देहरादून, जेएनएन। अगर आप सैनिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं और विधि क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ (एआइएल) मोहाली ने बीए एलएलबी में दाखिले की अधिसूचना जारी कर दी है। सैनिक परिवार के साथ ही इसमें सामान्य परिवार के बच्चों के लिए भी मौका है। संस्थान की प्रवेश परीक्षा आठ जून को आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 14 मई तक संस्थान की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। उत्तराखंड में यह परीक्षा एकमात्र देहरादून में आयोजित की जाएगी। 

आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ एक प्रतिष्ठित विधि संस्थान है, जिसे नैक का ए ग्रेड मिला हुआ है। इस इंस्टीट्यूट का संचालन आर्मी वेल्फेयर एजुकेशन सोसाइटी के तत्वावधान में किया जाता है। बीए एलएलबी की संस्थान में 80 सीट हैं, जिसमें 60 सीट सैनिकों के बच्चों और 16 पंजाब के नागरिकों के लिए आरक्षित हैं, जबकि ऑल इंडिया श्रेणी की चार सीट हैं।

लॉ प्रेप दून के निदेशक एसएन उपाध्याय ने बताया कि बीए एलएलबी की परीक्षा 200 अंकों की होगी। जिसमें मेंटल एबिलिटी, जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स, लॉ एप्टीट्यूट और अंग्रेजी के 50-50 नंबर के सेक्शन होंगे। ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी तैयारी क्लैट की ही तर्ज पर ही होती है। लेकिन परीक्षा में छात्रों के लिए राहत की बात यह है कि इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं है। 

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि-14 मई। 

विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन-17 मई। 

एडमिट कार्ड जारी-2 जून। 

प्रवेश परीक्षा-8 जून। 

परिणाम जारी-14 जून। 

प्रथम काउंसिलिंग-17 जुलाई। 

द्वितीय काउंसिलिंग-19 जुलाई। 

ये है शुल्क 

रजिस्ट्रेशन शुल्क-3000 रुपये। 

विलम्ब शुल्क-एक हजार रुपये। 

यहां करें लॉगइन

www.ail.ac.in

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद विवि से संबंध निजी कॉलेजों को नहीं नियमों की परवाह, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढेें: यहां उपनल कर्मी को सौंप दी पीएचडी समन्वयक की जिम्मेदारी, जानिए

यह भी पढ़ें: अब तक नहीं मिल पाई छात्रवृत्ति, दर-दर भटक रहे छात्र

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप