Move to Jagran APP

Surya Namaskar: मुख्यमंत्री धामी ने किया सूर्य नमस्कार, कहा- सूर्य की उपासना से शरीर रहता है निरोगी

Surya Namaskar आज बुधवार को मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने सूर्य नमस्कार देवभूमि परंपरा का अद्भुत उपहार के कार्यक्रम में वर्चुअल भाग लिया। इस दौरान उन्‍होंने सूर्य नमस्‍कार किया और कहा कि शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव की उपासना करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 10:06 AM (IST)
Surya Namaskar: मुख्यमंत्री धामी ने किया सूर्य नमस्कार, कहा- सूर्य की उपासना से शरीर रहता है निरोगी
सूर्य नमस्कार करते हुए मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। Surya Namaskar मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नवयोग सेवा समिति, सीसीआरवाईएन आयुष मंत्रालय भारत सरकार एवं उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में सूर्य नमस्कार देवभूमि परंपरा का अद्भुत उपहार विषय पर आयोजित वेबिनार कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सूर्य नमस्कार भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव की उपासना करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता है और घर में सुख-शांति का वास बना रहता है। हम सूर्य नमस्कार के माध्यम से सूर्य उपासना कर निरोगी रह सकते हैं। सूर्य नमस्कार के अभ्यास से विभिन्न आसनों से मन और आत्मा सबल होते हैं। योग करने का मकसद आत्मज्ञान की प्राप्ति तथा सभी प्रकार की शारीरिक परेशानियों को दूर करना है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्वयं को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए ध्यान और योग का सहारा लेते हैं। उनका सबसे पसंदीदा आसन सूर्य नमस्कार है। सूर्य नमस्कार के फायदे बताने के लिए प्रधानमंत्री ने एनिमेटेड योग की सीरिज भी शुरू की है। जिसमें वे सूर्य नमस्कार करते हुए दिखाई देते हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से योग के साथ ही खेलों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए अनेक निर्णय लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स कालेज, रायपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास किया जाएगा। प्रदेश में 8 वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के 50-50 बालक बालिकाओं को उनकी खेल प्रतिभा के अनुसार चिन्हित कर उन्हें प्रति वर्ष मुख्यमंत्री खिलाड़ी उन्नयन छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता बढ़ाया जाएगा। महिला खिलाड़ियों के खेल कौशल विकास के लिए जनपद उधमसिंह नगर में महिला स्पोर्ट्स कालेज स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट बोले, किसी भी आर्डिनेंस फैक्ट्री का नहीं होगा निजीकरण

नेशनल गेम्स में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को उत्तराखंड राज्य परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी। महाविद्यालयों/व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत का उत्कृष्ट खिलाड़ी खेल कोटा प्रदान किया जाएगा। खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत खेलो इंडिया स्टेट लेवल सेंटर एवं स्पोर्टस साइंस सेंटर का देहरादून में निर्माण किया जाएगा। उत्तराखंड के सभी 13 जनपदों में न्यूनतम एक स्पोर्टस सेंटर स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-सीएम धामी अचानक पहुंचे देहरादून नगर निगम, कार्यालय में मचा हड़कंप; बुजुर्गों से पूछीं समस्याएं

इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से अंतरराष्ट्रीय राम कथा वाचक परम पूज्य अतुल कृष्ण भारद्वाज, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रमेश कुमार पांडेय, कुलपति, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय प्रो. ओम प्रकाश नेगी, प्रो. महेश प्रसाद सिलोड़ी, डा. भानु जोशी, योगी मोहन भंडारी, डा. विक्रम सिंह, नवयोग सूर्यादय सेवा समिति के संरक्षक डा. देवी दत्त जोशी एवं डा. नवदीप जोशी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:- Free Dialysis: उत्तराखंड के सभी जिला अस्पतालों में मरीजों का मुफ्त डायलिसिस, अक्टूबर तक शुरू हो जाएंगे सेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.