Move to Jagran APP

अब विश्लेषणात्मक होगा सीबीएसई का एग्जाम पैटर्न

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के तहत दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में अब से एनालिटिकल सवाल पूछे जाएंगे।

By Edited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 09:58 AM (IST)
अब विश्लेषणात्मक होगा सीबीएसई का एग्जाम पैटर्न

देहरादून, [जेएनएनइ]: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के तहत दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में अब से एनालिटिकल सवाल पूछे जाएंगे। इस बदलाव के तहत छात्रों को अच्छे अंक लाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक बोर्ड अगले साल से नया एग्जाम पैटर्न लागू करने की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई का नया एग्जाम पैटर्न अब विश्लेषणात्मक होगा, जो छात्रों के आकलन करने की क्षमता को परखने का काम करेगा। इसके पीछे मकसद छात्रों की सीखने की क्षमता और मानसिक स्तर को बढ़ाना होगा। बोर्ड के अनुसार अक्सर छात्र रटकर परीक्षा में पास तो हो जाते हैं, पर उन्हें गहनता से विषय का ज्ञान नहीं होता। इसीलिए अब परीक्षा में 1 से 5 अंकों तक के ज्यादा लघु सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड ने इसकी गाइडलाइन तैयार कर ली है। जिसके अनुसार साल 2019-2020 से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में एनालिटिकल सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही वोकेशनल विषयों की परीक्षा पहले होगी। इन परीक्षाओं के नतीजे भी जल्दी घोषित करने की तैयारी पर की जा रही है। संबद्धता भी नहीं होगी आसान सीबीएसई अपने उपनियमों में भी बदलाव करने जा रही है। इससे स्कूल की संबद्धता और नवीनीकरण पर प्रभाव पड़ेगा। 

इन उपनियमों में स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता से लेकर शिक्षकों की गुणवत्ता और अन्य चीजें शामिल होंगी। बोर्ड किसी भी स्कूल के बुनियादी ढाचे का निरीक्षण नहीं करेगा। इसके लिए वह संबंधित राज्यों के शिक्षा विभाग की रिपोर्ट पर निर्भर रहेगा। कुछ ऐसा होगा प्रश्न पत्र का स्वरूप - प्रश्न प्रॉब्लम सॉल्विंग और विश्लेषणात्मक पैटर्न के होंगे। लघु प्रश्न ज्यादा होंगे। छात्रों की क्रिटिकल थिंकिंग एबिलिटी को टेस्ट करने पर फोकस होगा। 

एग्जाम शेड्यूल में बदलाव-वोकेशनल विषयों केएग्जाम अगले सत्र से फरवरी में होंगे। जबकि मुख्य विषयों के एग्जाम मार्च में खत्म हो जाएंगे। मूल्याकन के लिए ज्यादा समय मिलेगा और रिजल्ट समय से पहले घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्र रहिये तैयार, जारी हुआ शेड्यूल

यह भी पढ़ें: सीट ब्लॉक करने पर अभ्यर्थियों के 61.20 लाख जब्त, जानिए कहां कितनी सीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.