Move to Jagran APP

JEE NEET 2020: जेईई-नीट के लिए सरकार ने कमर कसी, सुविधाओं का रखा जाएगा पूरा ख्याल, जानें- कब होगी परीक्षा

JEE NEET 2020 उत्तराखंड में जेईई-नीट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधाओं और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 09:31 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 09:26 AM (IST)
JEE NEET 2020: जेईई-नीट के लिए सरकार ने कमर कसी, सुविधाओं का रखा जाएगा पूरा ख्याल, जानें- कब होगी परीक्षा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। JEE NEET 2020 उत्तराखंड में जेईई-नीट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधाओं और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी जिलाधिकारियों और व्यवस्था से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 

loksabha election banner
जेईई एक से छह सितंबर तक देहरादून, हल्द्वानी, हरिद्वार, नैनीताल, पंतनगर और रुड़की के 13 केंद्रों पर होनी है। जबकि, 13 सितंबर को प्रस्तावित नीट के लिए देहरादून, हल्द्वानी और रुड़की में 43 केंद्र बनाए गए हैं। दोनों परीक्षाओं में कुल 32218 युवा बैठेंगे। कोरोना संकटकाल में प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बेहद सीमित तरीके से संचालित की जा रही हैं। ऐसे में दूरदराज से आने वालों को आवागमन से लेकर ठहरने-खाने समेत तमाम दिक्कतों से जूझना होगा।
'दैनिक जागरण' ने इन परीक्षार्थियों को होने वाली परेशानी के मुद्दे को शनिवार के अंक में विस्तार से उठाया था। खबर का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परीक्षाओं की व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर परीक्षार्थियों की सुरक्षा और सुविधाओं में कोताही नहीं बरतने दी जाएगी। शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। 
प्रत्येक परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की संख्या सीमित रखना अनिवार्य होगा। इसे देखते हुए अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेईई-नीट का आयोजन छात्रहित में हैं। संबंधित अधिकारियों को निर्देशों पर सख्ती से अमल करने को कहा गया है।
इस बार परीक्षा केंद्र पर नई व्यवस्था
-नीट और जेईई में हर बार तलाशी को लेकर सख्ती रहती है। इस बार तलाशी हाथ से नहीं, बल्कि हैंडहेल्ड मशीन से होगी। यह इस बार का सबसे बड़ा बदलाव होगा।
-नीट में एक कक्ष में 24 की जगह 12 उम्मीदवार बैठेंगे। उम्मीदवारों के बीच छह फीट की दूरी तय की गई है। जेईई में भी एक-एक सीट छोड़कर छात्रों को बैठाया जाएगा। केंद्र पर हर उम्मीदवार को नया मास्क और ग्लव्स दिए जाएंगे।
-परीक्षा केंद्र पर पानी की पारदर्शी बोतल, सैनिटाइजर की छोटी बोतल ले जाने की अनुमति होगी।
-उम्मीदवारों का प्रवेश और निकास एक साथ नहीं होगा। छात्र शारीरिक दूरी का पालन करें, इसके लिए परीक्षा केंद्र के बाहर भी व्यवस्था रहेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.