Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2021: चारधाम मार्ग पर खोली जाएंगी अस्थायी चेकपोस्ट, प्रवर्तन दलों की भी होगी तैनाती

Chardham Yatra 2021 उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दृष्टिगत परिवहन विभाग अस्थायी चेकपोस्ट खोलने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग पर प्रवर्तन दलों की भी तैनाती की जाएगी। मकसद यह कि यात्रा के दौरान बाहर से आने वालों पर निगाह रखी जा सके।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 01:48 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 01:48 PM (IST)
Chardham Yatra 2021: चारधाम मार्ग पर खोली जाएंगी अस्थायी चेकपोस्ट, प्रवर्तन दलों की भी होगी तैनाती
Chardham Yatra 2021: चारधाम मार्ग पर खोली जाएंगी अस्थायी चेकपोस्ट।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Chardham Yatra 2021 उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दृष्टिगत परिवहन विभाग अस्थायी चेकपोस्ट खोलने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग पर प्रवर्तन दलों की भी तैनाती की जाएगी। मकसद यह कि यात्रा के दौरान बाहर से आने वालों पर निगाह रखी जा सके। हालांकि, विभाग की नजरें अभी कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कदमों पर भी टिकी हुई हैं। 

loksabha election banner

प्रदेश में यात्रा सीजन के दौरान हर साल 25 से 30 लाख श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आते हैं। हालांकि कोरोना के कारण बीते वर्ष यह आंकड़ा तीन लाख से थोड़ा ही अधिक रहा। इस वर्ष शुरुआती दौर में सारी गतिविधियां सामान्य होने के बाद यात्रा के सुचारू रूप से चलने की संभावना को देखते हुए परिवहन विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। यात्रा में जाने वाले यात्री वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड बनाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। सभी चेकपोस्ट को दुरुस्त किया जा रहा है। 

इसके अलावा पांच स्थानों पर अस्थायी चेकपोस्ट भी खोलने की तैयारी चल रही है। ये चेकपोस्ट भद्रकाली, कुठालगेट, सत्यनारायण, कोटद्वार व विकासनगर में खोली जानी प्रस्तावित हैं। इसके साथ ही यात्रा मार्ग पर पांच प्रवर्तन दल भी संचालित किए जाएंगे। दरअसल, यात्रा के दौरान अवैध वाहनों के संचालन की शिकायतें सामने आती हैं। तेज रफ्तार वाहन भी दुर्घटना का कारण बनते हैं। इसे देखते हुए परिवहन विभाग यात्रा मार्गों पर अस्थायी चेकपोस्ट खोलता है, जहां इन वाहन व चालकों के दस्तावेज चेक किए जाते हैं। 

यह भी देखा जाता है कि कहीं निजी वाहनों के जरिये तो यात्रियों को चारधाम यात्रा पर नहीं ले जाया जा रहा है। आयुक्त परिवहन दीपेंद्र कुमार चौधरी का कहना है कि यात्रा के दौरान अस्थायी चेकपोस्ट खोलने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि जहां विभाग की चेकपोस्ट नहीं हैं, वहां इन्हें खोला जाना प्रस्तावित है। यात्रा मार्गों पर जगह-जगह चेकिंग के लिए प्रवर्तन दल भी तैनात किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: इतिहास में पहली बार अलग-अलग दिन खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, तिथि तय

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.