Move to Jagran APP

उत्तराखंड में एक माह के भीतर क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का चयन होगा चुनौती

क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रतिभाग करने के लिए कंसेंसस कमेटी का गठन तो कर लिया, लेकिन एक माह के भीतर सभी आयु वर्गो की टीमों के खिलाड़ियों का चयन करना कमेटी के लिए आसान नहीं होगा।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 02:46 PM (IST)
उत्तराखंड में एक माह के भीतर क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का चयन होगा चुनौती
उत्तराखंड में एक माह के भीतर क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का चयन होगा चुनौती

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड को बीसीसीआइ से संबद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रतिभाग करने के लिए प्रशासन समिति ने कंसेंसस कमेटी का गठन तो कर लिया, लेकिन एक माह के भीतर सभी आयु वर्गो की टीमों के खिलाड़ियों का चयन करना कमेटी के लिए आसान नहीं होगा। इतना ही नहीं इतने कम समय में टीम चयन के बाद फिटनेस टेस्ट, फिटनेंस कैंप, प्रेक्टिस सेशन आयोजित करना भी आसान नहीं है। 

loksabha election banner

महिला वर्ग की सीनियर टीम के चयन के लिए कमेटी को माथापच्ची करनी होगी। क्योंकि प्रदेश में पुरुष वर्ग में तो सभी आयु वर्गो के टूर्नामेंट होते है, लेकिन महिला वर्ग में सीनियर टूर्नामेंटों का आयोजन नहीं होता हैं। इसके चलते सीनियर वर्ग की टीम का चयन करने में कमेटी को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। राज्य की कुछ महिला सीनियर खिलाड़ी अन्य राज्यों से खेल रही हैं उनको वापस लाने की भी चुनौती है।

चुनौतियों पर बोले पदाधिकारी 

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा एक माह के भीतर ट्रायल कराने को सबसे बड़ी चुनौती मानते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी एसोसिएशन से सभी 13 जिलो के 1300 खिलाड़ी जुड़े हुए हैं जिनके हम नियमित ट्रायल कराकर टूर्नामेंट खिलाते हैं। 

कहा कि 31 जुलाई को होने वाली आम सभा में हम कमेटी के संयोजक के समक्ष अपना प्रस्ताव रखेंगे। उन्होंने कहा हल्द्वानी और देहरादून में क्रिकेट स्टेडियम होने से ट्रायल कराने में मदद मिलेगी। 

इन चुनौतियों के मद्देनजर उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव दिव्य नौटियाल का कहना है कि 31 जुलाई की आम सभा के बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। लेकिन एक महीने में सभी वर्गो की टीमों को तैयार करना बड़ी चुनौती है। 

उन्होंने कहा कि कमेटी के संयोजक रत्नाकर शेट्टी ने जरूर कोई ब्ल्यू प्रिंट तैयार कर रखा होगा। आम सभा के बाद सभी समन्वय बनाकर काम करेंगे और राज्य की अच्छी और संतुलित टीमें सामने आएंगी। 

वहीं पूर्व विज्जी ट्रॉफी खिलाड़ी अमित पांडे का कहना है कि उत्तराखंड अन्य आठ नई टीमों के मुकाबले कहीं मजबूत मानी जा रही है, उत्तराखंड के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपना नाम रोशन कर रहे है। लेकिन लेकिन एक महीने में टीम का चयन करना कमेटी के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

खेल मंत्री से मिले सीओए के अध्यक्ष विनोद राय

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश में गठित प्रशासक समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे से उत्तराखंड सदन नई दिल्ली में मुलाकात की हैं। इस दौरान विनोद राय ने कंसेंसस कमेटी की राह में आने वाली चुनौतियों पर विस्तार से चर्चा की।

उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे इन दिनों निजी कार्य से दिल्ली में हैं। उत्तराखंड सदन में खेल मंत्री से प्रशासक समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान अरविंद पांडे ने उत्तराखंड को बीसीसीआइ से संबद्ध टूर्नामेंट खेलने की अनुमति देने के लिए बीसीसीआइ को और सीओए के अध्यक्ष विनोद राय को धन्यवाद दिया।  

उसके बाद 31 जुलाई को देहरादून में होने वाली कंसेंसस कमेटी की पहली आम सभा को लेकर चर्चा की। खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि उत्तराखंड के क्रिकेटरों के लिए यह सुनहरा अवसर है और मुख्यमंत्री भी क्रिकेटरों को हर सुविधा देने के लिए प्रयासरत हैं। सरकार कंसेंसस कमेटी के सामने आने वाले हर समस्या के समाधान के लिए हर समय तैयार है।

विनोद राय ने बीसीसीआइ के खेल कैलेंडर शुरू होने से पहले सभी वर्गों की टीमों के चयन के लिए ट्रायल आयोजित कराने को राज्य सरकार से स्टेडियम उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। खेल मंत्री ने आश्वासन दिया है क्रिकेटरों के उत्थान के लिए हर सुविधा सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के देवेंद्र बिष्ट बने भारतीय फुटबाल टीम के चयनकर्ता

यह भी पढ़ें: रूस ओपन बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में कुहू-रोहन की जोड़ी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड कंसेंसस कमेटी गठित, 31 को पहली बैठक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.