Move to Jagran APP

सीट ब्लॉक करने पर अभ्यर्थियों के 61.20 लाख जब्त, जानिए कहां कितनी सीट

नीट-यूजी स्टेट काउंसिलिंग के द्वितीय राउंड में सीट ब्लॉक करने वाले 96 अभ्यर्थियों की सिक्योरिटी मनी 61 लाख 20 हजार रुपये जब्त कर ली गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 09:44 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 09:44 AM (IST)
सीट ब्लॉक करने पर अभ्यर्थियों के 61.20 लाख जब्त, जानिए कहां कितनी सीट
सीट ब्लॉक करने पर अभ्यर्थियों के 61.20 लाख जब्त, जानिए कहां कितनी सीट

देहरादून, [जेएनएन]: नीट-यूजी स्टेट काउंसिलिंग के द्वितीय राउंड में सीट ब्लॉक करने वाले 96 अभ्यर्थियों की सिक्योरिटी मनी जब्त कर ली गई है। यह रकम 61 लाख 20 हजार रुपये है। एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय, रिक्त सीटों के लिए अब मॉपअप राउंड आयोजित करने जा रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, पहली बार सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार काउंसिलिंग में पंजीकरण कराने वाले छात्रों से सिक्योरिटी मनी जमा कराई गई। सरकारी कॉलेज के लिए सिक्योरिटी मनी 10,000 और प्राइवेट कॉलेज की सीटों के लिए एक लाख रुपये है। सरकारी कॉलेज का विकल्प चुनने वाले एससी-एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए सिक्योरिटी मनी में पचास फीसद छूट है। द्वितीय राउंड में सीट ब्लॉक करने पर सिक्योरिटी मनी जब्त करने का नियम है। एचएनबी मेडिकल विवि के कुलसचिव प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि द्वितीय राउंड में एमबीबीएस और बीडीएस की 327 सीटों का आवंटन किया गया था। अभ्यर्थियों को आवंटित सीटों पर 18 अगस्त तक दाखिला लेना था। इनमें 96 सीटों पर अभ्यर्थियों ने दाखिला नहीं लिया। जिनकी सिक्योरिटी मनी नियमानुसार जब्त कर ली गई है। यह अभ्यर्थी मॉपअप राउंड में दोबारा सिक्योरिटी मनी जमा कराकर प्रतिभाग कर सकते हैं। जहां तक जब्त की गई रकम का प्रश्न है, इस विषय में केंद्र सरकार से दिशा-निर्देश लिए जाएंगे। 

नीट-यूजी का आज से मॉपअप राउंड 

नीट-यूजी स्टेट काउंसिलिंग का दूसरा राउंड पूरा होने के बाद भी अभी एमबीबीएस-बीडीएस में दाखिले की गुंजाइश बची है। यह अलग बात है कि ज्यादातर सीटें निजी मेडिकल कॉलेजों में खाली हैं। जिसका कारण ज्यादा फीस और अत्याधिक सिक्योरिटी मनी है। 

एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विजय जुयाल के अनुसार, खाली रह गई सीटों के लिए अब मॉपअप राउंड कराया जाएगा। देहराखास स्थित दून मेडिकल कॉलेज परिसर में सोमवार से मॉपअप राउंड शुरू होगा। अभ्यर्थी 20-21 अगस्त को पंजीकरण करा सकेंगे। 22 अगस्त को सीटों का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एमबीबीएस व बीडीएस की कुल 96 सीट अभी रिक्त हैं। 

कहां कितनी सीट

  • हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज- 01
  • दून मेडिकल कॉलेज- 04

हिमालय इंस्टीट्यूट जौलीग्रांट 

  • स्टेट कोटा- 05
  • मैनेजमेंट कोटा- 16

एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज 

  • स्टेट कोटा-06
  • मैनेजमेंट कोटा- 23

सीमा डेंटल कॉलेज 

  • स्टेट कोटा-09
  • मैनेजमेंट कोटा-06

उत्तरांचल डेंटल कॉलेज 

  • स्टेट कोटा-10
  • मैनेजमेंट कोटा-16

एम्स में एमबीबीएस की ओपन काउंसिलिंग  21 अगस्‍त

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एमबीबीएस की रिक्त सीटों के लिए ओपन काउंसिलिंग 21 अगस्त को होगी। सोमवार को रिक्त सीटों की सूची एम्स की वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दी जाएगी। काउंसिलिंग एम्स दिल्ली के जवाहर लाल ऑडिटोरियम में की जाएगी। 

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 26 और 27 मई को आयोजित की गई थी। देशभर के नौ एम्स में दाखिले के लिए तीन राउंड की काउंसिलिंग अभी तक हो चुकी है। अब ओपन काउंसिलिंग का आयोजन किया जाना है। जिसके माध्यम से तीन राउंड के बाद रिक्त व सरेंडर होने वाली सीटों पर दाखिले किए जाएंगे। 

21 अगस्त को पहले अनारक्षित, फिर अन्य पिछड़ा वर्ग और इसके बाद एससी-एसटी के लिए काउंसिलिंग की जाएगी। यदि इसके बाद एससी-एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग की सीटें रिक्त रहती हैं, तो इन्हें अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। काउंसिलिंग में वही अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं, जिसने 10 से 16 अगस्त के बीच पंजीकरण किया है। ध्यान रखें कि छात्रों को रजिस्ट्रेशन स्लिप, ओरिजनल सर्टिफिकेट, एम्स निदेशक नई दिल्ली के नाम से 1 लाख रुपये का डिमांड ड्राफ्ट लेकर जाना होगा। ऐसा नहीं करने पर छात्र को काउंसिलिंग में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा। 

बता दें कि जिन भी अभ्यर्थियों के एम्स प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम कटऑफ माक्र्स हैं, वह काउंसिलिंग के लिए अर्ह हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के वह अभ्यर्थी जो पहले तीन राउंड में ओबीसी सर्टिफिकेट न दिखा पाने पर अयोग्य घोषित किए गए थे, प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: छात्रों के लिए स्नातक में दाखिला लेना बना चुनौती, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: अगर बनना चाहते हैं डॉक्टर तो ये खबर है आपके लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.