद त्यागी के टिकट काटकर दिया। 

यही नहीं, माजरा से भी सिटिंग पार्षद गुलिस्ता अंसारी के साथ ही अजबपुर से मनमोहन धनई का भी टिकट काटा गया है। देर रात, पार्टी ने चार पार्षदों के नाम और जारी कर दिए। इनमें दीपनगर से अरविंद वर्मा, केदारपुरम से देवेंद्र सती, रेसकोर्स से वीरेंद्र बिष्ट व एमकेपी वार्ड से आयुष भट्ट शामिल हैं। 

हालांकि, झंडा मोहल्ला वार्ड पर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों ने बताया कि जिस दावेदार का नाम फाइनल किया जा रहा था, वह चुनाव लडऩे का इच्छुक नहीं है। ऐसे में पार्टी नामांकन से पहले नए दावेदार का एलान कर सकती है। 

यहां पत्नी को मिला टिकट

कांग्रेस ने इंद्राकालोनी में सिटिंग पार्षद की पत्नी सविता सोनकर, खुडबुड़ा वार्ड में अंजू कोहली, कांवली में कुमकुम पुंडीर, गोविंदगढ़ में अमृता कौशल व गांधीग्राम में शीला धीमान को टिकट दिया है। 

वार्ड-65 में एक घंटे बाद बदला टिकट

वार्ड-65 डोभाल चौक पर पार्टी ने एक घंटे में टिकट बदल दिया। पहली सूची में यहां हरीश बहुगुणा को टिकट दिया गया था, लेकिन एक घंटे बाद संशोधित सूची जारी कर यहां का टिकट महेश यादव को सौंप दिया गया। 

तीन पार्षद भाजपा में गए

कांग्रेस के तीन सिटिंग पार्षद इस समय भाजपा के खेमे में हैं। इनमें रेसकोर्स वार्ड से देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, अधोईवाला वार्ड से संजीव मल्होत्रा और श्रीदेवसुमनगर की पार्षद बीना बिष्ट शामिल हैं। भाजपा ने इन तीनों को टिकट दे दिया है। 

देर रात तक चलता रहा मंथन

पांच सीटों पर पार्षद दावेदारों के नाम को लेकर कांग्रेस भवन में देर रात तक नेताओं में मंथन चलता रहा, लेकिन एक सीट पर नतीजा सिफर रहा। वार्ड-20 रेसकोर्स, वार्ड-21 एमकेपी कालेज रोड, वार्ड 82 दीपनगर और वार्ड-83 केदारपुरम पर तो देर रात बन बन गई लेकिन वार्ड-27 झंडा मोहल्ला पर बात नहीं बन सकी। कांग्रेस महानगर प्रवक्ता महेश जोशी ने बताया कि देर रात तक एक वार्ड पर सहमति नहीं बनी है। 

यह भी पढ़ें: भाजपा की दूसरी सूची पर पूर्व पार्षद समेत कईयों ने दिया इस्तीफा

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः उक्रांद ने 12 निकायों में अध्यक्ष पद पर खेला दांव

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव: बगावत ने उत्तराखंड के सियासी दलों में बढ़ाई बेचैनी

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस