Move to Jagran APP

बच्चों की अदला-बदली का मामला, डीएनए टेस्ट पर असमंजस बरकरार

अस्पताल में बच्चों की अदला बदली के मामले में स्थिति अभी साफ नहीं हो पार्इ है। डीएनए टेस्ट को लेकर भी असमंजस की स्थिति बरकरार है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 01:43 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 01:43 PM (IST)
बच्चों की अदला-बदली का मामला, डीएनए टेस्ट पर असमंजस बरकरार
बच्चों की अदला-बदली का मामला, डीएनए टेस्ट पर असमंजस बरकरार

देहरादून, जेएनएन। तीन दिनों से बच्चा बदलने के आरोप को लेकर चल रही माथापच्ची का चौथे दिन भी समाधान होता नजर नहीं आया। बच्चे के डीएनए टेस्ट को लेकर अस्पताल प्रशासन और पुलिस एक-दूसरे का मुंह ताकती रही और टेस्ट को लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया। वहीं, उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने दोनों बच्चों के माता-पिता को बच्चे स्वीकार करने को मनाया और आश्वासन दिया कि जल्द उन्हें छुट्टी भी दे दी जाएगी। 

loksabha election banner

शनिवार को आयोग की अध्यक्ष बच्चा बदलने के मामले में डीएनए जांच शुरू न किए जाने पर दून महिला अस्पताल में पहुंची। सबसे पहले उन्होंने दोनों बच्चों के माता-पिता से अलग-अलग मुलाकात की और दोनों बच्चों के माता-पिता को उन्हें स्वीकार करने और सही ढंग से पालने को मनाया। इस दौरान डोभालवाला निवासी महिला का आरोप था कि उन्हें बेटा हुआ है, लेकिन बेटी बताया गया। 

बच्चा पैदा होने पर नवजात शिशु को तुरंत मां से मिलवाया जाता है, लेकिन उन्हें कई घंटों तक नहीं मिलाया गया। इस पर आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि जब बच्ची पैदा हुई तो उसकी तबीयत सही नहीं थी, इस वजह से उसे तुरंत दिखाया नहीं जा सका। लेकिन, यदि ऐसी कोई आशंका है तो डीएनए टेस्ट के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। उन्होंने बेटी संभाल रही महिला से कहा कि जब तक डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आ जाती, वह बच्ची की परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ें। 

उधर, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा व विभागाध्यक्ष मीनाक्षी जोशी ने दोनों बच्चे व उनके माता-पिता के ब्लड ग्र्रुप चेक किए। लेकिन, डीएनए टेस्ट करने से साफ मना कर दिया। कहा गया कि इसके लिए पहले कानूनी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। 

फफक पड़े माता-पिता 

जब आयोग अध्यक्ष बेटा संभाल रहे माता-पिता से मिलीं तो बच्चे के माता-पिता फफक पड़े। दोनों की आंखों में आंसू आने लगे और वे कहने लगे कि उनका बेटा हुआ है, उन्हें खुश रहना चाहिए था। लेकिन, यहां ऐसी घटना में उलझ गए कि उन्हें तीन दिनों से नींद नहीं आ रही है। 

यह भी पढ़ें: सरकारी सिस्टम में दून महिला अस्‍पताल में बंधक बन गए जच्चा-बच्चा

यह भी पढ़ें: ये कैसी मानवता, बच्ची को एक बार दूध पिला मुकरी मां, पढ़ि‍ए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: महिला अस्पताल में जन्मे बच्चों की जिंदगी मझधार में, डीएनए रिपोर्ट से खुलेगा राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.