Move to Jagran APP

Chardham Yatra पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों को बड़ी राहत, ग्रीन कार्ड बनवाने के नियम में हुआ बदलाव

परिवहन विभाग इस बार वाहन संचालकों को राहत देने की तैयारी कर रहा है। अब पहली बार बनाया गया ग्रीन कार्ड पूरे यात्रा काल के लिए मान्य होगा। इतना जरूर है कि हर फेरे के लिए वाहनों को ट्रिप कार्ड बनाना होगा।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2022 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2022 09:01 AM (IST)
चारधाम यात्रा के लिए विभागीय तैयारियां गति पकड़ रही हैं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून : प्रदेश में मई के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए विभागीय तैयारियां गति पकड़ रही हैं। इस कड़ी में परिवहन विभाग इस बार वाहन संचालकों को राहत देने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत चारधाम यात्रा पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों को इस बार चारधाम के हर फेरे के बार-बार ग्रीन कार्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

आनलाइन ही हासिल कर सकेंगे ट्रिप कार्ड

पहली बार बनाया गया ग्रीन कार्ड पूरे यात्रा काल के लिए मान्य होगा। बशर्ते, इस बीच वाहन के किसी दस्तावेज की अवधि पूरी न हो रही हो। इतना जरूर है कि हर फेरे के लिए वाहनों को ट्रिप कार्ड बनाना होगा। इसके लिए वाहन स्वामियों को संभागीय परिवहन कार्यालयों में आने की जरूरत नहीं होगी। वे आनलाइन ही यह ट्रिप कार्ड हासिल कर सकेंगे।

हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु व्यावसायिक वाहनों से चारधाम यात्रा पर आते हैं। चारधाम में जाने वाले वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड बनाया जाता है। ग्रीन कार्ड का अर्थ यह होता है कि वाहन के पूरे कागजात ठीक है और वाहन पर्वतीय मार्ग पर चलने के लिए उपयुक्त है। इसके लिए विभाग में वाहन के फिटनेस की जांच की जाती है।

जीपीएस लगाना अनिवार्य

इस बार परिवहन विभाग ने सभी व्यावसायिक वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी करने के साथ ही बाहर से आने वाले निजी वाहनों को ट्रिप कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। ट्रिप कार्ड में वाहन चालक से लेकर वाहन में सफर करने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी रहेगी। इसका मकसद यह कि विभाग के पास पूरी जानकारी रहे कि चारधाम यात्रा पर कितने यात्री गए हैं।

वाहन की लोकेशन जांचने के लिए इस बार वाहनों में वैश्विक स्थान निर्धारण प्रणाली (जीपीएस) लगाना अनिवार्य किया गया है। इन वाहनों पर परिवहन मुख्यालय में बने नियंत्रण कक्ष से नजर रखी जाएगी। इससे विभाग को यह भी पता रहेगा कि किस धाम के मार्ग पर कितने यात्री वाहन हैं। इससे होगा यह कि आपात स्थिति में वाहनों व यात्रियों के संबंध में विभाग के पास पुख्ता जानकारी रहेगी। इससे राहत व बचाव कार्यों में भी मदद मिलेगी।

उप आयुक्त परिवहन एसके सिंह ने बताया कि इस बार बार-बार ग्रीन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरी बार चारधाम यात्रा पर जाने के लिए वाहन संचालक को ट्रिप कार्ड जारी किया जाएगा। वह इसके लिए आनलाइन आवेदन करेगा। इसमें वह स्वयं समेत सभी यात्रियों के संबंध में जानकारी देगा। इससे यह पता चल सकेगा कि किस वाहन में कौन यात्री सफर कर रहा है और वाहन किस मार्ग पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.