Move to Jagran APP

सिंगापुर में बोले सीएम, निवेश के लिए उत्तराखंड का वातावरण अनुकूल

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सिंगापुर के उद्योगपतियों को उत्तराखंड में अक्टूबर में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 08:23 AM (IST)
सिंगापुर में बोले सीएम, निवेश के लिए उत्तराखंड का वातावरण अनुकूल
सिंगापुर में बोले सीएम, निवेश के लिए उत्तराखंड का वातावरण अनुकूल

देहरादून, [जेएनएन]: सिंगापुर में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड एक युवा राज्य है। हमारी मध्यम, लघु व सूक्ष्म औद्योगिक नीति, सिंगल विंडो क्लीयरेन्स सिस्टम, भारी औद्योगिक और निवेश नीति 2015 उन कदमों में से है जो राज्य में औद्योगिक वातावरण को प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही निवेशकों के लिए फेसिलिटेटर की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस दौरान सीएम ने सिंगापुर के उद्योगपतियों को न्योता दिया। 

loksabha election banner

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सिंगापुर में इन्वेस्ट नॉर्थ समिट के शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए उत्तराखंड सरकार के निवेशकों के अनुकूल वातावरण निर्माण के लिए उठाए गए कदमों को रेखांकित किया। उन्होंने 'उत्तराखण्ड राज्य में निवेश संभावनाओं' पर एक प्रभावी प्रस्तुतिकरण दिया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगापुर के व्यापारिक समुदाय से उत्साहपूर्ण प्रतिक्रियाएं मिलने से अत्यन्त प्रसन्नता हो रही है। उत्तराखंड विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत संभावनाओं के साथ एक युवा राज्य है। मुख्यमंत्री ने अन्य प्रतिनिधिमंडल ने सम्मेलन के दौरान 'उत्तर भारत में निवेश वातावरण' पर सीआइआइ की रिपोर्ट का विमोचन भी किया।

उत्तराखंड सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न संस्थाओं के साथ बैठके आयोजित की। जिनमें उत्तराखंड में विकास के अवसरों पर चर्चा की गई। इन संस्थाओं में सरबना जरगोन प्रा. लिमिटेड द गोल्डन स्टेट केपिटल प्रा. लिमिटेड आदि थे। प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन से भी मुलाकात की। इस दौरान संभावित निवेशकों को सात और आठ अक्टूबर को देहरादून में आयोजित 'डेस्टिनेशन उत्तराखण्डः इन्वेस्टर्स समिट 2018'  के लिए भी आमंत्रित किया।

सिंगापुर में 'इन्वेस्ट नॉर्थ समिट 2018' ने उत्तर भारतीय राज्यों उत्तराखण्ड, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश में संभावित प्रोजेक्टस तथा निवेश की क्षेत्रवार संभावनाओं को प्रदर्शित किया। पर्याप्त प्राकृतिक संसाधनों, कुशल मानव संसाधन, सक्रिय निवेश व नीति निर्धारक शासन तथा बढती आय व दुरत गति से विकसित होती आधारभूत संरचना के साथ मजबूत उपभोक्ता आधार के साथ उत्तर भारत निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण है। यह क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मासेटिक्यूल, वितीय सेवाओं, पर्यटन, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऊर्जा व ऑटामोबाइल क्षेत्र में अच्छी निवेश अवसरों से भरपूर है।

इन्वेस्ट नाॅर्थ समिट अपने गत 6 सफल सम्मेलनों के साथ उत्तर भारतीय राज्यों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करता है जिसके माध्यम से राज्य उद्योगों के साथ निवेश संभावनाओं पर संवाद कर सकता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के औद्योगिक सलाहकार श्री के एस पंवार, अपर मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश, सचिव श्री अमित नेगी, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री शैलेश बगौली, आईटीडीए के निदेशक श्री अमित कुमार सिन्हा भी मौजूद थेे। 

यह भी पढ़ें: आयरलैंड शिक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में भारत के साथ मिलाएगा हाथ

यह भी पढ़ें: इन 11 देशों के प्रतिनिधि सीख रहे हैं जैविक कृषि के गुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.